महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण | Symptoms of Heart Attack in Women in Hindi

Symptoms of heart attack in women in hindi

व्यस्त दिनचर्या के चलते कई बार हम लोग अपने शरीर का ख्याल रखने में लापरवाही कर देते है साथ ही लोग दिल की बीमारी के शुरुआती संकेतों को भी नजरअंदाज कर देते है। इस लापरवाही का परिणाम अक्सर जानलेवा हो सकता है लेकिन यदि हार्ट अटैक के लक्षण पहले से ही पता चल जाएं तो हम अपना बचाव कर सकते है साथ ही लोगों को इन लक्षणों के बारे में जागरुक कर हम उनकी मदद कर सकते है।

हम यदि स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें तो किसी भी बीमारी को शुरुआत में ही उसके लक्षणों के आधार पर पकड़ा जा सकता है। वहीं उचित उपचार दिया जाए तो उसे पूरी तरह ठीक भी किया जा सकता है। आइये जानते है महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण (Symptoms of Heart Attack in women in Hindi).

हार्ट अटैक भले ही एक दम से होने वाली शारीरिक घटना है, जिसके कारण व्यक्ति की जान भी जा सकती है। यह एक दम से आता है, लेकिन इसके लक्षण महीने भर पहले से पहचाने जा सकते है। अगर आपको इन लक्षणों में से कोई भी लक्षण महसूस हो तो उस पर गौर करते हुए तुरंत डॉक्टर से सलाह लेेकर उपचार करें।

आइये जानते है हार्ट अटैक के लक्षण।

हार्ट अटैक के लक्षण: Symptoms of Heart Attack in Hindi:

  • खाँसी के दौरे, जोर-जोर से सांस लेना
  • मन अशांत लगना या चक्कर आना
  • बेचैनी महसूस होना
  • साँस लेने में तकलीफ
  • जी मिचलाना, उल्टी जैसा लगना
  • सीने में दर्द व दबाव एवं दिल के बीचों-बीच कसाव महसूस होना
  • शरीर के दूसरे हिस्सों जैसे हाथों में दर्द (बाएं हाथ पर असर पड़ता है, लेकिन दोनों हाथों में दर्द हो सकता है)

महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण: Symptoms of Heart Attack in Women in Hindi:

पीठ, गर्दन, जबड़े और बांहों में दर्द: हार्ट अटैक को खासतौर पर सीने में या बाएं हाथ में दर्द होने पर जोड़कर देखा जाता है, लेकिन महिलाओं में हार्ट अटैक की स्थिति में गर्दन और जबड़े में भी दर्द हो सकता है। यह दर्द तीखा या फिर लगातार बना रह सकता है।

सांस लेने में तकलीफ और चक्कर आना: हार्ट अटैक के दौरान साँस लेने में तकलीफ होना सामान्य लक्षण है। व्यक्ति चलने में असहाय महसूस करता है।

तेज पेट दर्द या पेट से जुड़ी बीमारी: पेट दर्द होने पर लोग इसे फूड पॉइजनिंग, फ्लू या फिर सीने में जलन से जोड़ते है, लेकिन यदि पेट या उसके आसपास अधिक असामान्य दबाव महसूस हो तो हार्ट से संबंधित डॉक्टर से भी संपर्क करना चाहिए।

हार्ट अटैक से बचने के घरेलू उपाय: Home Remedies to prevent from Heart Attack in Hindi:

  • खाने में दही जरूर खाएं
  • दिल को मजबूत करने के लिए देसी घी में गुड़ मिलाकर खाएं
  • पानी में नींबू का रस मिलाकर रोजाना पिएँ
  • फलों में अमरूद, अनन्नास, मौसमी, लीची और सेब का इस्तेमाल करें
  • सब्जियों में अरबी और चौलाई जरूर खाएं

हार्ट अटैक से बचने के उपाय: Ways to prevent from Heart Attack in Hindi:

कोलेस्ट्रोल के स्तर को 130 एमजी/ डीएल तक रखिए: कोलेस्ट्रोल के मुख्य स्रोत जीव उत्पाद (Animal Product) है, जिनसे जितना अधिक हो, बचने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आपके लीवर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रोल का निर्माण हो रहा हो तब आपको कोलेस्ट्रोल घटाने वाली दवाओं का सेवन करना पड़ता है।

वजन को सामान्य रखें: आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 25 से नीचे रहना चाहिए। इसकी गणना आप अपने किलोग्राम वजन को मीटर में अपने कद के स्क्वेयर के साथ घटाकर कर सकते है। तेल नहीं खाकर एवं निम्न रेशे वाले अनाजों तथा उच्च किस्म के सलादों के सेवन द्वारा आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐपडाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.