एंटीऑक्सीडेंट का कार्य और इससे भरपूर सब्जियां | Daily Health Tip | 03 April 2020 | AAYU App

vegetables for antioxidants

पिस्ता हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। यह फैट, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन का अच्छा स्त्रोत है।

Pistachio is beneficial for our body. They are a great source of healthy fats, fiber, protein, antioxidants and vitamins.

Health Tips for Aayu App

एंटीऑक्सीडेंट क्या है:

एंटीओक्सीडेंट वे अणु (Molecules) होते है, जो दूसरे अणुओं के ओक्सीडेशन को रोकते है। यह एक पदार्थ नहीं होता है, बल्कि अनेक पदार्थ एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करते है। ये विटामिन, मिनरल्स और दूसरे कई पोषक तत्व होते है। बीटा कैरोटिन, ल्यूटिन, लाइकोपिन, फ्लैवोनाइड, लीगनान जैसे एंटीओक्सीडेंट हमारे लिए बहुत जरूरी और महत्वपूर्ण है। इसके अलावा मिनरल सेलेनियम भी एक एंटीओक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन इ भी एंटीओक्सीडेंट के रूप में शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

एंटीऑक्सिडेंट्स का हमारे शरीर में महत्व:

हमारे शरीर में बहुत सारी क्रियाएँ होती रहती है। खाना ग्रहण करने के बाद उसका पाचन और अवशेषन होता है। मेटाबोलिज़्म में यह तय होता है कि इन पदार्थो में से कितना इस्तेमाल होगा और कितना संग्रह किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में कुछ व्यर्थ पदार्थ भी बनता है, जिन्हें शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है। एंटीओक्सीडेंट उनके साथ क्रिया करके शरीर को उनसे होने वाले नकारात्मक प्रभाव से बचाते है। यह फ्री रेडिकल्स को हटा कर शरीर की सफाई करते है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीज़ें:

लहसुन:

लहसुन में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है। भोजन में रोजाना 2-3 कच्चे लहसुन को शहद के साथ खाने से हृदय रोग और कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

टमाटर:

खाना बनाने के लिए हर कोई टमाटर का इस्तेमाल तो करता ही हैं। लेकिन ग्लूटाथियोन और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरूपर रोज 1-2 कच्चे टमाटर का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

लौंग:

रोजाना 5-6 भूनी हुई लौंग का सेवन पेट से जुडी समस्याओं जैसे गैस, एसिडिटी, कीड़ें, कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याओं को दूर करता है।

अखरोट:

इसमें पाए जाने वाले जरूरी पोषक तत्व शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते है। इसलिए दिन में 2 बार अखरोट जरूर खाएं।

राजमा:

राजमा और बींस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है, जो कि दिल के रोग और हार्ट अटैक के खतरे को कम करते है।

ब्रोकली:

एंटीऑक्‍सीडेंट के साथ-साथ ब्रोकली में विटामिन-सी भी पाया जाता है, जो कि शरीर की कोशिकाओं को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। आप इसे सलाद में या उबाल कर भी खा सकते है।

मूंगफली:

कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट के गुणों से भरपूर मूंगफली का सेवन सर्दियों में बहुत फायदेमंद होता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ कई बीमारियों को भी दूर करता है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.