गठिया (आर्थराइटिस) – लक्षण, उपचार और कारण | Daily Health Tip | 28 July 2020 | AAYU App

protection from arthritis

जोड़ों में सूजन की वजह से गठिया हो सकता है। इससे बचने के लिए आप अपनी डाइट में एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थ शामिल करें।

Arthritis can be caused by swelling in the joints. Include anti-inflammatory foods in your diet to prevent it.

Health Tips for Aayu App

गठिया क्या है?

आर्थराइटिस जोड़ों की सूजन का अधिक होने की वजह से होती है और यह एक या कई जोड़ों को प्रभावित करता है। दो आम प्रकार के गठिया में संधिशोथ (आरए) और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (ओए) शामिल है। गठिया के लक्षण निरंतर नहीं होते है और यह समय के साथ विकसित होता है।

आर्थराइटिस ज्यादातर वयस्कों द्वारा अनुभव किया जाता है। पुरुषों की तुलना में, महिलाओं को आर्थराइटिस का अनुभव जल्दी होता है। आजकल, काम के दबाव की वजह से छोटी महिलाओं को भी आर्थराइटिस हो सकता है।

गठिया के लक्षण:

लगातार जोड़ों में दर्द और जकड़न आर्थराइटिस का लक्षण है। जिससे उसकी गति की सीमा कम हो सकती है और व्यक्ति को जोड़ों के आसपास लालिमा का अनुभव हो सकता है। ज्यादातर लोग आमतौर पर आर्थराइटिस के मामले में, व्यक्ति थका हुआ महसूस कर सकता है या प्रतिरक्षा प्रणाली में गतिविधियों के कारण होने वाली सूजन में भूख कम लग सकती है। व्यक्ति एनीमिया का शिकार बन सकता है।

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

गठिया का कारण:

यदि उपास्थि टिश्यू की सामान्य मात्रा मौजूद नहीं है या कम हो गई है, तो व्यक्ति के किसी भी प्रकार के गठिया होने की संभावना अधिक होती है। यहाँ तक कि कुछ सामान्य पहनने और आंसू से ऑस्टियोआर्थराइटिस हो सकता है।

यदि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर में मौजूद टिश्यू पर अटैक करती है, तो व्यक्ति को संधिशोथ का अनुभव हो सकता है। यह हमला शरीर में मौजूद सॉफ्ट टिश्यू की प्रक्रिया को बाधित करता है जिससे एक तरल पदार्थ बनता है जो आगे उपास्थि को पोषण देता है और जोड़ों को चिकनाई देता है।

गठिया को रोकने के तरीके:

यदि कोई व्यक्ति ऑस्टियोआर्थराइटिस का निदान करना चाहता है, तो उन्हें रोग की प्रगतिशील प्रकृति के बारे में चिंतित होना चाहिए। किसी भी प्रकार के गठिया के लिए, यदि व्यक्ति पहले चरण में इसका पता लगाने में सक्षम हो रहा है, तो वह प्रभाव को कम करने के लिए जीवन शैली में कुछ बदलावों की कोशिश कर सकते है। मोटापा गठिया की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान कारक हो सकता है। व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि संयुक्त को होने वाले नुकसान पर बहुत अधिक तनाव ना डाला जाए जो संयुक्त की संरचनात्मक अखंडता को खराब कर सकता है।

गठिया से बचने के लिए क्या खाएं?

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो उन लोगों के लिए सेवन में शामिल नहीं हो सकते है जो गठिया के दर्द से पीड़ित है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल किया जाना चाहिए और तले हुए और प्रसंस्कृत वाले, नमक और संरक्षक, शुगर वाले पदार्थ, डेयरी उत्पाद, शराब और तम्बाकू जैसे खाद्य पदार्थों से सख्ती से बचना चाहिए। दूसरी ओर, लहसुन, जामुन, ब्रोकोली, वसायुक्त मछली, अदरक, पालक और अन्य ताजे फल और सब्जियां स्वस्थ जोड़ों को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं.

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.