fbpx

Sunday Quiz : खेल भी, सेहत भी!

Sunday Quiz : खेल भी, सेहत भी!

फूड पाइजनिंग एक तरह का संक्रमण है, जो वायरस के कारण भी हो सकती है। नोरावायरस को नॉरवॉक वायरस के नाम से भी जाना जाता है और इसके कारण फूड पॉइजनिंग के दुनिया भर में 1 करोड़ 90 लाख से भी अधिक मामले सामने आ चुके हैं। बेहद दुर्लभ मामलों में यह जानलेवा साबित हो सकता है।

सैपोवायरस, रोटावायरस और एस्ट्रोवायरस के लक्षण बेहद सामने होते हैं लेकिन इसके ज्यादा मामलें सामने नहीं देखे गए हैं।  हेपेटाइटिस ए वायरस एक गंभीर स्थिति होती है जो खाने के जरिए संचारित हो सकती है।

यदि आप दूषित भोजन खाते हैं या दूषित पानी पीते हैं तो आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है। खाना प्रारंभिक अवस्था से लेकर पकने तक कभी भी दूषित हो सकता है। फूड पॉइजनिंग की वजह से उल्टी और डायरिया जैसी समस्या हो सकती है।

अगर आप या आपके परिवार में किसी को भी फूड पॉइज़निंग की समस्या है को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके खेलें आयु का संड़े क्विज़, क्योंकि यहां आपको फूड़ पॉइज़निंग से संबंधित तमाम जानकारी मिलेगी।

क्या है आयु का Sunday Quiz

कोरोना महामारी का आना हो या बारिश के मौसम में तरह – तरह की बीमारियों का आना, बीमारियां अचानक बड़ी या खतरनाक नहीं होती। हर बीमारी हमारी किसी शारीरिक अवस्था के बदलने से शुरु होती है और यह धीरे-धीरे हमारे लिए जानलेवा बन जाती है। इसलिए हमें हमारे शरीर की बदलती स्थिति पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। ध्यान देने के लिए सबसे जरुरी होता है सही जानकारी का होना, जो अक्सर लोगों के पास नहीं होती।

अक्सर लोग अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज करते हैं पर अब आयु ऐप, हर रविवार ला रहा है “SUNDAY QUIZ” जिसमें मज़ेदार और रोचक सवाल जवाब होंगे, जिसे खेलकर आपको मज़ा तो आएगा ही पर सबसे जरुरी बात यह है कि इससे आप धीरे धीरे वो सारी ज़रूरी स्वास्थ्य की जानकारियां जैसे आपके शरीर में होने वाले बदलाव के बारे में, बीमारी का रूप लेने वाले लक्षणों की पहचान करना, आपके स्वास्थ्य को किस चीज़ से हानि या लाभ हो सकता है, ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी जानने लगेंगे जो आपकी और आपके परिवार वालों की सेहत को बेहतर रखने में मदद करेगी।

यह सिर्फ क्विज़ ही नहीं बल्कि आपको आपके शरीर को बेहतर जानने और उसके रख-रखाव के लिए रोचक तरीका है।

फ़ोन में आयु मतलब परिवार का स्वास्थ्य सुरक्षित

संडे क्विज (Sunday Quiz) हर रविवार को आएगा पर अगर आपके फ़ोन में आयु ऐप है तो आपको हर दिन ऐप पर सेहत की बातें, लेख, विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा तैयार किये गए सभी बीमारियों के वीडियो, कोरोना से जुड़ी सारी महत्त्वपूर्ण जानकारियां मिलती हैं। सिर्फ स्वास्थ्य की बातें ही नहीं , अगर आपके परिवार में कोई बीमार पड़ जाए तो ऐप से ही आप भारत के वरिष्ठ विशेषज्ञों और डॉक्टरों द्वारा घर बैठे परामर्श की सुविधा ले सकते हैं। आपको कहीं जानें की जरुरत भी नहीं ! साथ ही इस ऐप की मदद से दवाइयां भी आप अपने नज़दीकी मेडिकल स्टोर से मंगवा सकते है अपने घर पर। यह ऐप आपके लिए उतना ही जरूरी है जितना की रोज़ खाना खाना, क्योंकि आप स्वस्थ रहेंगे तभी आपकी जिंदगी खुशहाल होगी , और यह ऐप आपके परिवार के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है। जरुरी नहीं की आप बीमार पड़ें पर अगर आपके फ़ोन में आयु है तो आप अपने परिवार की सेहत की सुरक्षा के लिए हमेशा तैयार रहेंगे !

Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई बटन पर क्लिक करें.

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (15)
  • comment-avatar
    shyama prajapat 1 year

    Very nice

  • comment-avatar
    Samir sharma 1 year

    Good initiative

  • comment-avatar

    Quiz ke sath sath apne savasthy ka bhi pura
    khyal

  • comment-avatar
    Jangir Ravi 1 year

    Quiz ke sath sath apne savasthy ka bhi pura
    khyal

  • comment-avatar
    Vipi verma 1 year

    Perfect

  • comment-avatar

    Good job

  • comment-avatar
    Sanjeev kumar Palsodia 1 year

    Good job

  • comment-avatar
    Ashok jain 1 year

    Nind nahin aati hai

  • comment-avatar
    Charan jeet singh 1 year

    Perfect i’am impressed…….

  • comment-avatar
    Monu Khan 12 months

    nice info.

  • comment-avatar
    Anand Waghode 12 months

    खुप छान व उपयुक्त माहिती सर्वांनी आवश्य डाऊनलोड करावे असे… Aap.

  • Disqus ( )