सर्दियों में गर्म रखने वाली चीज़ें | Daily Health Tip | 8 February 2020 | AAYU App

things we should eat to keep body warm

सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखना बहुत ज़रूरी हैं। इसके लिए आप सर्दियों में हरी मिर्च, प्याज, अदरक वाली चाय, हल्दी और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। यह शरीर को गरम रखने में मदद करते हैं । “

In winters, it’s very essential to keep your body warm from inside. Include Green Chilli, Onion, Ginger Tea, Turmeric and Dry Fruits in your diet to keep your body warm.”

ऊनी कपडे पहनने से शरीर गरम रहता है लेकिन ज़रूरी है कि शरीर अंदर से गरम हो। आपका खानपान ही आपके शरीर को गरम रखता है। खाने पिने की काफी चीज़े है जिनका सेवन करने से आप अपने शरीर को अंदरूनी रूप से गरम रख सकते है। 

हरी मिर्च : हरी मिर्च खाने से गर्मी आती है, इसका तीखापन शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है इसलिए सर्दियों में शरीर को गरम रखने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

प्याज : प्याज खाने के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है और यह पसीना लाने में भी मददगार है। प्याज का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थय समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। 

अदरक वाली चाय : अपने आप को गरम रखने का सबसे बेहतर उपाय अदरक वाली चाय है। इसी पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है।

हल्दी : सर्दी में हल्दी एक बेमिसाल औषधि है। ठण्ड से निजात पाने में और आराम के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे हम दूध के साथ भी ले सकते है।

ड्राई फ्रूट्स : खजूर, मुनक्का और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल अपने आप को सर्दियों से बचाने के लिए कर सकते है। यह सेहत को बेहतर बनाने का भी अचूक उपाय है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.