कोरोना से लड़ने में मदद करेगा विटामिन डी, इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये खास उपाय

Vitamin D will help fight corona, Know-how to increase immunity, विटामिन डी
  • पाचन शक्ति और मेटाबॉलिज्म को बेहतर रखने के लिए रोज़ सुबह गुनगुने पानी का सेवन करें।
  • कोरोना से लड़ने में मदद करेगा विटामिन डी, धूप का सेवन ज़रूरी

कोरोना से लड़ने में विटामिन डी बेहत जरूरी है इसके लिए सुबह-सुबह की धूप का सेवन करना चाहिए। इम्युनिटी यानी शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता। शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। हालांकि इम्युनिटी कुछ दिन या हफ्ते में नहीं बढ़ती। इसके लिए आपको रोजाना की लाइफ-स्टाइल और खान-पान में कई बदलाव करने पड़ेंगे। इस लेख में जानिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या करें?

रोज़ाना 7-8 घंटे की नींद लें, धूप में बैठें, माॅर्निंग वॉक करें।

  • इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना की जिंदगी को संयमित बनाना होगा। सुबह सबसे पहले मॉर्निंग वॉक या योग करें। फिर नाश्ता। कुछ देर धूप में बैठें, इस दौरान हाथ-पैर खुले होने चाहिए। 
  • इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। 
  • कम नींद से शरीर में कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन के लेवल में बढ़ोतरी होती है। यह हॉर्मोन न केवल तनाव बढ़ाता है, बल्कि हमारे इम्युनिटी सिस्टम को भी कमजोर करता है।

विटामिन डी से मजबूत बनता है इम्युनिटी सिस्टम 

धूप से मिलने वाला विटामिन-डी कोरोना से लड़ने में मददगार है, क्योंकि यह टी-सेल के निर्माण में सहायता करता है। यही टी-सेल इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में बेहद मददगार होती है, जो कोरोना वायरस से लड़ने में फ्रंटलाइन वॉरियर का काम करती है।

गुनगुने पानी का सेवन जरूरी

ब्रेकफास्ट और गुनगुना पानी भी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बहुत कारगर है। इससे पाचन और मेटाबॉलिज्म सही रहता है। इसके अलावा फेफड़ा तथा गला भी हेल्दी रहता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मेटाबॉलिज्म का महत्व होता है। हमारा मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा, हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी उतनी ही बेहतर होगी। 

योग-प्राणायाम कर बढ़ाए इम्युनिटी 

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने कुछ टिप्स शेयर किए हैं। इसके अनुसार नियमित रूप से आप योग, प्राणायाम करें। खाने में ज्यादा तेल-मसाले से बचें।

YOGA CURES COLD / सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए 5 योगासन

रिसर्च के मुताबिक- विटामिन डी से बढ़ती है इम्युनिटी

  • कुछ रिसर्च में पता चला है कि बेहतर इम्युनिटी के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है। ब्रिटेन के क्वीन एलिजाबेथ अस्पताल के डॉक्टर पीटर क्रिश्चिचन के नेतृत्व में 20 यूरोपियन देशों में हुई एक रिसर्च में पाया गया है कि कोरोना से जिन लोगों की मौत हुई है, उनके ब्लड में विटामिन डी की मात्रा बहुत कम थी।
  • लुसियाना और टेक्सस के रिसर्चर्स ने एक अस्पताल में भर्ती कोरोना के 19 मरीजों पर की गई रिसर्च में पाया है कि इनमें से 11 में विटामिन डी की भारी कमी थी।
  • इंडोनेशिया में 780 कोरोना पॉजिटिव मरीजों के हेल्थ डॉक्युमेंट्स की जांच गई, जिसमें पाया गया कि इनमें से जिन मरीजों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई, सभी में विटामिन डी का स्तर सामान्य से बहुत कम था।

ये भी पढ़ें-

Leave a Reply

Your email address will not be published.