टीकाकरण क्या है? महत्व फायदे और लाभ | Daily Health Tip | Aayu App

tikakaran

“टीकाकरण बच्चों के रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत बनाता है, इसलिए अपने बच्चे का टीकाकरण जरूर करवाएं। “

Vaccination strengthens children’s immune system, so get your child vaccinated.”

Health Tip for Aayu App

टीकाकरण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर शरीर में उत्पन्न होने वाले सूक्ष्मजीवों (Microorganisms) को नष्ट करने का काम करता है। इससे टीकाकरण करवाने से आप कई रोगों से बचा सकते है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता आपके शरीर में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को पहचानकर इन्हें नष्ट करने के लिए एंटीबॉडी को बनाने का काम करती है। टीकाकरण रोगों से सुरक्षित रखने के लिए आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। कई बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण लिया जाता है।

टीकाकरण क्या है, टीकाकरण के फायदे, लाभ, टीकाकरण के साइड इफेक्ट, टीकाकरण किसे नहीं लेना चाहिए और टीकाकरण में क्या सावधानी बरतें, आदि के बारे में बताएंगे।

टीकाकरण क्या है?

प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) रोगाणुओं के खिलाफ शरीर की प्राकृतिक रूप से रक्षा करती है। जब रोगाणु आपके शरीर को नुकसान पहुँचाते है, तब रोग प्रतिरक्षा तंत्र इन्हें नष्ट करने के लिए विशेष कोशिकाएं भेजता है। कई बार प्रतिरक्षा प्रणाली प्राकृतिक रूप से इतनी सक्षम नहीं होती कि वह रोगों से आपकी रक्षा कर सकें और रोगाणुओं को नष्ट कर सकें, लेकिन टीकाकरण की मदद से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते है।

टीकाकरण का महत्व, फायदे और लाभ:

टीकाकरण किसी बीमार बच्चे या व्यक्ति को दवा के माध्यम से ठीक करने से अलग प्रक्रिया है। टीकाकरण के फायदे सीधे तौर पर दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन इससे आप अपने बच्चे को कई तरह की बीमारियों से बचा सकते है, जैसे खसरा और दिमागी बुखार (मेनिनजाइटिस)।

किसी भी बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण करवाना, उसके इलाज करवाने के मुकाबले कम खर्च वाला होता है। टीकाकरण ना सिर्फ आपको बल्कि आपके आसपास के लोगों को सुरक्षित रखने का काम करता है। अगर आपका प्रतिरक्षा तंत्र (Immune System) टीकाकरण से स्वस्थ है तो आपको कई तरह की बीमारियाँ नहीं लगती साथ ही आपको संक्रमण भी थोड़े ही समय के लिए होगा या बिलकुल नहीं होगा।

टीकाकरण के साइड इफ़ेक्ट:

टीकाकरण के द्वारा शरीर में पहुँचाई जाने वाली दवा रसायनों से मिलकर बनाई जाती है। इसको बीमारियों से बचाव करने के लिए बनाया जाता है, ऐेसे में अन्य दवाओं की तरह इसके थोड़े बहुत साइड इफेक्ट होना आम है। टीकाकरण की जगह आपको हल्का दर्द, सूजन और लालिमा हो सकती है। कुछ टीकाकरण से आपको बुखार, चकत्ते और खुजली की समस्या भी हो सकती है। लेकिन इससे कई तरह के एलर्जिक शॉक भी हो सकते है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.