इन लक्षणों से हो सकती है विटामिन-डी की कमी, जानें समाधान | Daily Health Tip | Aayu App

vitamin D विटामिन-डी

विटामिन-डी (Vitamin-D) की कमी से हड्डी और मांसपेशियाँ कमजोर हो जाती है। इसकी कमी से बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा धूप लें।

Bone and muscles become weak due to vitamin-D deficiency. For Vitamin-D, sit at least 30 minutes under direct sunrays as sunrays are good source of Vitamin-D “

Health Tip for Aayu App

बहुमंजिला इमारतें बढ़ती जा रही है जिस वजह से घरों में धूप नहीं आती है। जिसके कारण लोगों के स्वास्थ्य (Health) पर असर पड़ता है। कई दूसरे जरूरी विटामिन्स (Vitamins) और पोषक तत्वों की तरह विटमिन-डी (Vitamin-D) भी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। हड्डियों, दाँत और मांसपेशियों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए विटामिन-डी (Vitamin-D) की जरूरत होती है।

ऐसे में विटामिन-डी(Vitamin-D) की कमी से अन्य शारीरिक परेशानियाँ भी हो सकती है। इसके लिए जरूरी है कि इसकी महत्वता को नजरअंदाज ना करते हुए इसकी कमी को कैसे दूर करें।

आइये जानते है 5 लक्षण जो विटामिन-डी (Vitamin-D) की कमी से होते है।

विटामिन-डी की कमी के लक्षण:

हड्डी और मांसपेशियाँ कमजोर होना: यदि आप हड्ड‍ियों में दर्द व कमजोरी के साथ मांसपेशि‍यों में लगातार दर्द महसूस करते हैं। यह विटामिन-डी (Vitamin-D) की कमी के कारण हो सकता है। विटामिन-डी हड्ड‍ि‍यों के लिए आवश्यक होने के साथ ही दाँतों और मांसपेशि‍यों के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है।

उच्च रक्तचाप: अगर आपके शरीर में विटामिन-डी (Vitamin-D) की कमी होती है तो इसका असर आपके ब्लडप्रेशर यानि रक्तचाप पर पड़ता है। इसकी कमी से अक्सर उच्च रक्तचाप की समस्या होती है।

मूड पर असर पड़ें: शरीर में विटामिन-डी (Vitamin-D) की कमी का असर आपके मूड पर पड़ता है। इसकी कमी से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन के निर्माण पर असर पड़ता है जो आपके बदलते मूड के लिए जिम्मेदार होता है।

आलस और थकान: अगर आप अपने अंदर ऊर्जा को महसूस करते हैं और लगातार थकान व आलस से भरा महसूस करते हैं, तो शरीर में विटामिन डी (Vitamin-D) के स्तर की जाँच करवाए। विटामिन-डी (Vitamin-D) की कमी के कारण यह हो सकता है।

विटामिन-डी की कमी कैसे दूर करें:

  • साल्मन फिश ओमेगा-3 फैटी ऐसिड से भरपूर है जो विटामिन-डी का एक बेहतरीन स्रोत है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं और मछली खाते हैं तो साल्मन मछली का जरूर सेवन करें। इससे आपके शरीर में विटामिन- डी की कमी दूर होती है।
  • अंडा विटामिन-डी का अच्छा स्रोत है। अंडे के योक यानि पीले हिस्से के सेवन से आप विटामिन-डी की कमी को दूर कर सकते है।
  • ऑरेज जूस विटामिन-सी के साथ-साथ विटामिन-डी की कमी को दूर करता है। आप फ्रेश संतरे का जूस नियमित रूप से पिएँ। यह आपकी विटामिन-डी की कमी को दूर करेगा।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.