Quiz of the week : खेलें आयु का संड़े क्विज़ और परखें अपेंडिक्स पर अपनी जानकारी

संड़े क्विज़

अपेंडिसाइटिस (Appendicitis ) छोटी आंत और बड़ी आंत के बीच में मौजूद ऑर्गन होता है। यह शहतूत के आकार का होता है और आंत से बाहर की ओर निकला रहता है। इसमें डाइजेशन के लिए अच्छे बैक्टीरिया जमा होते रहते हैं। अगर कभी खुले सिरे से खाना अंदर चला जाए तो बंद सिरे से बाहर नहीं आ पाता। इससे अपेंडिक्स में इंफैक्शन होने लगता है, जिससे धीरे- धीरे पेट के दाईं ओर सूजन और दर्द होने लगती है।

अपेंडिसाइटिस (Appendicitis) की समस्या काफी तेजी से फैल रही है। इस बीमारी पर किए अध्ययनों के अनुसार भारत में पिछले कुछ सालों में इस पेट की बीमारी के काफी मामले देखने को मिले हैं। इसके अलावा, यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि पेट की बीमारी मुख्य रूप से 31 से 40 उम्र के लोग ग्रस्त हैं।

ये आंकड़े सच में काफी चौंकाने वाले हैं, और इनसे इस बात की भी पुष्टि होती है कि लोगों में अपेंडिसाइटिस की जानकारी कितनी कम है।

अगर सही समय पर इसका इलाज नहीं किया गया, तो यह पेट में फट सकता है। हालांकि अपेंडिसाइटिस के हर मामले में ऐसा नहीं होता, लेकिन लंबे समय तक इसकी जांच न होना इस खतरे को बढ़ा सकता है।

यदि आप या आपका कोई प्रियजन अपेंडिसाइटिस (Appendicitis) की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके आयु का संड़े क्विज़ खेलें। क्योंकि इसमें अपेंडिसाइटिस(Appendicitis) और इससे निजात पाने के संभावित तरीकों की जानकारी दी है, जो आप सभी के लिए उपयोगी साबित होगी।

आयु का संड़े क्विज हिंदी में खेलने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें- 👇

अंग्रेजी में आयु का संड़े क्विज खेलने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें- 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published.