सर्दी -खांसी से छुटकारा पाने के अचूक उपाय | Daily Health Tip | 12 February 2020 | AAYU App

home based treatment of cold and cough
शेयर करें

एक गिलास गर्म दूध में आधी चम्मच सोंठ पाउडर एवं चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर 🟡डाल कर पीने से गले में दर्द, खांसी, जुकाम से तुरंत आराम मिलता है। “

Drink boiled milk mixed with half spoon dry ginger powder and one-fourth spoon turmeric powder 🟡 to relieve throat Pain, Cold and Cough.

सर्दी खांसी में अदरक है फायदेमंद: सर्दियों में अदरक सर्दी- खांसी को ठीक करने में मदद करता है। सर्दी खांसी से राहत पाने के लिए कच्चे अदरक के टुकड़े को पानी में उबाल कर पिएं। अदरक इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ साथ बिमारियों से शरीर को बचाता है। 

सर्दी-खांसी में लिक्विड लेना है फायदेमंद: लिक्विड शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा बनाता है। गले को हाइड्रेट भी रखता है। गर्म पानी , हर्बल चाय , फलों का जूस और अदरक का पानी पीने से सर्दी- खांसी से बच सकते हैं। 

सर्दी-जुकाम में शहद है फायदेमंद: शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं। रोजाना शहद और नीबूं पानी पीने से सर्दी- खांसी में राहत मिलती है। छोटे बच्चों के लिए शहद नुकसानदेह है क्योंकि  इसमें ऐसे बीजाणु होते हैं जो गरम होने पर भी नहीं मरते। 

स्टीम है फायदेमंद: सीजनल वायरल में भाप लेना बहुत अच्छा विकल्प है। लेकिन ज़्यादा गरम पानी का इस्तेमाल ना करें इससे आप जल भी सकते हैं इसलिए सावधानी रखें। 

अनानास का जूस है फायदेमंद: अनानास के जूस में मौजूद पोषक तत्व सर्दी और खांसी में मदद करते हैं। यह टी.बी. में भी अच्छा विकल्प है। अनानास का जूस, शहद, नमक और काली मिर्च को मिला कर पीने से कफ सिरप से पांच गुना जल्दी राहत मिलती है। 

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.