Quiz of the week On Aayu App: खेलें आयु का संड़े क्विज और जांचे मोतियाबिंद पर आपकी जानकारी

मोतियाबिंद संड़े क्विज़ Sunday quiz on Cataract

मोतियाबिंद जिसे हम सफेद मोतिया भी कहते हैं, जिसमें आँख के प्राकृतिक पारदर्शी लेंस पर धुंधलापन छा जाता है। यह 40 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में अंधेपन का सबसे आम कारण है और दुनिया में आँख की रोशनी खो देना अथवा दृष्टिविहीनता का प्रमुख कारण भी है ।

भारत में हर साल मोतियाबिंद के 50 से 80 प्रतिशत नए मामले सामने आते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के हालिया आंकड़ों से यह पता चला है कि भारत में मोतियाबिंद (Cataract) से लगभग 25 प्रतिशत लोग प्रभावित हैं और उन्हें इसका इलाज कराने के लिए मोतियाबिंद सर्जरी (Cataract surgery)की आवश्यकता पड़ती है। हमारे देश में 62.6 प्रतिशत नेत्रहीनता का कारण मोतियाबिंद है।

इस प्रकार, हम सभी को मोतियाबिंद के बारे में गंभीरता से सोचने की जरूरत है ताकि इस समस्या को जड़ से खत्म किया जा सके।

हो सकता है कि आप को मोतियाबिंद (cataracts) (आँखों की रोशनी चले जाना) पर लेख पढ़ना अनुपयोगी लगे, लेकिन अगर आप खुद से यह सवाल करें कि क्या आपको इस मोतियाबिंद की समस्या की पूरी जानकारी है? तो शायद आपको इस लेख की उपयोगियता का एहसास हो पाए।

यदि आप या आपका कोई प्रियजन मोतियाबिंद (cataracts) (आँखों की रोशनी चले जाना) से परेशान रहते हैं, तो आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके आयु का संड़े क्विज़ खेलें। क्योंकि इसमें मोतियाबिंद (cataracts) और इससे निजात पाने के संभावित तरीकों की जानकारी दी है, जो आप सभी के लिए उपयोगी साबित होंगे।

आयु का संड़े क्विज हिंदी में खेलने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें- 👇

अंग्रेजी में आयु का संड़े क्विज खेलने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें- 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published.