जानें क्यों होती है विटामिन बी 12 की कमी

विटामिन बी 12

विटामिन बी 12 आपके मस्तिष्क (दिमाग) और दिल को हेल्दी बनाए रखने में महत्वपूर्ण है। लोग ऐसा सोचते है कि वेगन डाइट वाले लोगों में ऐसी कमी नहीं पाई जाती लेकिन ऐसा नहीं है वेगन डाइट फॉलो करने वाले लोगों में भी इसकी कमी पाई जाती है।

क्या आप जानते है विटामिन बी12 की कमी से क्या होता है?, विटामिन बी 12 के स्रोत, विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण, विटामिन बी 12 की कमी से होने वाले रोग। अगर नहीं तो इस आर्टिकल को पढ़िए आपको इन सब सवालों के जवाब इस आर्टिकल में मिलेंगे।

विटामिन बी 12 की कमी से क्या होता है?

क्या आप जानते है जिन लोगों में विटामिन बी 12 की कमी होती है उनका हीमोग्लोबिन का स्तर भी कम होता है। जिस वजह से इसकी कमी से कई तरह की बिमारियाँ जैसे कोरोनरी दिल के रोग और स्ट्रोक की समस्या हो सकती है। यह एथलीट और खिलाड़ियों के लिए भी बहुत आवश्यक है। इससे आपको अल्जाइमर का रोग और एकाग्रता में कमी का सामना भी करना पड़ सकता है।

आइए अब आपको बताते है विटामिन बी 12 किन-किन चीजों से मिलता है।

विटामिन बी 12 के स्रोत:

अंडे, मछली, चिकन, दूध से बने उत्पाद, पनीर, खोया, दही, दूध पाउडर, खमीर, सी फूड्स, काजू और तिल आदि में हमें विटामिन बी 12 मिलता है दूसरी भाषा में यह विटामिन बी 12 के स्रोत है।

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण:

जैसा आपको ऊपर बता चुके है विटामिन बी 12 की हमारे शरीर में क्या जरूरत है। इसकी कमी होने पर आपको कोई परेशानी ना हो इसलिए आपको विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण पता होने चाहिए जिससे सही समस्य पर आपको इसकी पहचान हो सकें और अगर कमी हो तो डॉक्टर से परामर्श लें।

  • गर्भवती महिलाओं का अस्वस्थ होना: विटामिन बी 12 की कमी से गर्भवती महिलाएं स्वास्थ्य संबंधित कई तरह की परेशानियों से जूझती हैं। उनके स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ सकता है इसलिए गर्भकाल के दौरान इसकी जाँच जरूर करवानी चाहिए।
  • ज्यादा तनाव या चिंता करना: विटामिन बी12 की कमी के लक्षण में स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में तनाव या चिंता से प्रभावित हो सकते हैं।
eye
विटामिन बी 12
  • आँखों की रोशनी में कमी आना: अगर आपको यह महसूस होने लगे कि आपको आँखों की रोशनी संबंधित परेशानी हो रही है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि विटामिन बी12 की कमी के कारण भी आँख संबंधित विकार होते हैं।
  • थकान और अंगों में कमजोरी आना: शारीरिक कमजोरी और थकान होना, विटामिन बी12 की कमी के संकेत हैं।
  • भूख की कमी और कब्ज होना: विटामिन बी12 की कमी के कारण भूख में कमी आती है और कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

विटामिन बी 12 की कमी से होने वाले रोग:

विटामिन बी12 की कमी से कई बीमारियां हो सकती हैं। इनमें से कुछ बीमारियों का इलाज आसानी से करवा सकते है, लेकिन कुछ ऐसे रोग भी है जो बहुत गंभीर होते हैं। इन गंभीर बीमारियों के कारण मरीज को बहुत अधिक परेशानियां झेलनी पड़ती हैं।

एनीमिया के रोग होना: विटामिन बी12 से होने वाली कई गंभीर बीमारियों में से एक एनीमिया भी है। इसमें जरूरी बात यह है कि अगर समय पर पता लगाकर जांच नहीं करवाई गई तो एनीमिया मरीज के लिए घातक साबित हो सकता है।

हड्डियों से संबंधित बीमारी होना: विटामिन बी 12 की कमी से हड्डी से संबंधित रोग हो सकते हैं, जैसे कमर और पीठ में दर्द होना।

भूलने की बीमारी होना: यह विटामिन बी12 की कमी के कारण हो सकती है, लेकिन ऐसा देखा जाता है कि ऐसी मानसिक बीमारी को लोग गंभीरता से नहीं लेते, जिससे रोगी को नुकसान पहुंचता है। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को ऐसे लक्षण बार-बार महसूस होते है तो डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए नुकसानदायक: गर्भवती महिलाएं या स्तनपान करवाने वाली माताएं, जो मांसाहार का सेवन कम मात्रा में या सिर्फ शाकाहार आहार का सेवन करती है, उनमे विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। सही समय पर इसकी जांच ना करवाने से शिशु का नुकसान पहुंच सकता है। (यह भी पढ़ें: गर्भवती महिला के लक्षण)

महिलाओं में बांझपन की परेशानी होना: विटामिन बी12 की कमी से महिलाओं को बांझपन की परेशानी हो सकती है हालांकि यह दूसरे कारणों से भी हो सकता है इसलिए ऐसी स्थिति में जांच करवानी जरूरी है।

क्रोन रोग की समस्या: पेट से संबंधित बीमारियां विटामिन बी12 की कमी के कारण हो सकती है उन्ही में से एक है क्रोन रोग।

त्वचा में संक्रमण होना: विटामिन बी12 की कमी से व्यक्ति की त्वचा में संक्रमण हो सकता है। घावों को भरने में देरी लग सकती है। इसके साथ-साथ नाखून सहित कई अंगों में पीलापन आ सकता है।

डिस्क्लेमर: विटामिन बी 12 की कमी से होने वाले रोग से होने वाली परेशानियों का निदान पाने के लिए आयु ऐप पर मौजूद विशेषज्ञ डॉक्टर से अभी संपर्क करें। आयु ऐप डाउनलोड करके आप अपने फोन पर रोज़ाना सेहत की बातें और टेलीमेडिसिन की सुविधा घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या की जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके एक्सपर्ट डॉक्टर से परामर्श पा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.