MedCords

Vaccination in India : वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइन, इतने लोगों को एक साथ लगाई जाएगी वैक्सीन

Vaccination in India

Vaccination in India : भारत में कोविड-19 (Coronavirus in India) को लेकर सरकार ने वैक्सीनेशन (Vaccination in India) की तैयारियाँ पूरी कर ली हैं। वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन भी जारी की हैं। शुरुआत में वैक्सीनेशन के हर सेशन में केवल 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

वैक्सीन की उपलब्धता और इंतजाम बेहतर हुए तो ये संख्या 200 भी हो सकती है। नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन (NEGVAC) ने इसके लिए डिटेल गाइडलाइन तैयार की है।

1. वैक्सीन का रखने के लिए कितना तापमान होना चाहिए।

नेशनल ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट ऑन कोविड-19 वैक्सीनेशन के चेयरमैन और नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया कि वैक्सीन स्टोरेज के लिए माइनस 2 से 8 डिग्री सेल्सियस वाले कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है। पॉल ने बताया कि देश में 4 वैक्सीन हैं जिन्हें आसानी से स्टोर किया जा सकता है। इसमें सीरम इंस्टीट्यूट, भारत बायोटेक, जायडस और स्पुतनिक की वैक्सीन है।

गाइडलाइन के मुताबिक, राज्य और केंद्र शासित राज्य खुद से वैक्सीनेशन (Vaccination in India) का दिन और तारीख तय कर सकेंगे। केंद्र सरकार अगले 6 से 8 महीने में देश के 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी में है। इसके लिए 60 करोड़ डोज कंपनियों से खरीदे जाएंगे।

2. भारत में वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइन में और क्या-क्या है?

3. साइड इफेक्ट हुआ तो अस्पताल में भर्ती कराएंगे

वैक्सीन का डोज देने के बाद डॉक्टर्स और अन्य विशेषज्ञ हर कैंडीडेट को 30 मिनट तक निगरानी में रखेंगे। अगर इस दौरान किसी को साइड इफेक्ट महसूस होता है तो उसे डेडिकेटेड हॉस्पिटल में भर्ती कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।