अजवाइन मोटापा कम करने में होता है सहायक, जानें 10 फायदे

शेयर करें

अजवाइन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. इसका इस्तेमाल रसोई के साथ ही आयुर्वेद में भी खूब किया जाता है. अपच होने पर अकसर आप गरम पानी और नमक के साथ अजवाइन का सेवन करते है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ छाती में जमे कफ से छुटकारा दिलाते हैं बल्‍कि सर्दी और साइनस में आराम देते हैं. आइए जानते है इसके दस फायदों के बारे में:

अजवाइन के फायदे | Ajwain benefits in hindi

  • इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरन तैयार कर लें. इसके बाद इसका प्रतिदिन सेवन करें.

मुंह की बदबू से मिलता है निजात

  • मुंह से जुड़ी बीमारियों में भी अजवाइन काफी लाभदायक हैं. अगर आप रोजाना सुबह इसका पानी पीते हैं तो दांतो का दर्द और मुंह की बदबू की समस्या दूर होती है.

वजन कम करने में होता है सहायक

  • अजवाइन के पानी का रोजाना सेवन करने से आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म की बढ़ोतरी होती है. जिससे वजन घटाने में मदद मिलता है.अगर आप मोटपे से परेशान है तो इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर अपने वजन को कम कर सकते है.

सिरदर्द में मिलता है आराम

सिरदर्द होना एक आम समस्या है. अगर हमेशा आपके सिर में दर्द रहता है तो एक कप अजवाइन का पानी पीने से सिरदर्द में राहत मिलती है.

Medcords -health -of -whole -family.

खांसी की अचूक दवा है अजवाइन

अगर आप खांसी से परेशान है तो आपके लिए अजवाइन का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है.सबसे पहले आप अजवाइन के पानी में काला नमक मिलाकर उबाल लें, फिर इसका सेवन करें. ऐसा करने से खांसी में आराम मिलता है.

गठिया में मिलता है आराम

  • अजवाइन गठिया के रोगी के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके चूरन की पोटली बनाकर घुटनों पर सेंकने से आराम मिलता है. साथ ही इसके रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया का रोग ठीक हो जाता है.

मसूड़ों में सूजन को करता है दूर

  • अगर मसूड़ों में सूजन हो तो गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुल्‍ला करने से आराम मिलेगा. इसके अलावा इसको भूनकर उसे पीसकर पाउडर बना लें. इससे ब्रश करने से मसूड़ों के दर्द और सूजन में राहत मिलती है.

पीरियड्स के दर्द से पाएं राहत

  • कई महिलाओं को पीरियड्स के वक्‍त कमर और पेट के निचले हिस्‍से में बहुत दर्द होता है. ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द में आराम मिलता है. हां, इस बात का ध्‍यान रख‍िए कि इसकी तासीर गरम होती है और अगर ब्‍लड फ्लो ज्‍यादा हो इसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए.

यौन संबंध को बनाए बेहतर

  • अजवाइन के बीज का सेवन यौन कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आपको इसके बीज और कुछ इमली के बीजों को शुद्ध मक्खन में भूनना है. इसके बाद इस मिश्रण को पीस कर एक पाउडर बना लें. इस मिश्रण की 1 चम्‍मच मात्रा 1 गिलास दूध और शहद के साथ नियमित रूप से सेवन करें. यह आपकी यौन इच्‍छा में कमी को दूर कर यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में मदद करता है.

मुंहासों से पा सकते है छुटकारा

  • अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन पीसकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं. जब लेप सूख जाए तब इसे गर्म पानी से साफ कर लें. कुछ ही दिनों में मुंहासे खत्म हो जाएंगे.

मेडकॉर्डस है आपका सहायक

अपने स्वास्थ्य से सम्बंधित किसी भी जानकारी ले लिए अथवा किसी भी सामान्य या गंभीर बीमारी से जुड़ी सलाह, विशेषज्ञ डॉक्टर से लेने के लिए आज ही हमारे फ्री हेल्प लाइननंबर 781-681-1111 पर कॉल करें या नज़दीकी सेहत साथी के पास जाकर हमारे एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह लें। इसी तरह के जानकारी भरे लेख पढ़ने के लिए मेडकॉर्ड्स (MedCords) के ब्लॉग पढ़ें।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.