SORE THROAT | गले की ख़राश से ना हो परेशान – जानिये उपचार

शेयर करें

सर्दी के मौसम में सबसे आम परेशानियों में से एक है “गले में ख़राश” (sore throat)। आंकड़ों के अनुसार प्रत्येक वर्ष 1.3 करोड़ से अधिक लोग डॉक्टर के पास केवल इस समस्या को ले कर जाते हैं।

मौसम में बदलाव, बैक्टीरियल संक्रमण, ठंडे पेय पदार्थों का सेवन व सर्दी जैसे कई ऐसे कारण है जो आपके गले को जल्दी पकड़ लेते हैं व आपको कई दिन तक इसका नुकसान उठाना पड़ता है।

गले में ख़राश (Sore Throat) तीन प्रकार की हो सकती है:

1. फेरिनजाईटिस: मुंह के ठीक पीछे के क्षेत्र को प्रभावित करता है।

2. टोंसिलिटिस: टॉन्सिल्स (मुंह के पिछले हिस्से के नरम उतक) में सूजन व लालिमा

3. लेरिंजाईटिस:  स्वरयंत्र (लेरिंक्स) व ध्वनि बॉक्स (वॉइस बॉक्स) में सूजन व लालिमा

सामान्य गले की ख़राश (sore throat) के कई कारण हो सकते हैं जैसे:

1. मौसम में बदलाव व सर्दी: जैसे ही मौसम में बदलाव आता है हमारी कमज़ोर रोग प्रतिरोधक क्षमता सबसे पहले ख़राब गले जैसे संक्रमणों से प्रभावित होती है। आप आमतौर पर बदलते मौसम में हर घर में ये परेशानी देखेंगे।

2. बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन: सबसे आम “स्ट्रेप थ्रोट”, समूह ए के स्ट्रेप्टोकोकस (streptococcus) बैक्टीरिया के कारण होने वाला, गले और टॉन्सिल का संक्रमण है। बच्चों में होने वाले 40 प्रतिशत गले की ख़राश के मामले इसी के कारण होते हैं। वायरल संक्रमण गले में ख़राश का एक और प्रमुख कारण हैं।

Sore Throat 1

3. एलर्जी: कुछ लोगों में एलर्जी से होने वाले गले का संक्रमण देखा जाता है। ऐसे लोग किसी भी तरह की एलर्जी जैसे धुल, धुंए, किसी खाद्य या पेय पदार्थ आदि के संपर्क में आने पर गले में ख़राश जैसी समस्या से प्रभावित हो जाते हैं।

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए आज ही “Aayu” ऐप डाउनलोड करें

4. सूखी या शुष्क हवा: सूखी व शुष्क हवा आपके गले व मुंह से नमी छीनकर उसे सूखा कर देता है जिससे गले में चुभन का एहसास होने लगता है।

5. धूम्रपान या अन्य रसायन का संपर्क: धूम्रपान व केमिकल द्वारा भी आपके गले में ख़राश (sore throat) की संभावना बढ़ जाती है।

गले में ख़राश (sore throat) को हल्के में नही लेना चाहिए अन्यथा ये और अधिक गंभीर रूप ले सकती है, जानियें इसके मुख्य लक्षण:

मेडकॉर्ड्स के एक्सपर्ट डॉक्टर के अनुसार गले में ख़राश (sore throat) होने की स्थिति में आपको अपने नज़दीकी चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए क्योंकि इसे लम्बे समय तक नज़रंदाज़ करने पर समस्या और बढ़ जाती है।
मेडकॉर्ड्स पर तकरीबन 2.5 लाख लोगों को समय-समय पर गले की ख़राश से समबन्धित समस्या का एक्सपर्ट डॉक्टर्स द्वारा परामर्श दिया जा चुका है।

बैक्टीरियल संक्रमण होने पर आपको एंटीबायोटिक्स की मदद लेनी पड़ सकती है। आपके डॉक्टर द्वारा बताई गयी दवाई व कफ़ सिरप पीने से आपको जल्दी आराम मिलेगा।

गले की ख़राश (sore throat) होने पर मांसाहार, रूखा भोजन, सुपारी, तंबाकू, खटाई, अधिक चिकनाई जैसे तेल व घी जैसी चीजों से परहेज़ रखें, ताकि गला जल्दी ठीक हो सके।  

घरेलु नुस्खे:

गले में ख़राश (sore throat) होने पर आप कई घरेलु नुस्खे अपना सकते हैं जो बहुत कारगर होते है। घर में मिलने वाली कई चीज़ें इस परेशानी के लिए संजीवनी का काम करती है जिसमें प्रमुख है:

Sore Throat 2

1. गुनगुना पानी: गले में ख़राश (sore throat) होने पर आप गुनगुने पानी से दिन में तीन बार गरारे करें साथ ही सिर्फ़ गुनगुना पानी पियें, उसमें आप चुटकी भर नमक भी मिला सकते हैं, अधिक से अधिक गरम पेय का सेवन करें।

2. भाप लेना: भाप लेने से भी आपको जल्दी आराम मिलता है इसलिए दिन में 2 बार आप भाप ले सकते है।

3. अदरक: अदरक के रस में शहद मिला कर उसे दिन में 3-4 बार लें।

4. काली मिर्च व लौंग: काली मिर्च व लौंग को कई तरह से ले सकते है जैसे चाय में मिला कर, काढ़ा बना कर या पीस कर शहद या गुड़ के साथ मिला कर।

5. तुलसी: तुलसी के पत्तों को काढ़े व चाय में मिला कर पीने से भी जल्दी आराम मिलता है।

6. हल्दी: गरम दूध में हल्दी मिला कर या हल्दी नमक की समान मात्रा ले कर सीधे एक चुटकी गले में रखने से भी खांसी व ख़राश दोनों में तुरंत आराम मिलता है।

IMMUNITY | बनाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत

गले में ख़राश (sore throat) जितनी आम समस्या है उतनी ही तकलीफदेह भी है,

इसलिए इसका समय पर उपचार करवाना बहुत ज़रूरी है। अगर घरेलु नुस्खे भी काम नहीं कर रहे हैं तो जल्द से जल्द किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह लें व मौसम का आनंद बिना किसी बिमारी के लें।

आयु है आपका सहायक

अगर आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार है या उसकी बीमारी घरेलू उपायों से कुछ समय के लिए ठीक हो जाती है, लेकिन पीछा नहीं छोड़ती है तो आपको तत्काल उसे डॉक्टर से दिखाना चाहिए. क्योंकि कई बार छोटी बीमारी भी विकराल रूप धारण कर लेती है. अभी घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लें . Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई बटन पर क्लिक करें.

शेयर करें

One Reply to “SORE THROAT | गले की ख़राश से ना हो परेशान – जानिये उपचार”

Leave a Reply

Your email address will not be published.