पैरों को मुलायम बनाने में मदद करने वाले होममेड तरीके | Daily Health Tip | Aayu App

soften legs

पैरों को मुलायम करने के लिए खीरा मददगार होता है। खीरे के साथ एक चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच जैतून का तेल, 1 चम्मच नींबू को लेकर पीस लें और इसे अपने पैरों पर लगाएं।

Cucumber is helpful in keeping the skin of your legs soft. Grind & Mix cucumber with one teaspoon lemon juice, 2 teaspoons olive oil, 1 teaspoon lemon and apply on your legs regularly.

Health Tips for Aayu App

लोग अक्सर सिर्फ अपने चेहरे का ध्यान रखते है लेकिन वह अपने हाथ-पैरों की देखभाल करना भूल जाते है क्योंकि हाथ और पैर ड्राई होने के साथ-साथ फटने लग जाते है। सर्दियां आते ही ठंड का असर आपके चेहरे से ज्‍यादा आपके हाथ-पैरों पर पड़ता है। जिस वजह से आपके पैरों की त्‍वचा रूखी और फटने लगती है। लेकिन अगर आप अपने चेहरे के साथ-साथ हाथ और पैरों की सही देखभाल करते है, तो आपके पैर सर्दियों में भी सुंदर और मुलायम रहते है। यहाँ हम आपको सर्दियों में अपने पैरों की सही देखभाल के लिए कुछ होममेड फुट मास्‍क के बारे में बताएंगे जिससे आपके पैर मुलायम और सुंदर रहेंगे।

होममेड फुट मास्क:

यहाँ सर्दियों में ड्राई और फटी त्‍वचा को मुलायम बनाने के लिए कुछ नेचुरल तरीके बताएंगे। यहाँ हम आपको कुछ होममेड फुट मास्‍क बनाने के तरीके बता रहे है, जिससे आपको मुलायम और सुंदर पैर पाने में मदद मिलेगी।

खीरे का फुट मास्क: खीरा आपकी त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आपके पैरों के लिए एक नेचुरल ट्रीटमेंट है। पैरों के लिए खीरे का उपयोग करने के लिए आप यहाँ दिए गए कुछ तरीके आजमाएं।

सबसे पहले आप 2 खीरे लें और उन्‍हें एक ब्‍लेंडर जार में डालकर ब्‍लेंड करें। इसके बाद आप इसमें 1 नींबू का रस और 2 चम्‍मच जैतून का तेल और 1 चम्‍मच बादाम का तेल मिलाएं। बादाम का तेल विकल्प है। अब आप इन सबको आपस में मिलाएं।

इसके बाद आप 2 बड़े प्‍लास्टिक फ्रीजर बैग या प्‍लास्टिक थैली लें। इसमें आप खीरे का रस भरें और फिर अपने पैरों को इसके अंदर रखकर इसे चारों ओर रबड़ बैंड लगा दें। 

इतना करने के बाद आप इसे 20 मिनट तक पैरों पर लगाकर रखें। 20 मिनट बाद आप अपने पैरों को इससे बाहर निकालें और पानी से धो लें।

यह आपके खुरदुरे पैरों को मुलायम बनाने और पैरों की सफाई कर उन्‍हें मॉइस्चराइज रखने में मदद करेगा। 

ओटमील और ब्राउन शुगर फुट मास्क: ओट्स और ब्राउन शुगर ना केवल आपके चेहरे की त्‍वचा बल्कि आपके पैरों की त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद है। आप इसका अपने फटे पैरों के लिए होममेड फुटमास्‍क बना सकते है। ओटस और ब्राउन शुगर फुट मास्‍क बनाने के लिए आप सबसे पहले एक फूड प्रोसेसर लें।

इसके बाद आप इसमें एक कप पके हुए ओट्स और आधा से एक कप ब्राउन शुगर लें। इन दोनों को आप अच्‍छे से मिक्‍स कर लें और फिर आप इसमें 2 चम्‍मच शहद, 2 चम्‍मच जैतून का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस डालें। अब आप पैरों के लिए दो पॉली बैग लें और उसमें इस पेस्‍ट को डालें। पैरों को अच्‍छे से कवर करने के बाद आप इस पेस्‍ट से पैरों की मालिश करें। 10 से 15 मिनट के लिए आप इसे छोड़ दें और गुनगुने पानी से पैरों को धो लें।

कोकोआ बटर फुट मास्क: यदि आपके पैर ड्राई हो रहे है और कोई मॉइश्‍चराइजिंग क्रीम आपके काम नहीं आ रही है, तो आप इस फुट मास्‍क को ट्राई कर सकते है ऐसा इसलिए क्‍योंकि कोकोआ बटर फुट मास्‍क एक अल्ट्रा-हाइड्रेटिंग मास्‍क है। इस फुट मास्‍क को बनाने के लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच जैतून का तेल लें। अब आप इसमें 1 बड़ा चम्‍मच कोकोआ बटर और 3 से 4 विटामिन-ई कैप्‍सूल डालें। 

अब आप इन सभी चीजों को अच्‍छे से मिलाएं और फिर अपने पैरों को धोकर पोंछ लें। इसके बाद आप इस फुट मास्‍क को पैरों पर लगाएं। आप अपने पैरों की मालिश करें और फिर प्‍लास्टिक थैली या मोजे पहन लें। अब आप अपने पैरों को गुनगुने पानी से साफ कर लें। 

इस फुट मास्‍क को लगाने से आपके पैर मुलायम और सुंदर दिखेंगे। यह आपके पैरों को मॉइश्‍चराइज करने में भी मदद करेगा। 

इस प्रकार आप इन होममेड फुट मास्‍क की मदद से सर्दियों में भी अपने पैरों को सुंदर रख सकते हैं। यह फुट मास्‍क आपके पैरों को फटने से रोकने और पैरों को सुंदर बनाए रखने में मददगार है। 

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.