fbpx

खीरा खाने से सिर्फ फायदे नहीं नुकसान भी होते है | Daily Health Tip | 20 June 2020 | AAYU App

खीरा खाने से सिर्फ फायदे नहीं नुकसान भी होते है  | Daily Health Tip | 20 June 2020 | AAYU App

खीरे का सेवन सुबह या दोपहर के समय ही करना चाहिए। रात्रि के समय इसका सेवन करने से कई तरह की परेशानियां हो सकती है। खीरे की प्रवर्ति ठंडी होती है इसलिए जिन लोगों को कफ या सांस संबंधी परेशानी होती है उन लोगों को रात में खीरे का सेवन नहीं करना चाहिए।

Cucumber should be eaten only in the morning or afternoon. Eating it at night can cause many problems. People with phlegm or respiratory problems should not consume cucumber at night because of its cold nature.

Health Tips for Aayu App

खीरे का सेवन अक्सर लोग सलाद के रूप में करते है। खीरा गुणों की खान है। यह शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ−साथ अन्य कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करता है। लेकिन इसे अगर आवश्यकता से अधिक मात्रा में खाए तो इसके नुकसान भी होता है। आज आपको खीरे के नुकसान के बारे में बताते है।

खीरे खाने के नुकसान:

शरीर में सूजन: खीरे का अत्यधिक सेवन शरीर के अंगों में सूजन की समस्या बन सकता है। खीरे में कुकुर्बिटाइन्स नामक एक विषैला तत्व पाया जाता है जिसके शरीर में अधिकता से शरीर के कई अंग जैसे लीवर, गुर्दा, अग्नाश्य आदि अनेक भागों में सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है। जब यह कुकुर्बिटाइन्स नामक तत्व शरीर में अधिक मात्रा में जाता है तो इससे पेट संबंधी समस्याएं जैसे डायरिया, पेट में ऐंठन व पेट फूलना आदि परेशानी व्यक्ति को हो सकती है।

गर्भवस्था में संभले: वैसे तो गर्भावस्था में खीरा खाने का कोई गंभीर नुकसान नहीं है, लेकिन अगर इस अवस्था में खीरे का अधिक सेवन करें तो इसमें मौजूद पानी के कारण महिला का यूरिनरी फंक्शन गड़बड़ा जाता है। जिसके कारण मूत्र-विसर्जन की परेशानी हो सकती है। इससे काफी परेशानी हो सकती है।

खीरा खाने का सही समय: खीरे को सही समय पर खाने पर ही इसका लाभ होता है। इसमें अलग-अलग तरह के पोषक तत्व होते है लेकिन अगर इसका गलत समय पर सेवन करें तो इन पोषक तत्वों का नुकसान भी हो सकता है। यह बात खीरे के लिए भी है। खीरे का सेवन सुबह या दोपहर के समय ही करना चाहिए। रात्रि के समय इसका सेवन करने से कई तरह की परेशानियां हो सकती है। खीरे की तासीर ठंडी होती है इसलिए जिन लोगों को कफ या सांस संबंधी परेशानी होती है उन लोगों को रात में खीरे का सेवन नहीं करना चाहिए।

खीरा खाते समय ध्यान में रखने वाली बाते: खीरा खाते समय कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें ताकि इससे व्यक्ति को किसी तरह की परेशानी ना हो।

  • इसे नियमित मात्रा में ही खाएँ
  • खीरा खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पिएँ क्योंकि इसमें पहले से ही काफी मात्रा में पानी पाया जाता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (1)
  • comment-avatar
    Juggan singh 10 months

    Excellent

  • Disqus ( )