ऊर्जा से भरे रहने के 10 तरीके, कैसे रखें सकारात्मक ऊर्जा

urja se bhre rhne ke 10 tarike

हर कोई चाहता है कि उसके दिन की शुरुआत बेहतर हो और उसका पूरा दिन अच्छे से बीते लेकिन पूरा दिन बेहतर तरीके से काम करने के लिए आपको ऊर्जा की जरूरत होती है। इस बात को लेकर लोग अक्सर असमंजस की स्थिति में रहते हैं लेकिन ऐसे कुछ आसान तरीके हैं, जो आपको पूरे दिन के लिए एनर्जेटिक रख सकते हैं। आइये जानते है ऊर्जा से भरे रहने के 10 तरीके। ऊर्जा के स्तर में कमी आपको थकान दे सकती है, जिस कारण आपका काम में मन नहीं लगता।

ऊर्जा से भरे रहने के 10 तरीके:

थोड़ा लेकिन नियमित भोजन करें: थोड़ा-थोड़ा लेकिन नियमित भोजन करने से पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में मदद मिलती है, और यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है। नियमित अंतराल पर खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बना रहता है, जिसके कारण आप खुद को ऊर्जावान महसूस करते हैं। इसके विपरीत अगर आप ज्यादा और भारी-भरकम भोजन करते हैं तो आपका पाचन तंत्र धीमा और सुस्त हो जाता है।

स्ट्रॉबेरी वाला पानी: स्ट्रॉबेरी वाला पानी आपको वजन कम करने और खुद को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। फाइबर, विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट और कई विटामिन से भरा हुआ ये पेय आपको ऊर्जावान बनाए रखता है और साथ ही आपके शरीर को डिटॉक्स भी करने में मदद करता है।

नींबू, शहद और पुदीने का पानी पिएँ: जब भी आपको लगे कि आपकी ऊर्जा का स्तर कम हो रहा है, तो यह डिटॉक्स ड्रिंक हमें तरोताजा और सक्रिय बनाए रखने में मदद करता है। पुदीना एक ठंडक भरा एहसास है, जो ना केवल आपको ठंडा रखने में मदद करता है, बल्कि आपके मूड को बेहतर बनाने का काम करता है।

डार्क चॉकलेट का एक पीस खाएं: डार्क चॉकलेट एक अच्छा एनर्जी बूस्टर है, जो शरीर में सेरोटोनिन को रिलिव करने का काम करता है। सेरोटोनिन एक गुड फील हार्मोन है, जो आपको बेहतर महसूस करवाने में मदद करता है।

नारियल पानी पिएँ: अपने इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने वाला नारियल एक ताजा पेय है। यह ना आपको ताजा महसूस करवाता है बल्कि आपको एनर्जी से भरपूर रखता है। नारियल में प्राकृतिक चीनी और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो आपको एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करते हैं।

फलों का सेवन करें: फलों को हर समय पसंदीदा स्नैक के रूप में खा सकते है क्योंकि यह फाइबर और फ्रुक्टोज़ से भरे होते है, जो शरीर में तुरंत ऊर्जा प्रदान करते है।

बादाम खाएं: ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम से भरपूर बादाम को आप कहीं भी और कैसे भी खा सकते हैं। यह भी आपको तुरंत ऊर्जा देने का काम करता है।

शकरकंद खाएं: कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है शकरकंद। यह आपका लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद करता है। यह आपको हेल्दी भी रखता है। आप इसे उबालें और शाम के समय इसका सेवन करें।

दही खाएं: दही कैल्शियम, विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत है, जिसे दिन के किसी भी समय स्नैक के रूप में खाया जा सकता है।

खजूर खाएं: खजूर में शुगर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है लेकिन इसे आयरन और अन्य खनिजों का एक अच्छा स्रोत माना जाता हैं। एक या दो खजूर आपको सक्रिय करने के लिए पर्याप्त हैं।

अंजीर खाएं: आप इस फल के रूप में या फिर ड्राई फ्रूट के रूप में अंजीर का सेवन कर सकते हैं। आप शुगर की जगह शेक का इस्तेमाल करें।

सकारात्मक ऊर्जा कैसे बनाए रखें:

पुरानी यादों को भूल जाएं: जब आप अपने बुरे अनुभवों के बारे में या अतीत के बारे में सोचते हैं तो आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा नहीं रह सकती। अपनी परेशानियों को दूर करने के लिए समय लें। उसके बाद हमेशा याद रखें कि आपका आज अतीत से अलग है तो अतीत से ना बंधे रहें।

आभार व्यक्त करें: हर दिन आप अपनी जिंदगी को महत्व नहीं देते तो सकारात्मक होने के मौके को खो देते हैं। सकारात्मक रहने के लिए अपने जीवन को लेकर आभार व्यक्त करें। जो आपके पास हैं उसे लेकर खुश रहें।

नकारात्मक विचारों में ना फंसे: जब आप किसी के साथ होते हैं या अकेले होते हैं तो आपके विचार रिफ्लेक्ट होते हैं। इसलिए उन विचारों से दूर रहें जिनसे आपको बुरा महसूस हो। नकारात्मक विचारों से खुद को दूर रखने की कोशिश करें।

खुद को महत्व दें: जिस समय से आप खुद को जैसे हैं वैसे ही स्वीकारते है तभी से आपकी सकारात्मक ऊर्जा की शुरुआत होती है। अपनी खामियों के लिए खुद को स्वीकारें। आप जैसे हैं वैसे ही खुद को प्यार करना और इज्जत देना सीखें।

मुस्कुराएं और हंसें: जीवन को चिंता और नकारात्मकता के बीच ना रहने दें। हंसने के लिए समय निकालें। उन चीजों को करें जिसे करने में आपको मजा आता है साथ ही अपने आस-पास के लोगों को हसाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ  डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.