fbpx

Tips for strong bones: हड्डियों को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए?

Tips for strong bones: हड्डियों को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए?

 

Tips for strong bones: शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हड्डियों का मजबूत (strong bones) बने रहना बेहद जरूरी है। हड्डी शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है, ये जितना ही ज्यादा मजबूत होगी आप उतने ही ज्यादा स्वस्थ और फिट रहेंगे। डॉक्टर्स का मानना है कि 35 साल की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और आप पर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

आज इस लेख में जानेंगे आयुर्वेदिक तरीकों से घर बैठे हड्डियों का मजबूत बनाने के उपाय (how to make bones strong in hindi)। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?

यहां हम आपको ऐसे सुपरफूड न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स से भरपूर डाइट की जानकारी दे रहे हैं, जो आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

1. दूध (Milk is helpful to make strong bones)

दूध में पोटेशियम (Potassium), विटामिन बी (Vitamin B), विटामिन ए (Vitamin A) और प्रोटीन (Protein) काफी मात्रा में होता है। यह कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है। रोज़ाना रात को सोते समय 1 गिलास दूध का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

2. हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां (Green vegetables)

Intake green vegetables to keep strong bones

     Intake green vegetables to keep strong bones

हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन-डी (Vitamin D) का अच्छा विकल्प है। अपने भोजन की थाली में हरी पत्तेदार सब्जियां ब्रोकली, पालक, पत्ता गोभी, हरी मेथी,चौलाई आदि को जरूर शामिल करें। इनमें कैल्शियम की मात्रा भी अधिक होती होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है।

3. टमाटर का जूस (Tomato Juice is good to keep strong bones)

Drink fresh tomato juice every day to keep strong bones

Drink fresh tomato juice every day to keep strong bones

टमाटर में विटामिन ए (Vitamin A ), विटामिन सी (Vitamins C) और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दूसरा यह मौसमी फल भी है। गर्मियों में टमाटर का सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसे आप सलाद फिर जूस बनाकर भी पी सकते हैं। ताजे टमाटर का जूस पीना हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

4. विटामिन डी का सेवन (Vitamin D)

 

Vitamin-D is helpful to keep strong bones

    Vitamin-D is helpful to keep strong bones

विटामिन डी (Vitamin D) का सबसे अच्छा और सस्ता स्रोत है सुबह की धूप। रोज अपने लिए 15 मिनट का समय निकालकर सुबह की धूप में बैठे। इससे आपकी हड्डियां मजबूत होंगी और आप ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से भी बचे रहेंगे।

5. हड्डियों को मजबूत बनाएगा बादाम का सेवन
Almond for bones

             Almond for bones

रात को एक कप में 5 से 6 बादाम भिगोकर रखें और सुबह उठकर दूध के साथ सेवन करें। इससे दिमाग भी तेज होगा और हड्डियां भी मजबूत होंगी। इसमें कैल्शियम और विटामिन डी (Vitamin D) की भरपूर मात्रा होता है जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है।

6. अखरोट ( Eat Walnuts to keep strong bones)
Eat walnuts to keep strong bones

      Eat walnuts to keep strong bones

अखरोट में कैल्शियम, प्रोटीन और मैग्नीशियम में भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही साथ ये ओमेगा-3 (Omega-3) फैटी एसिड का भी मुख्य सोर्स होता है।

ये कॉपर का अच्छा सोर्स है और ये बात तो आप जानते ही हैं कि कॉपर की कमी से बोन डेंसिटी कम होने और ऑस्टियोपोरोसिस का जोखिम बढ़ सकता है।

7. काजू (Cashew)

 

cashew nuts for strong bones

     cashew nuts for strong bones

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए मैग्नीशियम (Magnesium) और खनिज (Minerals) की जरूरत होती है। यह काजू में काफी मात्रा में होता है। जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। काजू के एक औंस (28.34 Gm) में 622 Mg कॉपर होता है। 19 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को रोजाना 900 Mg कॉपर की जरुरत होती है।

8. सोयाबीन 
soya bean

       soya bean

सोयाबीन को प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में उपयोगी है। सोयाबीन का सेवन आप सब्जियों में या फिर आप स्प्राउट के रूप में भी कर सकते हैं।

9. पनीर (paneer cheese for strong bones)
paneer cheese for strong bones

      paneer cheese for strong bones

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सबसे जरूरी है कैल्शियम। पनीर और दूध से बने प्रोडक्ट में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा विटामिन -डी भी हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है। पनीर का सेवन एक सीमित मात्रा में करना चाहिए। इसमें सोडियम और फैट की मात्रा भी ज्यादा होती है। इससे सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है।

10. दही (Yogurt)

yogurt

        yogurt

रोजाना 1 कटोरी दही का सेवन शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की कमी को पूरा करता है, साथ ही पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। दही के सेवन से स्किन संबंधी रोगों से भी बचा जा सकता है। दही में कैल्शियम (Calcium), प्रोटीन (Protein), पोटेशियम (Potassium), फॉस्फोरस (Phosphorus) और विटामिन डी (vitamin D) पाया जाता है। दूध,दही और या डेयरी प्रोडक्ट में कई तरह से कैल्शियम,मिनरल और कई सारे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है।

डिस्क्लेमर-

दोस्तों अब आपको हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या खाना चाहिए? के बारे में पता चल गया होगा। अगर आपको यह जानकारी (Tips for strong bones) अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरूर शेयर करें। किसी भी स्वास्थ्य समस्या का विशेषज्ञ से घर बैठे परामर्श पाने के लिए www.aayu.app पर विजिट करें। 

ये भी पढ़ें

शरीर को स्वस्थ रखने के 7 आसान उपाय।

गर्मियों में इन लिक्विड डाइट का करें इस्तेमाल, दिनभर रहेंगे हाइड्रेट

Summer Diet tips: जानें गर्मियों में कैसा होना चाहिए खान-पान?

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (2)
  • comment-avatar
    anu navlani 7 months

    This blog is really helpful. It shows a better ideal for home remedies. Thank you so much for all your tips.

    • comment-avatar

      Thank you anu navlani to reaching us out. To get daily health tips on you phone ‘Download the AAYU APP’. you can consult with expert doctor’s on Aayu App also get online medicine delivery.

  • Disqus ( )