MedCords

uric acid in hindi: जानें क्यों बढ़ता है यूरिक एसिड

uric acid in hindi

यूरिक एसिड (Uric Acid in Hindi) पथरी का कारण बन सकता है। यूरिक एसिड की ज्यादा मात्रा एन्डोथेलियल नाइट्रिक ऑक्साइड जैसे जरूरी तत्व को कम करता है, इस वजह से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ने का खतरा होता है।

यूरिक एसिड शरीर में पाया जाने वाला एक रसायन है जो पाचन के दौरान प्रोटीन के टूटने से बनता है। यूरिक एसिड खून (Blood) में घुलकर किडनी तक पहुँचता है और फिर सफाई करके मूत्र मार्ग से बाहर निकलता है। शरीर में यदि यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाए तो यह ठीक तरह से फिल्टर नहीं हो पाता। जिस वजह से यह पेशाब के जरिए बाहर नहीं निकल पाता और शरीर में गठिया व किडनी खराब होने जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। यूरिक एसिड का बढ़ना पथरी बनने का कारण बन सकता है। यूरिक एसिड की अधिक मात्रा एन्डोथेलियल नाइट्रिक ऑक्साइड जैसे जरूरी तत्व को कम करता है, जिस वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा होता है।

आइये अब जानते है यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है?

यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है:

यूरिक एसिड (Uric Acid in Hindi) बढ़ने के कई कारण हो सकते है। जैसे कि

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण: Uric Acid Symptoms in Hindi:

शुरुआत में यूरिक एसिड (Uric Acid in Hindi) के बढ़ने का पता नहीं लगता। कई लोग इस जानकारी के अभाव में रहते है कि यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण क्या है और उन्हें कैसे पहचानें।

यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपचार: home remedies for uric acid in hindi

डिस्क्लेमर: यूरिक एसिड बढ़ने से होने वाली परेशानियों का निदान पाने के लिए आयु ऐप पर मौजूद विशेषज्ञ डॉक्टर से अभी संपर्क करें। आयु ऐप डाउनलोड करके आप अपने फोन पर रोज़ाना सेहत की बातें और टेलीमेडिसिन की सुविधा घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या की जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके एक्सपर्ट डॉक्टर से परामर्श पा सकते हैं।