STRONG IMMUNITY CURES INFLUENZA | इम्युनिटी बढ़ाएं व फ्लू के ख़तरे से बचें

शेयर करें

चाहे मौसम का असर हो या कमज़ोर इम्युनिटी (Immunity) के कारण जल्दी फ्लू (Influenza) के असर में आना हो, कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे हम फ्लू के प्रभाव को कम कर सकते हैं। आइये कुछ सामान्य बातों को जाने जिनका ध्यान रखने से आप खुद को एवं अपने आसपास के लोगो को फ्लू (Influenza) होने के जोखिम से बचा सकते है।

  • फ्लू का टीकाकरण करवाना ना भूलें।

यदि आप फ्लू टीकाकरण नहीं करवाते है तो आपको फ्लू (Influenza) होने की सम्भावना ज्यादा हो जाती है। फ्लू होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है की वार्षिक फ्लू का टीका लगवाएं।

  • अपने हाथ धोना न भूलें।

फ्लू (Influenza) को दूर रखने के लिए अक्सर अच्छे से हाथ धोना जरूरी है । दिन के दौरान अक्सर गरम पानी और साबुन से लगभग 20 सेकंड तक अच्छे से अपने हाथ धोएं, और अपने परिवार के सदस्यों को ऐसा करने के लिए सिखाएं।

  • अपना अच्छे से ख्याल रखें।

यदि आप संतुलित पौष्टिक भोजन नहीं खाते हैं, नियमित व्यायाम नहीं करते है और पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपका इम्युन सिस्टम कमज़ोर हो जाता है और फ्लू होने की सम्भावना बढ़ जाती है । अतः अपना ख्याल रखिये और फ्लू होने से बचिए ।

  • धूम्रपान न करें।

धूम्रपान करने वालों को हल्का फ्लू नहीं होता है, जब वे बीमार होते हैं, तो गंभीर रूप से संक्रमित होते है और उन लोगो में फ्लू से मृत्यु होने का उच्च जोखिम होता है।

  • गर्भावस्था में —

गर्भवती महिलाओं के गर्भावस्था में उनके दिल, फेफड़ों और इम्युन सिस्टम में परिवर्तन होता है, जिससे फ्लू होने की सम्भावना बढ़ जाती है। फ्लू, गर्भावस्था में बच्चे के लिए भी समस्याएं पैदा कर सकता है। फ्लू का टीका लगवाना गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है और किसी भी तिमाही में दिया जा सकता है। ध्यान रहें कि अपने नज़दीकी डॉक्टर से परामर्श करके ही कोई भी टीका लगवाएं।

  • बच्चों में-

2 साल से कम आयु के बच्चों को फ्लू से संबंधित समस्याओं का ज़्यादा जोखिम होता है। अगर कोई बच्चा अक्सर बीमार रहता है या उसका इम्युन सिस्टम कमज़ोर होता है, उस बच्चे मे फ्लू होने की संभावना अधिक होती है।

आइये जानें किन बातों का ध्यान रख कर आप अपने बच्चों को फ्लू से बचा सकते हैं।

  1. इस बात का ख़ास ध्यान रखे की वे अपने मुँह में क्या रखते है।
  2. साबुन और पानी से अंगूठियां, चुसनी (pacifiers), और अन्य मुँह के खिलौने धोते रहें।
  3. साबुन और पानी से अपने हाथ अच्छे से धोएं ।
  4. अपने टूथब्रश को अक्सर बदलें, और इसे अन्य परिवार के सदस्यों के ब्रश से अलग रखें।
  5. यदि आपका नवजात शिशु है, तो फ्लू संक्रमित लोगो से उसको दूर रखें।
  6. 6 महीने से कम उम्र के बच्चों को फ्लू का टीका नहीं लगा सकते, इसके लिए ज़रूरी है की उनकी सुरक्षा के लिए माता-पिता, परिवार के सदस्यों और देखभाल करने वालों को टीकाकरण अवश्य कराना चाहियें।
  • बुजुर्गो में —

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपका इम्युन सिस्टम कमज़ोर होता जाता है, जिससे फ्लू होने का खतरा बढ़ता है।

अधिकांश लोग जो अस्पताल में फ्लू से मर जाते हैं वे 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के होते हैं। इस आयु वर्ग के लोगों में दिल की बीमारी, मधुमेह या फेफड़ों की बीमारी जैसी लंबी अवधि की बीमारी होने की संभावना अधिक होती है जो उनमें फ्लू होने की संभावना बढाती है।

आइये जानें कि इम्युन सिस्टम क्या है और उसे कैसे मजबूत किया जाए ताकि आप स्वस्थ रह सकें व फ्लू (Influenza) से बच सकें।

FLU (INFLUENZA) | जानें साधारण फ्लू (इन्फ़्लुएन्ज़ा) के प्रकार व फैलने के कारण

इम्यून सिस्टम (Immune System) क्या है–

यह कोशिकाओं और अंगों का एक संतुलित योग होता है जो बीमारी के खिलाफ आपको बचाने के लिए मिलकर काम करता  है। यह बैक्टीरिया या वायरस जैसे खतरों को आपके शरीर में आने से रोकता है।

इम्युन सिस्टम (Immune System) कैसे काम करता है?

आपका शरीर एंटीबॉडी नामक प्रोटीन बनाता है जो असामान्य या कमजोर कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। यह फ्लू या ठंड जैसी सामान्य बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं, और कैंसर या हृदय रोग जैसी प्रमुख बीमारियों के खिलाफ आपकी रक्षा करते हैं।

इम्युन सिस्टम (Immune System) को कैसे मज़बूत बनाएं-

खराब स्वास्थ्य आदतें आपकी इम्यून सिस्टम को धीमा कर सकती हैं। यही कारण है कि डॉक्टर आपको अपनी जीवनशैली में कुछ परिवर्तन करने की सलाह देते है।

आइये जाने की इम्युनिटी सिस्टम को मज़बूत रखने के लिए जीवनशैली में क्या परिवर्तन की आवश्यकता होती है–

  • अपना तनाव कम करें – यह सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन है। तनाव आपके शरीर में हार्मोन के एक स्थिर प्रवाह को कठिन बनाता है। तनाव कम करने के लिए आपको पर्याप्त आराम और दैनिक व्यायाम करने की आवश्यकता होती है।
  • पर्याप्त नींद लें — आपको अपने इम्युन सिस्टम को मज़बूत रखने के लिए हर रात 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी चाहियें।
  • दैनिक व्यायाम करें– नियमित व्यायाम करने से भी आपका इम्युन सिस्टम ठीक रहता है।
  • स्वच्छ रहने की आदत डालें — जीवाणुओं को अपने शरीर से दूर रखने के लिए अक्सर अच्छे से पानी और साबुन से हाथ धोने की आदत डालें।

इन बातों के अलावा अपने नज़दीकी डॉक्टर से परामर्श करके वार्षिक टीकाकरण भी करवाएं।

MedCords Lite App

यदि आप में या आपके परिवार के किसी सदस्य में फ्लू (Influenza) के लक्षण दिख रहे हैं, तो आज ही हमारे टोल फ्री नंबर +91-781-681-1111 पर कॉल करें और नज़दीकी सेहत साथी के पास जा कर एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह लें। याद रहे की लक्षण गंभीर होने पर घरेलु इलाजों पर निर्भर न रहें और जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लें।

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.