बच्चों के सेहत के लिए ध्यान रखने वाले टिप्स | Daily Health Tip | 18 June 2020 | AAYU App

ways to improve immune system in children

बच्चो के आहार में नेचुरल फ़ूड जैसे प्रोटीन, तुलसी, फल और सब्जियां आदि शामिल करें जिससे उनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हो सकती है।

Include natural food like Protein, Basil leaves, fruits and vegetables in your child’s diet to improve their immune system.

Health Tips for Aayu App

पेरेंट्स हर समय इस चिंता में रहते है कि वे अपने बच्चे के खान-पान का ख्याल कैसे रखें। उन्हें पौष्टिक भोजन खिलाना मां-बाप के लिए किसी चुनौती से कम नही है क्योंकि इसी से उनकी शारीरिक और मानसिक विकास सही तरीके से होता है साथ ही उनमें अच्छी आदतों का विकास होना भी जरूरी है।

नेचुरल फूड और बैलेंस डाइट है जरूरी:

बच्चे के खाने में पैकेज्ड फूड की बजाय नेचुरल फूड को शामिल करें। इससे बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी। खाने में विटामिन, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम आदि तत्वों से भरपूर डाइट को शामिल करना बहुत जरूरी है। इस बात का ख्याल रखें कि इसमें अतिरिक्त चीनी, सोडियम, कैल्शियम और अनहेल्दी फूड और फैट से परहेज करें। इसकी बजाय आप बच्चे को ये चीजें दे सकते है। 

प्रोटीन:

प्रोटीन से युक्त आहार बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ मस्तिष्क के विकास के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। 

तुलसी:

बच्चे को सर्दी-खांसी जुकाम जैसी परेशानियां होना आम बात है। इससे राहत दिलाने के लिए उन्हें तुलसी और शहद मिलाकर खिलाएं। इसके अलावा दांत से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने में तुलसी मददगार है।  

मौसमी फल और सब्जियां:

बच्चे को मौसमी फल और सब्जियां जरूर खिलाएं। उन्हें आप सलाद, स्नैक्स या फिर डेजर्ट में मिलाकर भी ये चीजें खिला सकते है। 

बच्चों को कम चीनी दें:

बच्चे के मीठी चीेजें कम मात्रा में दें। एनर्जी ड्रिंक, चॉकलेट और केंडी आदि में चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो दांतों को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ डायबिटीज और हड्डियों की कमजोरी का कारण बनती है। जिससे शरीर कैल्शियन ऑब्जर्ब करने की क्षमता खोने लगता है। 

भरपूर नींद:

बच्चे के अच्छे विकास के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। उसे मोबाइल, टीवी आदि देखने की आदत न डालें। अगर शुरू से ही उसका लाइफस्टाइल अच्छा होगा तो सेहत भी बढ़िया रहेगी। 

पानी बहुत ज़रूरी:

बच्चे को थोड़े-थोड़े अंतराल में पानी पिलाते रहें। पानी पाचन क्रिया सही रखने, कब्ज से छुटकारा दिलाने, डिहाइड्रेशन आदि से राहत दिलाने का काम करता है। 

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.