SUPERFOOD WATER | जानें सुपरफ़ूड पानी के महत्वपूर्ण लाभ

शेयर करें

सुपरफ़ूड पानी (Superfood Water) क्यूँ है ज़रूरी शरीर के लिए?शरीर को हाइड्रेटेड रखना स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन कई लोग प्रत्येक दिन पर्याप्त तरल पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं। लगभग 60 प्रतिशत शरीर पानी से बना है।

पानी को सुपरफ़ूड (Superfood Water) कहा जाता है जो शरीर के सभी अंगों को सुचारू रूप से चलाने में पानी एक लुब्रिकेंट की तरह काम करता है। 

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए आज ही “Aayu” ऐप डाउनलोड करें

पानी से जुड़े कुछ तथ्य

  • वयस्क मनुष्यों में 60 प्रतिशत पानी होता है, और हमारा खून 90 प्रतिशत पानी से बना होता है।
  • रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी ज़रुर पीना चाहिए।
  • पानी गुर्दे और अन्य अंगों के शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक है।
  • शरीर के निर्जलित होने पर त्वचा संबंधित समस्याएं जैसे शुष्क त्वचा व झुर्रियां होने लगती है।
  • अधिक पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

पानी पीने के फ़ायदे (Benefits of Water):

ठीक से काम करने के लिए शरीर की सभी कोशिकाओं और अंगों को सुपरफ़ूड पानी (Superfood Water) की जरूरत होती है।

कई शारीरिक अंगों के सुचारू रूप से काम करने के लिए हमारे शरीर को पानी की आवश्यकता होती है। जानिये कैसे:

1. जोड़ों की चिकनाई में सहायक

जोड़ों और रीढ़ की हड्डी में पाए जाने वाले कार्टिलेज में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है। लंबे समय तक निर्जलीकरण जोड़ों की झटकों से लड़ने की क्षमता को कम कर सकता है, जिससे जोड़ों का दर्द हो सकता है। इससे बचने के लिए सुपरफ़ूड पानी (Superfood Water) बहुत ज़रूरी है।

2. यह लार और म्यूकस बनाता है

लार हमें हमारे भोजन को पचाने में मदद करती है और मुंह, नाक और आंखों को नम रखती है। यह घर्षण और क्षति को रोकता है। पानी पीने से शरीर साफ रहता है। मीठे पेय पदार्थों के बजाय सुपरफ़ूड पानी (Superfood Water) का सेवन दांतों की सड़न को कम कर सकता है।

3. पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है

रक्त 90 प्रतिशत से अधिक पानी है, और रक्त शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाता है। अतः पानी शरीर में ऑक्सीजन पहुँचाने में मदद करता है।

4. त्वचा के स्वास्थ्य और सुंदरता को बढ़ाता है

निर्जलीकरण के साथ, त्वचा कई त्वचा विकारों और समय से पहले झुर्रियों की चपेट में आ सकती है। पानी (Superfood Water) पीने से शरीर की त्वचा में नमी बनी रहती है व कसावट बनी रहती है।

5. मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और अन्य संवेदनशील ऊतकों को कुशन देने का काम करता है

निर्जलीकरण मस्तिष्क की संरचना और कार्य को प्रभावित कर सकता है। सुपरफ़ूड पानी (Superfood Water) हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में भी शामिल है। लंबे समय तक निर्जलीकरण से सोच और तर्क से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती है।

6. शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है

जब शरीर गर्म होता है तब त्वचा की मध्य परतों में जमा पानी त्वचा की सतह पर पसीने के रूप में आता है। जैसे-जैसे जल वाष्पित होता है, यह शरीर को ठंडा करता है। यदि व्यायाम के दौरान शरीर में गर्मी होने लगती है तो पानी पीने से शरीर का तापमान कम होने लगता है। 

Read Next: 9 Incredible Benefits of Superfood Egg | सुपरफ़ूड अंडे के 9 बेमिसाल फ़ायदे

7. पाचन तंत्र के लिए फ़ायदेमंद

आंत्र को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। निर्जलीकरण पाचन समस्याओं, कब्ज जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है। पानी की कमी से पेट के अल्सर का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए रोज़ भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।

8. शरीर के अपशिष्ट को निकालता है

मूत्र, मल और पसीना के साथ शरीर के अवशिष्ट को निकालने के लिए पानी की ज़रूरत पड़ती है। इसलिए शरीर को साफ़ रखने के लिए अच्छी मात्रा में सुपरफ़ूड पानी (Superfood Water) पीना चाहिए। 

9. रक्तचाप को नियंत्रित रखता है

पानी की कमी से रक्त गाढ़ा हो सकता है, जिससे रक्तचाप बढ़ सकता है। अतः पानी पीने से इसे नियंत्रण में रखा जा सकता है।

10. खनिजों और पोषक तत्वों को शरीर में पहुंचाता है

खनिज और पोषक तत्व पानी में घुल जाते हैं, जिससे यह शरीर के विभिन्न हिस्सों तक पहुंच पाते हैं। अतः सुपरफ़ूड पानी (Superfood Water) शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है। 

11. गुर्दे को स्वस्थ रखता है

गुर्दे शरीर से अनावश्यक व विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है जो पानी की मदद से हो पाता है। अपर्याप्त पानी पीने से गुर्दे की पथरी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। सुपरफ़ूड पानी (Superfood Water) गुर्दों के लिए बहुत ज़रूरी है।

12. वज़न कम करता है 

सुपरफ़ूड पानी (Superfood Water) भी वज़न घटाने में मदद कर सकता है। भोजन से पहले पानी पीने से भूख परिपूर्णता की भावना पैदा करके ओवरईटिंग को रोकने में मदद कर सकता है।

आयु है आपका सहायक

अगर आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार है या उसकी बीमारी घरेलू उपायों से कुछ समय के लिए ठीक हो जाती है, लेकिन पीछा नहीं छोड़ती है तो आपको तत्काल उसे डॉक्टर से दिखाना चाहिए. क्योंकि कई बार छोटी बीमारी भी विकराल रूप धारण कर लेती है. अभी घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लें . Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई बटन पर क्लिक करें.

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.