MedCords

Vaccination in india : जानें, देश में कैसे होगा वैक्सीनेशन?

vaccination in india / Covid 19 Vaccination Will Be Voluntary Latest News And Updates

Vaccination in india: कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर दुनिया के कई देशों ने वैक्सीनेशन (Vaccination) शुरु कर दिया है। इसको लेकर भारत में भी लोगों के मन में तरह-तरह की भ्रांतियां हैं जैसे वैक्सीन की कीमत क्या होगी? (what is covid vaccine price in india) क्या भारत में वैक्सीन फ्री में मिलेगी और क्या सभी को वैक्सीन लगवाना अनिवार्य होगा? इस तरह के तमाम सवालों का जवाब आपको हम इस लेख के माध्यम से देने का प्रयास करेंगें। 

1. वैक्सीनेशन को लेकर सरकार ने दिया ये जवाब

दरअसल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोनावायरस का वैक्सीनेशन (Coronavirus vaccination) वॉलेंटरी बेसिस पर होगा। मंत्रालय ने यह भी साफ किया है कि भारत में डेवलप की गई वैक्सीन (Corona vaccine) उतनी ही असरदार होगी, जितनी कि दूसरे देशों में बन रही वैक्सीन।

साथ ही यह सलाह दी है कि वैक्सीन का पूरा कोर्स लें ताकि खुद को और दूसरों को कोरोना से बचा सकें। मंत्रालय ने वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर पूछे गए सवालों के आधार पर FAQ जारी की है। देखें सरकार द्वारा जारी चुनिंदा सवालों के जवाब –

कोरोना का वैक्सीनेशन (Corona vaccination) वाॅलेंटरी बेसिस पर होगा। हालांकि, यह सलाह है कि कोराेना (Corona vaccine) से बचाव के लिए वैक्सीन का पूरा शेड्यूल अपनाएं ताकि आप अपने परिवार के लोगों, दोस्तों, रिश्तेदारों और को-वर्कर्स तक इस बीमारी को पहुंचने से रोक सकें।

देश में कैसे होगा कोरोना का वैक्सीनेशन?

जिसे कोरोना है, क्या ऐसे व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जाएगी?

संक्रमित लोग वैक्सीनेशन की जगह पर दूसरे लोगों में वायरस फैला सकते हैं। इसके लिए संक्रमित लोगों को सिम्प्टम खत्म हो जाने के बाद 14 दिन तक अपना वैक्सीनेशन टालना होगा।

अगर कोई कैंसर, डायबिटीज़, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों के लिए दवाई ले रहा है तो क्या उसे वैक्सीन लगाई जाएगी?

हां। इस तरह की बीमारी वाले मरीज हाई रिस्क कैटेगरी में आएंगे। उनके लिए वैक्सीनेशन जरूरी है।

ये भी पढ़ें-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।