fbpx

Vitamin D Foods in Hindi: विटामिन डी के लिए क्या खाना चाहिए?

Vitamin D Foods in Hindi: विटामिन डी के लिए क्या खाना चाहिए?

दूध विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। एक गिलास दूध आपके दिनभर की विटामिन डी की ज़रूरत का एक चौथाई हिस्सा पूरा करता है।

Milk is a good source of Vitamin D and Calcium. One glass of milk fulfils one-fourth of your day’s Vitamin D needs.

Health Tip for Aayu App

हमारे स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी बहुत महत्वपूर्ण है। हम हर दिन की विटामिन डी की आपूर्ति (Vitamin D Foods in Hindi) कुछ चीजों को शामिल करके पूरी कर सकते है। 

विटामिन डी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। वैसे धूप से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल जाती है लेकिन कभी-कभी इसकी कमी हो सकती है। ऐसे में विटामिन डी युक्त आहार (Vitamin D Foods in Hindi) लेना बहुत जरूरी है। कमजोर हड्डियां और मांसपेशियाँ विटामिन डी की कमी की ओर इशारा करते हैं। विटामिन डी की कमी कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती हैं जैसे, बच्‍चों में अस्‍थमा, बुजुर्गों में पहचानने की क्षमता में कमी। (यह भी पढ़ें: हड्डियों को मजबूत कैसे बनाएं)

अगर हम डाइट (Vitamin D Foods in Hindi) में नियमित रूप से कुछ चीजों को शामिल करते है तो जो विटामिन डी से भरपूर हों तो ना केवल हमारा शरीर स्‍वस्‍थ रहेगा बल्कि हमारी प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। विटामिन डी का स्‍तर बनाए रखने के लिए हम इन चीजों को अपने भोजन में शामिल करें। 

अब सबसे पहले जानते है विटामिन डी के लिए क्या-क्या खाएं?

विटामिन डी के लिए क्या खाना चाहिए (Vitamin D Foods in Hindi)

दूध का इस्तेमाल करें: दूध विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। हर रोज एक गिलास पीने से हमें दिनभर के लिए जरूरी विटामिन डी की एक चौथाई मात्रा मिल सकती है। 

अंडे का इस्तेमाल करें: अंडे का सफेद हिस्‍सा विटामिन डी से भरपूर (Vitamin D Foods in Hindi) होता है। अंडे खाने से हमें अपने लिए आवश्‍यक विटामिन डी मिल सकता है। ये उन लोगों के लिए अच्‍छा है जो कुछ कारणों से दूध नहीं पी पाते।

सैमन मछली का सेवन करें: जो लोग मछली खा सकते हैं उनके लिए सैमन मछली विटामिन डी का अच्‍छा स्रोत है। भोजन में एक बार सैमन मछली खाकर दिनभर की विटामिन डी की जरूरतों (Vitamin D Foods in Hindi) की पूर्ति हो सकती है।

मशरूम का सेवन करें: मशरूम में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। अलग-अलग किस्‍म के मशरूम में विटामिन डी की अलग-अलग मात्रा होती है। 

सोया फूड का सेवन करें: सोया फूड जैसे टोफू और सोयाबीन खाने से भी विटामिन डी (Vitamin D Foods in Hindi) की कमी पूरी होती है। ये चीजें सुपरमार्केट में आसानी से उपलब्‍ध हो जाती हैं। जिन लोगों को दूध से एलर्जी होती है उनके लिए सोया से बनी चीजें अच्‍छा विकल्‍प हैं।

ये भी पढ़ें:

विटामिन डी के फायदे और नुकसान

शरीर में विटामिन डी के लक्षण और इलाज के उपाय

विटामिन की कमी से होने वाले रोग, जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन?

 

Aayu App

डिस्क्लेमर: यह ब्लॉग किसी भी प्रकार से दवाई या डॉक्टर से लिया गया इलाज का विकल्प नहीं है। किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से  www.aayu.app पर परामर्श लें ।

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

(A) क्या विटामिन डी बढ़ाने के लिए खाने के लिए?

गाय का दूध सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, इसलिए ऐसे में आप इसे जरुर लें

(B) कितनी जल्दी विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए?

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। वैसे तो आपको धूप से ही शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है लेकिन कभी-कभी इसकी कमी हो सकती है।

(C) विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत क्या है?

दूध और अनाज विटामिन डी के भरपूर स्रोत होते हैं। फैट-पूर्ण मछली, जैसे साल्मन विटामिन डी के प्राकृतिक स्रोतों में से एक हैं। धूप सेंकना विटामिन डी का प्रमुख प्राकृतिक स्रोत है।

(D) विटामिन डी की अधिकता से क्या होता है?

ज्यादा मात्रा में विटामिन डी का सेवन (Vitamin D Foods in Hindi) पाचन की समस्याएं पैदा कर सकता है। शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम का बढ़ा हुआ स्तर पेट दर्द, कब्ज और दस्त जैसी कई पाचन संबंधी समस्याओं से योगदान दिलाने में मदद करता है।

(E) क्या विटामिन डी और विटामिन डी 3 के बीच अंतर है?

विटामिन डी3 मछली समेत कई जानवरों में पाया जाता है। जब हमारी स्किन पर सूरज की रोशनी पड़ती है, तो ये विटामिन डी3 बनाता है। विटामिन डी की दूसरी क़िस्म डी2 है जो पौधों से मिलने वाले खान-पान जैसे मशरूम में पाया जाता है।

(F) विटामिन डी से क्या फायदा होता है?

यह शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है। नर्व्स और मसल्स के कोऑर्डिनेशन को कंट्रोल करता है। यह हड्डियों, मसल्स और लिगामेंट्स को मजबूत बनाता है।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )