Sputnik Vaccine : रूसी वैक्सीन स्पूतनिक V का असर कितने समय तक रहेगा, रुस ने पहली बार किया खुलासा

Sputnik Vaccine / रूसी वैक्सीन स्पूतनिक V का असर कितने समय तक रहेगा, रुस ने पहली बार किया खुलासा

Sputnik Vaccine : स्पूतनिक वैक्सीन को लेकर रूस ने पहली बार खुलासा किया है कि कोरोनावायरस (Covid-19 vaccine) की इस वैक्सीन का असर कितने समय तक रहेगा और कितने साल तक स्पूतनिक V से सुरक्षा मिलेगी। इसी बीच दुनिया के कई देशों में कोरोनावायरस की वैक्सीन (Coronavirus vaccine) लगनी भी शुरु हो गई है। 

1. कोरोना की वैक्सीन स्पूतनिक वी कितने समय तक रहेगी असरदार

कोरोनावायरस की रूसी वैक्सीन स्पूतनिक (Russian vaccine sputnik V) को लेकर रूसी समाचार एजेंसी ‘टास’ के हवाले से वैक्सीन के प्रमुख वैज्ञानिक अलेक्जेंडर गेन्सबर्ग ने दावा किया है कि कोरोना के खिलाफ स्पुतनिक वैक्सीन दो साल तक कारगर होगी।

उन्होंने यह भी कहा है कि अभी तक जितने भी प्रयोग हुए हैं, उनसे प्राप्त आंकड़ों से पता चला है कि यह वैक्सीन दो साल या उससे अधिक समय तक के लिए सुरक्षा प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि स्पूतनिक वैक्सीन (Sputnik vaccine) ईबोला वैक्सीन (Ebola vaccine) की तर्ज पर बनाई जा रही है।

2. स्पूतनिक वी’ वैक्सीन

बतादें, यह वही स्पुतनिक वैक्सीन है जिसके बारे में रूस ने पिछले महीने कहा था कि उसका ‘स्पूतनिक वी’ वैक्सीन ट्रायल के दौरान 92% कारगर पाया गया था। पिछले सप्ताह पुतिन ने वैक्सीन बनाने वाले एक प्लांट को लॉन्च किए जाने वाले समारोह में यह ऐलान किया कि रूस अगले कुछ दिनों के भीतर 2 मिलियन कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) का उत्पादन करेगा। 

भारत में भी स्पुतनिक वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल का दौर शुरू हो गया है। पिछले सप्ताह महाराष्ट्र में पुणे के नोबल अस्पताल में मानव परीक्षण के तहत 17 वॉलंटियर्स को रूस का स्पुतनिक कोरोनावायरस टीका (Coronavirus vaccine) लगाया गया है। नोबल अस्पताल के निदेशक डॉ राउत ने बताया था कि कुल 17 वॉलंटियर्स को टीका लगाया गया है।

विशेष

कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर दुनिया के कई देशों ने वैक्सीनेशन (Vaccination) शुरु कर दिया है। इसको लेकर भारत में भी लोगों के मन में तरह-तरह की भ्रांतियां हैं जैसे वैक्सीन की कीमत क्या होगी? (what is covid vaccine price in india) क्या भारत में वैक्सीन फ्री में मिलेगी और क्या सभी को वैक्सीन लगवाना अनिवार्य होगा? इस तरह के तमाम सवालों का जवाब जानने के लिए क्लिक करें- READ

कोरोना की महत्वपूर्ण जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.