दांत के दर्द का रामबाण इलाज जानकर रह जाएंगे हैरान | Toothache Home Remedy

दांत के दर्द का रामबाण इलाज

जिन लोगों ने दांत का दर्द झेला है वह इस बात से जरूर वाकिफ होगा कि दांत का दर्द कितना दर्दनाक होता है। अगर आप इसे शुरुआती स्तर में पहचान लेते है तो यह ज्यादा पीड़ादायक नहीं होता। आइये जानते है दांत के दर्द का रामबाण इलाज जिससे आप शुरूआती स्तर पर ही दांत के दर्द से छुटकारा पा सकते है इसलिए इसे शुरूआती स्तर पर नजरअंदाज करने से यह मसूड़ों तक पहुँच जाता है जहाँ दांत दर्द दर्द से भरा अहसास बन जाता है।

आइये सबसे पहले जानते है दांत दर्द क्यों होता है?

दांत दर्द क्यों होता है: Toothache Meaning in Hindi:

  • दांतों को स्वस्थ रखने के लिए दांतों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। दांतों का ख्याल ना रखने पर दांतों में कीड़े लग सकते है जो दांत दर्द का एक कारण है।
  • अगर आपके दांतों की जड़ें कमजोर है। यह आपका गलत तरीके से दांतों की सफाई करने से हो सकता है।इससे दांतों में दर्द हो सकता है।
  • दांतों का टूटना भी दांत दर्द का एक कारण है।
  • अक्ल दाढ़ (Wisdom Tooth) निकलने के दौरान दांतों में दर्द होता है।
  • ज्यादा मीठे के सेवन से भी आपके दांतों में दर्द हो सकता है। यह मीठा खाने के बाद, खाने के कुछ टुकड़े दांतों और मसूड़ों में रह जाने की वजह से होता है। यह कीटाणु को जन्म देते है जिससे अम्ल पैदा होते है, जो दांतों को नुकसान पहुँचाते हैं। यह संक्रमण जब दांतों की जड़ों तक पहुँच जाता है तब दांतों में दर्द होता है।
  • दांतों में कमजोरी कैल्शियम की कमी के कारण होती है, जिस वजह से दांतों में दर्द होता है।
  • बैक्टीरिया के इन्फेक्शन के कारण भी दांत में दर्द होता है।

वैसे तो दर्द आपके दांत में होता है लेकिन इसका दर्द मुंह, सिर और गर्दन तक होता है। आइये अब जानते है अगर आपको दांत दर्द के शुरूआती लक्षण दिख रहे है तो उन्हें दांत दर्द के घरेलू उपचार से कैसे ठीक कर सकते है।

आइये जानते है दांत के दर्द का रामबाण इलाज:

दांत के दर्द का रामबाण इलाज के 5 टिप्स : 5 Tips of Toothache Home Remedy:

दांत दर्द में लौंग खाएं: लौंग के फायदे में आपके दांत या दाढ़ में दर्द होना या झनझनाहट होना या थोड़ा-थोड़ा दर्द होना शामिल है। ऐसा होने पर आप अपनी रसोई से एक लौंग लें और उसे उस दांत या दाढ़ के बीच दबाएं, जिसमें समस्या हो रही है।

आप इस लौंग को ना चबाएं बल्कि उसे चूसें। इससे आपको दांत दर्द में आराम मिलता है।

गर्म पानी का इस्तेमाल करें: गर्म पानी की सिकाई से दांत दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी गर्म करें और उसमें आधा चम्मच नमक मिला लें।

अब इस पानी के छोटे-छोटे घूंट लें और इस पानी को मुँह में ही रोककर उस दांत की सिकाई करें, जिसमें दर्द हो रहा है। इस तरह आप 10 से 15 मिनट तक सिकाई कर सकते हैं। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

अमरुद के पत्ते का उपयोग करें: दांत के दर्द का रामबाण इलाज में अमरुद के पत्ते भी शामिल है। यदि आपके घर में या आस-पास अमरूद का पेड़ है तो दांत में दर्द होने पर आप उस पेड़ से नए और साफ पत्ते तोड़ सकते है। इन पत्तों को धोकर साफ करें और फिर धीरे-धीरे चबाएं।

अमरूद के पत्ते चबाने से भी दांत दर्द ठीक होता है क्योंकि अमरूद के ताजे पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इससे दांद दर्द में राहत मिलती है और दांत की सूजन कम होती है।

कच्ची प्याज का उपयोग करें: दांत के दर्द का रामबाण इलाज में कच्ची प्याज का उपयोग करें। प्याज एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। दांत दर्द होने की स्थिति में आप प्याज को छीलकर उसे काट लें और उसका एक छोटा-सा टुकड़ा दांत के बीच रख लें।

यदि आपको इस तरह मुँह में प्याज का पीस रखने में समस्या आ रही हो तो आप प्याज को कद्दूकस करके उसके रस में रुई को भिगोकर फोहा तैयार कर लें। अब इस फोहे को दांत पर रख लें। इससे आपको आराम मिलेगा।

हींग का उपयोग करें: दांत के दर्द का रामबाण इलाज में हींग का उपयोग भी कर सकते है। इसके लिए आप आधा चम्मच हींग लेकर इसे नींबू के रस में मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को हल्का-सा गर्म करें और फिर उस दांत पर लगाएं, जिसमें दर्द हो रहा है। इससे आपको आराम मिलेगा।

डिस्क्लेमर: दांत के दर्द की वजह से होने वाली परेशानियों का निदान पाने के लिए आयु ऐप पर मौजूद विशेषज्ञ डॉक्टर से अभी संपर्क करें। आयु ऐप डाउनलोड करके आप अपने फोन पर रोज़ाना सेहत की बातें और टेलीमेडिसिन की सुविधा घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या की जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके एक्सपर्ट डॉक्टर से परामर्श पा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.