कोरोना वायरस के चलते अपनी त्वचा को निखारने के घरेलू नुस्खे

दुनिया के हर कोने में कोरोना वायरस का कहर है। जिसके खतरे को देखते हुए पुरे देश में लॉकडाउन है। जिसके तहत ब्यूटी पार्लर भी बंद है। अब आपके पास एक ही रास्ता है और वह है घरेलु नुस्खे अपनाने के।

कुछ बाते जिन पर ध्यान देना अनिवार्य:

  • सुन्दर त्वचा के लिए रूखी और डेड स्किन पर डेली क्लींजिंग करें।
  • बेहतर नाईट क्रीम का विकल्प करें।
  • अपनी स्किन पर मिलता जुलता टोनर लगाएं।
  • त्वचा को समय-समय पर डेटॉक्स करें।

त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपाय:

एलोवेरा जेल:

लॉकडाउन की वजह से आप पार्लर नहीं जा पा रही है। एलोवेरा जेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व डैमेज स्किन को रिपेयर करते है। आप सीधे एलोवेरा का जेल निकलकर इसका इस्तेमाल कर सकती है। फेसपैक बना लें इसके लिए आप एलोवेरा जैल में एक छोटे चम्मच नींबू के रस को मिला लें। फिर इसे अच्छे से लगाकर मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन अच्छी हो जाएगी।

मसूर की दाल:

मसूर की दाल को कच्चे दूध या पानी में कुछ घंटो के लिए भिगों दे। जब ये अच्छे से फूल जाएं तो इसे दूध में पीस ले और इसमें थोड़ा केसर मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। जब ये पेस्ट अच्छे से सूख जाए तो चेहरे को सादे पानी से धो लें। इससे आपको आपके चेहरे पर तुरंत निखार मिलेगा।

दही और बेसन:

दही और बेसन का पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और दही का प्रयोग करें और इसे चेहरे और गले पर लगाएं। जब पैक अच्छे से सूख जाए तो इसे पानी से धो ले।

ग्रीन टी:

क्वारंटाइन के दौरान आप अपने डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकती ही। इसके लिए आप दो ब्लैक या ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में 5 मिनट के लिए भिगो लें फिर उन्हें 15 से 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर 15 से 20 मिनट के लिए अपनी आंखों के नीचे लगाए।

कैस्टर ऑइल:

लंबी आई लैशेज के लिए रोज रात को आप कैस्टर ऑयल की एक पतली कोट अपनी आंखों पर लगाएं। इससे आपकी पलकें घनी और सुंदर दिखेंगी।

आलू का रस:

आलू का रस आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। चाहे पिंपल के दाग-धब्बे हो या टैनिंग इसके इस्तेमाल से आप किसी भी परेशानी से दूर हो सकती है। इसके लिए बस चेहरा धोकर आलू का रस लगाएं। सुबह उठकर धो लें।

कोरोना गाइड के लिए अभी आयु ऐप डाउन्लोड करें । क्लिक 👆

Leave a Reply

Your email address will not be published.