Covid-19 से ठीक होने के बाद कितने समय तक आप रहेंगे सुरक्षित

Covid-19

कोविड-19 (Covid-19) से ठीक हुए मरीज का इम्यून सिस्टम (Immune System) वायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ भी कारगर रहता है। इससे बनी हुई एंटीबॉडी से आप 6 महीने या उससे भी अधिक समय तक सुरक्षित रह सकते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि संक्रमित होने के बाद लंबे वक्त तक हमारा इम्यून सिस्टम (Immune system) विकसित होता है और यह वायरस के दूसरे स्ट्रेन को रोक सकता है।

1. इम्यून सिस्टम दोबारा संक्रमित होने से बचाएं:

एक रिसर्च में पाया गया है कि शरीर रेसिस्टेंट सेल्स एंटीबॉडीज (Antibodies) बनाती हैं, जो बाद में विकसित होती रहती हैं। इम्यून सिस्टम (Immune System) वायरस को ‘याद’ रखता है और संक्रमण खत्म होने के बाद भी एंटीबॉडीज में बदलाव करता रहता है। इससे जब संक्रमण से उबर चुका कोई व्यक्ति अगली बार वायरस के संपर्क में आता है, तो इम्यून सिस्टम तेजी से और प्रभावी ढंग से काम करते हुए उस व्यक्ति को दोबारा संक्रमित होने से रोकता है।

2. मेमोरी बी सेल काम करती है:

कोरोना वायरस (Covid-19) के खिलाफ एंटीबॉडीज ब्लड के प्लाज्मा में कई हफ्तों अथवा महीनों के लिए रहती हैं, पहले हुए अध्ययनों ने दिखाया गया है कि वक्त के साथ मेमोरी बी सेल का स्तर काफी हद तक गिर जाता है। ऐसा पाया गया है कि शरीर हर वक्त एंटीबॉडीज तैयार करने की जगह Immune system एक ‘मेमोरी बी सेल’ (कोशिका) बनाता है ,जो कोरोना वायरस को पहचानती है और जब वह दूसरी बार इसके संपर्क में आती है तो तत्काल नए एंटीबॉडीज छोड़ देती है।

3. कोरोना को मात देने वाले मरीजों में वायरस के नए स्ट्रेन को निष्क्रिय करने की क्षमता मिली:

वैज्ञानिकों का मानना है कि संक्रमण से उबर चुका जब भी कोई व्यक्ति अगली बार वायरस के संपर्क में आता है तो इम्यून सिस्टम तेजी से और प्रभावी ढंग से काम करते हुए दोबारा उसे संक्रमित होने से बचाता है। कोरोना से स्वस्थ हो चुके मरीजों में वायरस के नए स्ट्रेन (Corona Virus New Strain) से लड़ने की क्षमता पैदा हो जाती है।

जिस तरह की प्रतिरोधी क्षमता हम स्वस्थ हो चुके मरीजों में देख रहे हैं,वह कुछ वक्त के लिए प्रभावी सुरक्षा प्रदान कर सकती है।

डिस्क्लेमर :

उम्मीद है (ब्लॉग टॉपिक ) लेख पर दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। ये ब्लॉग आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं हमें आपके सुझावों का इंतजार रहेगा। रोजाना अपने फोन पर स्वास्थ्य जानकारी पाने के लिए डाउनलोड करें आयु ऐप। इसके अलावा अगर आप किसी अन्य विषय पर स्वास्थ्य जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो वह विषय हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.