सूप के प्रकार , फायदे और नुकसान | Daily Health Tip | 04 April 2020 | AAYU App

types of soup and their benefits

अपनी डाइट में रोजाना सूप शामिल करें। यह आपके शरीर को स्लिम रखने के साथ आपके शरीर में फाइबर की पूर्ति भी पूरी करता है।

Include soup in your daily diet. It keeps your body slim as well as fulfills necessary fibre reqirements of your body.

Health Tips for Aayu App

सूप क्या होता है:

सूप एक प्रकार का खाद्य पदार्थ है, जो पानी या अन्य तरल पदार्थ के साथ मिलाकर बनाया जाता है। यह एक तरल भोजन है, जो खाने से पहले गर्म दिया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

इसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री में प्रोटीन, कार्ब और वसा का सही मिश्रण होता है, जिसमें मिनरल और विटामिन भरपूर मात्रा में होने से शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा मिलती है।

सूप पीने का महत्व:

सूप पोषण से भरपूर है, जो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसे पीने से न केवल आपके मुंह का स्वाद बदल जाता है, बल्कि स्वास्थ के लिहाज से भी खाने से पहले सूप पीना बहुत लाभदायक होता है।

वजन घटाने के लिए भोजन से पहले सूप पीने की सलाह दी जाती है, ताकि आपको जरूरत से ज्यादा खाना खाने की जरूरत न पड़े।

सूप के प्रकार:

टमाटर का सूप:

टमाटर का सूप सबसे आम सूप है और ज्यादातर लोग इसे पीना भी पसंद करते है। टमाटर में लाइकोपीन नामक पदार्थ पाया जाता है, जो शरीर की सूजन को रोकने के लिए मुक्त कणों के कारण ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने के साथ पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ए और सी ह्रदय के लिए अच्छा होता है।

कद्दू का सूप:

अपच और पेट के संक्रमण से जूझ रहे लोगों के लिए कद्दू का सूप पीना बहुत अच्छा होता है। कद्दू का सूप कैलोरी में कम, ऊर्जा में उच्च और दिनभर की थकान के बाद आपके इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करने में मदद करता है।

दाल का सूप:

शाकाहारी लोगों के लिए दाल का सूप पीना बहुत अच्छा विकल्प है। यह आपके भोजन में अतिरिक्त प्रोटीन प्राप्त करने का बेहतर तरीका है। दाल के सूप में मौजूद उच्च घुलनशीन फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते है, वहीं यह रक्त शुगर के स्तर को स्थिर करने के लिए भी बहुत अच्छा है।

पत्तागोभी सूप:

पत्तागोभी का सूप भी विशेष स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह सूप विटामिन बी, सी और के (K), के फाइबर से भरा होता है। यह आपको पतला करने के साथ ही शरीर को डेटॉक्स करने में भी मदद करता है।

पालक का सूप:

एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध और पोषक तत्वों से भरपूर हरे पालक का सूप शरीर को अंदर से गर्म रखने का शानदार तरीका है। यह नेचुरल और एंटी इंफ्लेमेट्री है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

सूप पीने के फायदे:

  • टमाटर सूप में मौजूद टमाटर लाइकोपीन का अच्छा स्रोत है, जो प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।
  • सूप में मिलाई जाने वाली सब्जियों में विटामिन ए और सी होते है।
  • आप अपने आहार में क्रीमी सूप को शामिल करते है, तो इससे भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक है।
  • सूप में पानी की मात्रा ज्यादा होने से कैलोरी की मात्रा बहुत कम हो जाती है, जो आपका वजन घटाने में बहुत मदद करता है।
  • सूप में डाली जाने वाली सब्जियों से उच्च पानी और फाइबर इंग्रेडिएंट्स आपको स्वस्थ और हाइड्रेट रखते है।
  • शरीर में कमजोरी महसूस होने पर सूप का सेवन करना बहुत लाभकारी है। यह ऊर्जा देने के साथ साथ प्रतिरक्षा तंत्र (Immune system) को भी मजबूत बनाता है। यह किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है।
  • नियमित रूप से सूप पीने से शरीर में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है। यह आंत की गतिशीलता में सुधार कर आंत की सूजन को कम करता है। यह डिस्बिओसिस (आंतों के बैक्टीरिया का असंतुलन) का इलाज कर सकता है।
  • सूप पीने से ब्लड सर्कुलेशन में काफी सुधार होता है। इसमें अच्छी मात्रा में मौजूद हरी सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अच्छी होती है।
  • इसका सेवन करने से आपको कम कैलोरी के साथ भरपूर पोषण मिलता है, जिससे आपका पेट भरा हुआ रहता है। इससे आपकी भूख शांत होती है। इसलिए भोजन करने से पहले हमेशा सूप पीने की सलाह दी जाती है।
  • सूप में पानी की अच्छी मात्रा होने की वजह से यह समस्या को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है। यह आपके पाचन तंत्र (Digestive System) को साफ करने का भी काम करता है।
  • सूप पीना आपके ह्रदय स्वास्थय के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट के उच्च स्तर कोरोनरी धमनियों (Coronary Arteries) को सुरक्षा प्रदान करते हैं, जो ह्दय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करते है।
  • सर्दियों में म्यूकस मोटा होने की वजह से बहुत जल्दी इंफेक्शन हो जाता है। म्यूकस को पतला करने के लिए सूप पीने की सलाह दी जाती है। इससे बैक्टीरिया और वायरस का खतरा भी कम होता है।

सूप पीने के नुकसान:

  • इसे स्टैफ फ़ूड पोइज़निंग कहा जाता है। कुछ लोगों को सूप पीने के चार घंटे के भीतर उल्टी और दस्त होने की संभावना होती है।
  • अगर सूप बहुत ज्यादा गर्म हो, तो इससे आपकी जीभ भी जल सकती है। अगर आपको सूप पीने से एलर्जी है, जो आपको इससे एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.