fbpx

Summer Diet tips: जानें गर्मियों में कैसा होना चाहिए खान-पान?

Summer Diet tips: जानें गर्मियों में कैसा होना चाहिए खान-पान?

 

Summer Diet tips in Hindi: गर्मियों में खानपान का विशेष ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि गर्म मौसम की वजह से शरीर में पानी की कमी आ जाती है, ऐसे में गर्मियों में डाइट कैसी होनी चाहिए, इसका खास ध्यान रखें। इस मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या बेहद आम है। यही कारण है कि विशेषज्ञ लोगों को अपनी डाइट में हरी सब्जियां, रंग-बिरंगे फल और हर्ब्स का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं गर्मियों में कैसी डाइट होनी चाहिए, (Summer Diet tips) के बारे में। 

गर्मियों में आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। इस मौसम में डिहाइड्रेशन, लू लगना, हैजा जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। अगर आप इस मौसम में हेल्दी बने रहना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार पर खास ध्यान देना होगा।

गर्मी में कैसा होना चाहिए आपका खानपान Summer Diet tips in Hindi

Tomato summer diet tips in hindi

                    Tomato summer diet tips in hindi

 

टमाटर-  शायद ही कोई हो जिसे टेस्टी और न्यूट्रिशन से भरपूर टमाटर पसंद न हो। लेकिन ये खासकर गर्मियों के मौसम अधिक लाभकारी होता है क्योंकि इसमें पोटेशियम पाया जाता है, इसके अलावा टमाटर में कैरोटेनॉएड होता है जो हमारे शरीर को प्राकृतिक रूप से गर्मी और सनबर्न से बचाता है। इसलिए इसे आप आहार में जरूर शामिल करें। 

तरबूज का सेवन Summer Diet tips

 

watermelon summer diet tips in hindi

                  watermelon summer diet tips in hindi

 

तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है जो बॉडी में हाइड्रेशन लेवल को बेहतर करने में मददगार है। गर्मियों में तरबूज और खरबूज खाना (Summer Diet tips) बेहद फायदेमंद होता है। गर्मी के मौसम में उन फलों को भोजन में शामिल करना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। तरबूज और खरबूज वजन कम करने में भी सहायक है। आपको दिन में कम से कम दो गिलास तरबूज़ का जूस पीना चाहिए। इससे शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी5, बी1, बी2, बी3 और बी6 की पर्याप्त मात्रा भी पहुंच जाती है।

 

छाछ का सेवन 

 

summer buttermilk drink

                   summer buttermilk drink

 

गर्मियों में छाछ का सेवन शरीर को ठंडक प्रदान करता  है। इसके अलावा छाछ पीने से शरीर में चुस्ती बनी रहती है और यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। साथ ही शरीर का वजन कम करने में भी छाछ मददगार है। छाछ में प्रोटीन खूब होते हैं। ये शरीर के टिश्यूज को हुए नुकसान की भरपाई करते हैं। मीठी लस्सी कम पीनी चाहिए। 

गर्मियों में खीरा का सेवन है फायदेमंद

 

Include cucumber in summer diet

           Include cucumber in summer diet

 

खीरा  में विटामिन ए, बी1, बी6, सी, डी पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। डॉक्टर्स गर्मियों में खीरा खाने की सलाह देते हैं। खीरा पानी का अच्छा स्रोत है, जो शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। गर्मियों में नियमित रूप से खीरा का सेवन (Summer Diet tips) शरीर को ताकतवर बनाने के साथ ही कब्ज से भी मुक्ति दिलाता है। 

नींबू पानी

 

lemon mint juice in summer diet

                  lemon mint juice in summer diet

 

गर्मियों में नींबू पानी का सेवन शरीर में पानी की कमी होने से बचाता है। नींबू पानी में थोड़ा काला नमक और मिलाकर पिएं। अगर आप इसमें थोड़ी चीनी भी मिला लेते हैं, तो यह गर्मी में और भी फायदेमंद साबित होगा।

नारियल पानी 

 

drink coconut water

                         drink coconut water

शरीर में पानी की आपूर्ति बनाए रखने के लिए गर्मियों में नारियल पानी का सेवन एक अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद कैल्शियम, क्लोराइड और पोटैशि‍यम आपको हेल्दी बनाएं रखते हैं। 

ये आपके शरीर को ठंडा तो रखता ही है, शरीर में एसिड भी नहीं बनने देता। शुगर के मरीज भी नारियल पानी पी सकते हैं।

कीवी
kiwi in summer diet tips

       kiwi in summer diet tips

 

कीवी में विटामिन बी1, बी2, बी3, सी और के भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कि हृदय, दांत, किडनी और ब्रेन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। हालांकि हर मौसम में कीवी का सेवन फायदेमंद होता है, लेकिन गर्मियों में हमारे शरीर की आवश्यकता को देखते हुए कीवी का सेवन ज्यादा जरूरी माना जाता है।

थाली में इन सब्जियों को करें शामिल

पत्तेदार सब्जियां जैसे कि ब्रोकली, पत्ता गोभी और खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है आप इन्हें सब्जी, रायता और छाछ के रूप में सेवन कर सकते हैं। पालक में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये हरी पत्तेदार सब्जी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। ये वजन भी तेजी से घटाने में मदद करता है। पालक में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है इसलिए भी यह फायदेमंद होती है। 

पेठा, तोरी, घीया या लौकी, चौलाई, करेला, परवल, खीरा, ककड़ी वगैरह खूब खाएं। गेहूं और जौ के आटे से बनी रोटी का सेवन पाचन क्रिया को मजबूत रखने में मददगार रहता है।

डिस्क्लेमर-

दोस्तों अब आपको समझ आ गया होगा कि गर्मियों में कैसी डाइट होनी चाहिए? अगर आपको यह जानकारी (Summer diet tips) अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरूर शेयर करें। किसी भी स्वास्थ्य परेशानी का डॉक्टर से घर बैठे परामर्श करने के लिए  www.aayu.app पर विजिट करें।

ये भी पढ़ें

इम्युनिटी कमजोर करते हैं ये 7 फूड्स

शरीर को स्वस्थ रखने के 7 आसान उपाय।

गर्मियों में इन लिक्विड डाइट का करें इस्तेमाल, दिनभर रहेंगे हाइड्रेट

sattu ke fayde: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए करें सत्तू का

दूध के बजाय गर्मियों में पिएं ये 5 तरह की फ्लेवर्ड चाय, पाचन क्रिया

 

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )