दूध के साथ क्या-क्या ना खाएं | Daily Health Tip | 15 June 2020 | AAYU App

What not to eat with milk

दूध और दही का एक साथ सेवन ना करें। इसके एक साथ सेवन करने से एसिडिटी, गैस और उल्टी हो सकती है।

Never take milk and curd together. Consuming it together can lead to acidity, gas and vomiting.

Health Tips for Aayu App

दूध हमारे शरीर के लिए सबसे पौष्टिक आहार माना गया है। दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है जिनका सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि जो चीजें हम खा रहे है इन सब का हमारे शरीर पर असर पड़ता है।

दूध और दही दोनों का कभी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। दूध और दही साथ खाने से एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है। दही खाने के करीब एक से डेढ़ घंटे बाद दूध पीना चाहिए। दूध के साथ उड़द की दाल कभी नहीं खानी चाहिए। दूध पीने के पहले और बाद या दूध के साथ में कभी फल नहीं खाने चाहिए। दूध के साथ अन्नास, संतरे जैसे खट्टे फल खाने से ये शरीर को नुकसान पहुंचाते है। इससे खाना सही से नहीं पचता और उल्टी की संभावना रहती है।

दूध और केले का सेवन कभी एक साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि दूध और केला दोनों ही कफ बनाता है। दोनों को साथ खाने से कफ बढ़ता है और पाचन पर भी असर पड़ता है। कई लोग नाश्ते में दूध के साथ ब्रेड-बटर लेते है लेकिन दूध अपने आप में पूरा आहार है। इन सब चीजों का साथ में सेवन करने से पेट में भारीपन महसूस होता है क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की अधिक मात्रा एक-साथ नहीं लेनी चाहिए।

दूध और मछली को कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे गैस, एलर्जी और त्वचा संबंधित बिमारियां हो सकती है। दूध में पहले से ही विटामिन, प्रोटीन, लैक्टॉस, शुगर और मिनरल सभी तत्व पाए जाते है। अगर आप दूध के साथ तला-भुना या नमकीन खातें है तो इनका पाचन आसानी से नहीं हो पाता। लगातार इसे खाने से त्वचा के रोग हो सकते है। दूध और तिल को कभी साथ नहीं खाना चाहिए।

दूध पीने के पहले और बाद में या साथ में कभी फल (fruit) नहीं खाने चाहिए। इससे खाना सही से नहीं पचता और उल्टी की संभावना रहती है। दूध और मछली को कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे गैस, एलर्जी और त्वचा संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। दूध के साथ दही कभी नहीं खानी चाहिए। उड़द की दाल के साथ कभी भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप दूध के साथ तला-भुना या नमकीन खातें है तो इनका पाचन आसानी से नहीं हो पाता लगातार इसे खाने से त्वचा के रोग हो जाता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

3 Replies to “दूध के साथ क्या-क्या ना खाएं | Daily Health Tip | 15 June 2020 | AAYU App

Leave a Reply

Your email address will not be published.