स्‍टीविया के फायदे और नुकसान Stevia Benefits and Side Effects

स्टीविया के फायदे

स्टीविया के फायदे (Stevia Benefits) के बारे में जानने के लिए अभी शोध किया जा रहा है। हालांकि, बिना स्टीविया के फायदे जानें- अधिकतर लोग चीनी की जगह इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। स्टीविया डायबिटीज़ के रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है। 

स्टीविया को सबसे दिलचस्प और लाभकारी नई खोजों में से एक माना जाता है। यह सूरजमुखी परिवार (एस्टरेसिया – Asteraceae) के झाड़ी और जड़ी बूटी के लगभग 240 प्रजातियों में पाया जाने वाला एक पौधा है। स्टीविया को मीठे पत्ते या चीनी के पत्ते सहित विभिन्न नामों से जाना जाता है, लेकिन औपचारिक वैज्ञानिक नाम स्टेविया रेबउडियाना (Stevia rebaudiana) है। 

  • स्‍टीविया क्या है?
  • स्‍टीविया के फायदे – 
  • स्‍टीविया के नुकसान

स्टीविया क्या है? (What Is Stevia?)

स्टीविया पूरे विश्व में मीठे के प्राकृतिक विकल्प के तौर पर मशहूर है। ये साधारण चीनी से 200 गुणा अधिक मीठा होता है। इसकी यह ख़ासियत दो मिश्रणों की वजह से है: पहला स्टेवियोसाइड और दूसरा रिबॉडियोसाइड।

स्‍टीविया के फायदे – Benefits of stevia 

स्टीविया के फायदे भोजन को मीठा बनाने के अलावा इस प्रकार हैं- 

डायबिटीक लोगों के लिए स्‍टीविया के फायदे

स्टीविया के इस्तेमाल का ब्लड शुगर, इंसुलिन लेवल, ब्लड प्रेशर और शरीर के वजन पर कोई भी इफेक्ट नजर नहीं आता। स्टीविया का सेवन खाने में मिठास को बढ़ाता है, लेकिन कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट को नहीं। इसलिए डायबिटीज़ से ग्रसित लोगों के लिए स्टीविया के फायदे (Benefits of stevia)बहुत हैं। साथ ही ब्लड शुगर और इंसुलिन प्रतिक्रिया पर भी इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता। 

और पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद ड्रिंक्स

ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित (Control blood pressure)

स्टीविया ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में लाभकारी है। क्योंकि इस पौधे में कार्डियोटोनिक क्रियाएं हो सकती हैं जो ब्लड प्रेशर को सामान्य करती हैं। हालांकि, अभी इस पर रिसर्च जारी है कि स्टीविया ब्लड प्रेशर को प्रभावित करता है या नहीं। 

और पढ़ें- काली किशमिश के सेवन से कंट्रोल होगा ब्लड प्रेशर

ब्लड शुगर को निंयत्रित करने के लिए डाइट टिप्स, डायबिटीज होगी कंट्रोल

वजन कम करने में मददगार है स्टीविया (helps in weight loss)

अक्सर लोग मोटापे से परेशान रहते हैं। वजन कम करने के लिए तरह-तरह के प्रयत्‍न करते हैं। वजन कम करने में स्टीविया बेहतर विकल्प है। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं तो अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए आप अपने दैनिक जीवन में चीनी की जगह स्टीविया का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्योंकि यह हमारी मीठा खाने की जरूरत को पूरा करता है, सबसे खास बात इसमें कैलोरी बिल्कुल नहीं है। इसे खाने पर आपका ब्लड शुगर का लेवल भी प्रभावित नहीं होता। 

आयु ऐप पर आपको मिलेगी सबसे तेज़ ऑनलाइन दवाईयां मंगवाने की सुविधा। क्लिक करें 👇

Buy medicine online in India through Aayu App
Buy medicine online in India through Aayu App

स्टीविया के फायदे: बच्चों के लिए है हेल्दी (healthy for children)

स्टीविया चीनी का एक बेहतर विकल्प है। यह तो अब तक आप समझ ही गए होंगे, क्योंकि यह भोजन के स्वाद को बिगाड़े बिना उसे पर्याप्त मिठास देता है।

जिसका सेहत पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़तादरअसल ज्यादा चीनी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है। यहां तक कि इसकी ज्यादा मात्रा शरीर के लिए ज़हर का काम करती है इसलिए चीनी की जगह इसका इस्तेमाल काफी फ़ायदेमंद होता है।

क्योंकि बच्चे खाने के मामले में ज्यादा नुक्स (Choose) निकालने वाले होते हैं। ऐसे में आप स्टीविया का इस्तेमाल करके बच्चों की मीठा खाने की ख़्वाहिश को पूरा कर सकते हैं। कैलोरी की चिंता किए बिना आप बच्चों के लिए हेल्दी चीज़ें बना सकते हैं जैसे – केक, कुकीज़ और स्टीविया के साथ बनाई गई कैंडीज़ आदि। 

स्टीविया के नुकसान क्या हैं? (Side effects of stevia)

स्टीविया के फायदे जानने के बाद अब स्टेविया के नुकसान भी जान लेना जरूरी है। क्योंकि जिसके फायदे होते हैं, उसके नुकसान भी होते हैं। किसी भी चीज़ का अधिक इस्तेमाल 

इसलिए स्टीविया का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। खास तौर पर डायबिटीज़ और ब्लड प्रेशर के मरीज़। 

डिस्क्लेमर- जिन लोगों को मीठा खाना मना है उनके लिए स्टीविया फ़ायदेमंद है। इनमें मुख्य रुप से डायबिटीज़ के मरीज़ आते हैं। अक्सर हम बिना अपनी सेहत के बारे में जाने खान-पान करते हैं।

कुछ भी समस्या होने पर बिना डॉक्टर की सलाह के दवाईयां ले लेते हैं। ऐसा करना हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे दिमाग को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए आपको स्वास्थ्य की सामान्य जानकारी होना बहुत जरूरी है। रोज़ाना अपने फोन पर हेल्थ अपडेट पाने के लिए अभी डाउनलोड करें आयु ऐप.

Leave a Reply

Your email address will not be published.