विटामिन बी की कमी दूर करने के लिए जरूर शामिल करें ये आहार | Daily Health Tip | 03 July 2020 | AAYU App

things to cope up with vitamin-B deficiency

सोया बीन, सोया दूध या टोफू आदि में vitamin B12 की अच्छी मात्रा पाई जाती है। अगर आपको विटामिन बी-12 की कमी है तो आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें।

Soya beans, Soya milk, and Tofu are rich in vitamin B12. If you have a deficiency of vitamin B-12 then you should add them in your diet plan.

Health Tips for Aayu App

अक्सर लोगों में विटामिन की कमी देखने को मिलती है जिसमें विटामिन बी-12 की कमी भी शामिल है। नियमित विटामिन B12 को अपनी डाइट में शामिल करने से हृदय स्वस्थ रहता है, त्वचा फ्रेश दिखती है, शरीर में खून की कमी नहीं हो पाती और बाल मजबूत बनते है।

इसके अलावा यह शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ा कर थकान आदि से दूर रखता है। यह शरीर को ब्रेस्ट, कोलोन, लंग और प्रोस्ट्रेट कैंसर से भी दूर रखता है। जिन लोगों के अंदर विटामिन-बी की कमी होती है वे इसे बैलेंस करने के लिए सप्लीमेंट्स भी लेते है। यदि आप चाहें तो विटामिन B12 की कमी ना हो तो आप मांस-मछली और अन्य शाकाहारी खाद्य पदार्थों को खा कर इसकी कमी को पूरा कर सकते है। आइये जानते है कौन-कौन सी चीज़ें है जिनको शामिल करने से आप विटामिन-बी की कमी पूरी कर सकते है।

विटामिन-बी की खाद्य पदार्थ की सूची:

अंडे में है विटामिन-बी: अंडे के पीले भाग में काफी सारा विटामिन B12 पाया जाता है।

दही में विटामिन बी: दही में आपको बी-कॉम्‍पलेक्‍स विटामिन्स जैसे विटामिन बी2 और बी1 तथा बी12 भी मिलेंगे। लो फैट दही खाएं जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण मिले और मोटापा भी ना बढ़े।

स्वास्थ्य जानकारी और घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए अभी डाउनलोड करें “आयु ऐप’

विटामिन बी की कमी दूर करें ओटमील: ब्रेकफास्ट में ओटमील खाने से ना केवल पोषण और विटामिन मिलता है बल्कि इसमें काफी मात्रा में विटामिन B12 भी होता है।

दूध में विटामिन-बी: फुल फैट वाले दूध में vitamin B12 की काफी मात्रा होती है। अगर आप मीट मछली आदि नहीं खाते है तो आपके लिये दूध एक अच्छा ऑप्शन होगा।

झींगा में विटामिन-बी: अगर आपको अपनी बॉडी में Vitamin B12 की कमी पूरी करनी है तो आप झींगे का आनंद ले सकते है। इसे पका कर खाएं।

सोया प्रोडक्ट में विटामिन-बी: सोया बीन, सोया दूध या टोफू आदि में vitamin B12 की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

चीज़ में विटामिन-बी: आपको बाजार में बारह अलग-अलग तरह की चीज़ मिलेंगी जिसमें vitamin B12 मौजूद होगा। लेकिन कॉटेज चीज़ में vitamin B12 की मात्रा काफी अधिक होती है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.