fbpx

महिलाओं को वजन कम करना है तो छोड़नी होंगी ये आदतें

महिलाओं को वजन कम करना है तो छोड़नी होंगी ये आदतें

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आप ऐसी कुछ आदतों को छोड़ दें जिनसे वजन बढ़ता है या पेट की चर्बी बढ़ती है। इसके लिए आप ऐसे खाने का सेवन करें जिससे संतुलित डाइट मिलें। इसके साथ ही साथ वजन कम करने के ल‍िए योगा का सहारा लिया जाता है। वजन तो आसानी से कम किया जा सकता है लेकिन इसे बरकरार रख पाना मुश्किल है। अगर आप मोटापे से परेशान है और अपना मोटापा घटाना चाहते है तो आप वजन कम करने की एक्सरसाइज करें। लेकिन आपके लाख प्रयासों के बाद भी जब तक आप कुछ आदतें नहीं छोड़ेंगे तब तक आप अपने कम वजन को बरकरार नहीं रख पाएंगे।

महिलाओं में वजन बढ़ने का कारण (Reason of weight gain in females):

क्या आपने वजन कम करने के लिए हर तरह का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी यह सारे व्यर्थ रहें। इसके लिए आपके हार्मोन्स जिम्मेदार हो सकते हैं। महिलाओं में कई तरह के हार्मोनल इम्बैलेंस होते है, भोजन की कमजोरी और धीमी मेटाबॉलिज्म का सामना करना पड़ता है ऐसा पीएमएस, गर्भावस्था, और तनाव के कारण हो सकता हैं। कई शोध इसे भूख, वजन घटाने, मेटाबॉलिज्म और महिला हार्मोन जटिलता से जुड़ा पाते हैं। हालांकि आप अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट प्लान और नियमित एक्सरसाइज कर सकते है। लेकिन फिर भी हार्मोन वजन को प्रभावित करता है।

थायराइड हॉर्मोन: थायराइड की कमी खासकर महिलाओं के बीच पाया जाता है। हाइपोथायरायडिज्म महिलाओं में वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार होता है। इसके आम लक्षणों में थकान, वजन बढ़ना, ड्राई  स्किन और कब्ज शामिल हैं। वजन बढ़ना शरीर में मेटाबॉलिज्म के दर की कमी के परिणामस्वरूप है।

एस्ट्रोजेन: एस्ट्रोजेन महिला सेक्स हार्मोन है। रजोनिवृत्ति के दौरान, एस्ट्रोजेन का स्तर गिरने से आंतों के आसपास वजन बढ़ने लगता है। फैट कोशिकाएं एस्ट्रोजन का एक स्रोत है जो कैलोरी को फैट में बदल देता है। इससे मोटापा हो सकता है।

प्रोजेस्टेरोन: रजोनिवृत्ति के दौरान, शरीर में प्रोजेस्टेरोन के स्तर में कमी आती है। हालांकि इस हार्मोन के स्तर में गिरावट होना वजन बढ़ाने का कारण नहीं है लेकिन वॉटर रिटेंशन और ब्‍लॉटिंग के कारण ऐसा होता है। जिससे महिला का शरीर फूला हुआ और भारी लगता है।

टेस्टोस्टेरोन: कुछ महिलाएं पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम (पीसीओएस) नामक हार्मोनल विकार से ग्रसित होती हैं। यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे वजन, मासिक धर्म संबंधी विकार, चेहरे के बाल, मुंहासे और इनफर्टिलिटी बढ़ जाती है। टेस्टोस्टेरोन महिलाओं में मसल्‍स मास के लिए जिम्मेदार है। रजोनिवृत्ति के दौरान टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी के कारण, मेटाबॉलिज्म दर में कमी आती है, जिसके परिणामस्वरुप वजन बढ़ने लगता है।

वजन घटाने के लिए छोड़ने वाली आदतें (Habits to quit for weight loss):

नाश्ता ना करना: अगर आप यह सोचते है क‍ि सुबह का नाश्ता छोड़ने से आप अपना वजन कम कर सकते है, तो आप गलत सोचते है। यह किसी भी तरह की हेल्दी आदत नहीं है इससे आपको कई तरह की बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जब आप सुबह का नाश्ता छोड़ते है तब आप फ़ास्ट फ़ूड की तरफ ज्यादा झुकते है और दोपहर का खाना भी जरूरत से ज्यादा खाते है।

नींद पूरी ना करना: ऐसा हो सकता है कि आपको लगे कि शरीर के वजन से नींद का क्या नाता है लेकिन ऐसा पाया गया है कि नींद पूरी नहीं करने पर आपका वजन तेजी से बढ़ जाता है।

ओवरईटिंग: अगर खाने का स्वाद अच्छा है इसका मतलब यह नहीं कि आप ज्यादा खाएं। उतना ही खाएं जितना खाने पर आपको आपका पेट भरा हुआ महसूस हो। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है जो वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है।

कम पानी पीना: वजन कम करने के लि‍ए भोजन में बदलाव के साथ यह भी याद रखें कि आप दि‍न में भरपूर पानी पिएँ। पानी शरीर को ड‍िहाइड्रेट नहीं होने देता और शरीर से व‍िषाक्‍त पदार्थों को बाहर करता है, जो वजन को कम करने में मददगार है।

बिना डाइटिशियन की सलाह के डाइटिंग: यह एक ऐसी आदत है ज‍िसे छोडना जरूरी है। कई बार हम दूसरे की बातों को फॉलो करना शुरू कर देते है जैसे कि किसी ने कुछ डाइट लेकर वजन कम किया। किसी ने किसी तरह का जूस पीकर वजन कम किया। ऐसा हो सकता है कि इससे आपका वजन कम हो जाएं लेकिन बिना किसी डाइटिशियन की सलाह के ऐसा करने से आपको कई तरह की बीमारियाँ हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ  डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (2)
  • comment-avatar
    Ali Khan 1 year

    Motapa Kam karna ha

  • comment-avatar

    Motapa kam karna ha

  • Disqus ( )