वैक्सीन पासपोर्ट को जरूरी ट्रैवल डॉक्यूमेंट बनाने की तैयारी, विश्व टूरिज्म संगठन का बड़ा फैसला

वैक्सीन पासपोर्ट

विश्व टूरिज़्म संगठन (UNWTO) ने वैक्सीन पासपोर्ट (Vaccine passport news) को जरूरी ट्रैवल डॉक्यूमेंट बनाने की तैयारी की है। दरअसल, कोरोना महामारी में अगर आप दुनिया की यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। अंतरराष्ट्रीय टूरिज्म बॉडी ने यात्रा के लिए अब वैक्सीन पासपोर्ट (Vaccine passport news)जरूरी करने की मांग की है। अब हो सकता है कि आपको वैक्सीन पासपोर्ट (Vaccine Passport News) लेकर चलना पड़े।

ग़ौरतलब है कि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है और अब टूरिज़्म सेक्टर को मजबूरी देने के लिए वैक्सीन पासपोर्ट को जरूरी ट्रैवल डॉक्यूमेंट बनाने वाला यह कदम उठाया जा सकता है।

1. वैक्सीन पासपोर्ट क्यों है जरूरी? Why Does vaccine passport require?

आइए जानते हैं वैक्सीन पासपोर्ट क्यों है जरूरी? (Vaccine passport news) इस विषय पर लंदन में ट्रैवल मेडिसिन के स्पेशलिस्ट डॉ रिचर्ड दाऊद (Dr Richard Dawood) का कहना है कि ट्रैवल के दौरान कोरोना वैक्सीनेशन का प्रूफ अब जरूरी हो गया है। 

यह कोई हमारी अपनी पसंद नहीं होगी बल्कि (वैक्सीन पासपोर्ट) हर देश के लोगों को सुरक्षित रखने का एक तरीका होगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा अंतराष्ट्रीय हेल्थ नियम, जैसे कुछ देशों के लिए येलो फीवर (Yellow fever) सर्टिफ़िकेट जरूरी जैसे नियम हैं। 

जानकारी के अनुसार, इस वक्त ब्रिटेन के लोगों को वैक्सीन लगने के बाद एक पेपर दिया जा रहा है लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा, ‘हमें वैक्सीन दिए जाने का एक स्थायी प्रमाण पत्र देने की जरूरत है।’

2. वैक्सीन पासपोर्ट मिलने पर ‘टूरिज़्म के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा 

UNWTO के महासचिव जुरब पोलोलिक्सवेली (Zurab Pololikashvili) ने कहा, ‘कोरोना वैक्सीन का आना एक अच्छा कदम है। लेकिन टूरिज़्म शुरू करना भी जरूरी है। ऐसे में वैक्सीन पासपोर्ट मिलने पर ‘टूरिज़्म के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा।

UNWTO के महासचिव ने कहा कि लोग साल-भर से कोरोना महामारी के चलते दहशत में रहे हैं, घरों में कैद रहे हैं। ऐसे में टूरिज्म सेक्टर को लोगों के लिए खोल देना चाहिए। लेकिन वैक्सीन के साथ सर्टिफ़िकेट और लोगों को सुरक्षित तरीके के दुनिया के एक देश से दूसरे देश में जाने की गारंटी भी होनी चाहिए।’

3. ब्रिटेन ने विदेश यात्रा पर लगा रखी है रोक

विश्व टूरिज़्म संगठन (UNWTO) ने कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (New Coronavirus Strain) के बढ़ते प्रकोप को देखते एक बैठ का आयोजन किया, जिसमें विश्व टूरिज़्म संगठन (UNWTO) ने वैक्सीन पासपोर्ट को जरूरी ट्रैवल डॉक्यूमेंट बनाने की मांग रखी। 

बतादें, नए कोरोना वायरस के कारण ब्रिटेन को अपने यहां लॉकडाउन लागू करना पड़ा है दुनिया के कई देश ब्रिटेन से हवाई आवाजाही रोक चुके हैं। ब्रिटेन में विदेश से आने वाले लोगों को क्वारंटीन रहना पड़ रहा है साथ ही वहां दक्षिणी अमेरिका और पुर्तगाल से आवागमन पर पूरी तरह रोक है।

Source- https://www.unwto.org/

ये भी पढ़ें-

डिस्क्लेमर :

इस लेख में हमने कोरोना महामारी के बाद उपजे हालातों के लेकर विश्व टूरिज़्म संगठन द्वारा की गई बैठक और वैक्सीन पासपोर्ट को जरूरी ट्रैवल डॉक्यूमेंट बनाने की मांग को लेकर जानकारी दी है। अगर आप विदेश यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं तो उम्मीद है ये जानकारी आपके जरूर काम आएगी। इसके अलावा अगर आपको कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है तो वैक्सीन प्रूफ अपने पास जरूर रखें यह आपकी कई मायनों में मदद करेगा।

अगर आप किसी अन्य हेल्य विषय पर जानकारी पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके अपना सुझाव जरूर दें। हमें आपके सुझावों का इंतजार रहेगा। सबसे खास बात अगर आप रोज़ाना अपने फोन पर स्वास्थ जाना प्राप्त करना चाहते हैं तो अभी आयु ऐप डाउनलोड करें। आयु ऐप पर एक ‘सिस्टम असेस्मेंट टूल’ नाम से खास फीचर है जहाँ आप जाँच कर सकते हैं कि आप स्वस्थ हैं या फिर नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.