वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या ना लें | Daily Health Tip | Aayu App

वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या ना लें

वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करें। यह शरीर को आवश्यक पोषक तत्व देते हुए लंबे समय तक भूख को रोक सकता है।

Include Protein in your diet to lose weight. It can prevent hunger for a long time while giving necessary nutrients to the body.

Health Tip for Aayu App

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स को आपने कहते हुए सुना होगा कि ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। इसलिए कभी भी अपना ब्रेकफास्ट स्किप ना करें। खासतौर पर जब आप वेट लॉस करना चाहते है, तब अपने ब्रेकफास्ट को लेकर आपको काफी सतर्क होना चाहिए। इसलिए वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या ना लें यह आपके लिए जानना जरूरी है। स्वस्थ और पौष्टिक ब्रेकफास्ट दिन की शुरुआत करने का सबसे बेहतरीन तरीका है। यह पौष्टिक नाश्ता आपको दिनभर के लिए एनर्जी से भरपूर रखता है और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कभी भी अपना ब्रेकफास्ट स्किप ना करें।

(यह भी पढ़ें: मेटाबॉलिज्म बूस्टर क्या है?)

साथ ही आप अपने ब्रेकफास्ट में क्या लेते हैं, यह भी जानना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि, कई बार गलत समय पर गलत चीजें लेना आपकी वेट लॉस की जर्नी (Journey) पर उल्टा प्रभाव डालता है। ब्रेकफास्ट में कुछ गलतियाँ आपका वजन कम करने की जगह आपका वजन बढ़ाने लगती हैं इसलिए अपने ब्रेकफास्ट का आपको खास ख्याल रखना चाहिए।

वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या ना लें:

आइये जानते है वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या ना लें।

ब्रेकफास्ट में प्रोटीन ना लें: अगर आप वजन कम करना चाहते है तो अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल करें। ब्रेकफास्ट में प्रोटीन नहीं लेने से कैलोरीज बढ़ती है। प्रोटीन आपकी भूख को ज्यादा समय तक के लिए रोक सकता है इसलिए अपने ब्रेकफास्ट में प्रोटीन लेना ना भूलें। इसके लिए आप अपने नाश्ते में अंडे, केला, अखरोट या अनाज ले सकते हैं। (यह भी पढ़ें: प्रोटीन से युक्त आहार)

शुगर ना लें: वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या ना लें में शुगर भी शामिल है। सोकर उठने के तुरंत बाद शुगर युक्त चीजें ना खाएं। खासकर ब्रेकफास्ट में शुगर लेने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें अतिरिक्त मात्रा में फैट होता है, जो ना केवल आपके वजन को बढ़ाता है बल्कि आपके लिवर को भी नुकसान पहुँचाता है। इसके अलावा शुगर मेटाबॉलिज्म पर भी उल्टा प्रभाव डालता है, इसलिए अपने खाने में कम से कम शुगर का इस्तेमाल करें।

कार्ब्स से दूरी बनाएं: ब्रेकफास्ट में ऐसे फूड शामिल करें, जिनमें बहुत अधिक मात्रा में कार्ब्स हों, यह आपकी वेट लॉस जर्नी को प्रभावित कर सकते हैं इसलिए कोशिश करें कि आप दिन में कम से कम कार्ब युक्त भोजन करें। कार्ब्स ब्लड में शुगर की मात्रा को भी प्रभावित करता है। ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिनमें कार्ब्स के अलावा प्रोटीन, फाइबर और फैट भी सही मात्रा में हो।

ब्रेकफास्ट स्किप करें: ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपकी भूख बढ़ जाती है और आप लंच या डिनर में ज्यादा खाना खा लेते हैं। जिससे वजन बढ़ने की संभावना होती है इसलिए कभी भी अपना ब्रेकफास्ट करना ना भूलें। अगर आपके पास सुबह के समय पर्याप्त समय नहीं है तो आप पूरी तरह ब्रेकफास्ट करने की जगह कुछ फल जैसे सेब या केला और दूध ले सकते हैं। इसके अलावा उबले अंडे भी आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं। सबसे बेहतरीन तरीका यह है कि आप पहले से ही अपने ब्रेकफास्ट की तैयारी कर लें तो आपको सुबह इसे तैयार करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

सिर्फ अनाज ना खाएं: कई बार आप ब्रेकफास्ट में सिर्फ अनाज को ही लेते है और फलों, डेयरी प्रोडक्ट्स और अन्य जरूरी चीजों को ब्रेकफास्ट में शामिल नहीं करते। इस तरह का ब्रेकफास्ट आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालता है और वजन घटने की जगह बढ़ने लगता है इसलिए ब्रेकफास्ट में सिर्फ अनाज पर फोकस ना करके अन्य चीजों को भी जरूर शामिल करें। (यह भी पढ़ें: अनाज खाने के फायदे)

बहुत जल्दी खाना ना खाएं: खाने को आराम से और चबा-चबा कर खाएं। जल्दबाजी में कई बार आप ज्यादा खान खा लेते है। खाना खाने का यह तरीका आपको वेट लॉस की जगह वेट गेन की ओर ले जाता है इसलिए खाना आराम-आराम से खाएं।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाउनलोड करें । क्लिक करें   

Leave a Reply

Your email address will not be published.