Snake Antivenom Serum और एंटी स्नेक इंजेक्शन क्या है, लाभ, उपयोग और नुकसान

anti snake injection

Snake Antivenom Serum सांप के काटने से संबंधित बिमारियों के इलाज में किया जाता है। यह अधिकतर मामलों में दी जाने वाली खुराक है। इस बात का ध्यान रखें कि यह हर रोगी के लिए अलग-अलग हो सकता है और हर मामला अलग होता है। इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारणों के आधार पर Snake Antivenom Serum की खुराक अलग हो सकती है।

आइये आपको एंटी-स्नेक इंजेक्शन के बारे में भी थोड़ा बताते है। एंटी स्नेक इंजेक्शन (Anti Snake Injection) जहरीले सांपों से प्राप्त एक महत्वपूर्ण एंजाइम है। यह एक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जो रक्तस्राव के घातक जोखिमों को रोकने के लिए रक्त को जमने में मदद करता है। खुराक रोगी, स्वास्थ्य की स्थिति और चिकित्सा के प्रति प्रतिक्रिया के चिकित्सा इतिहास पर निर्भर करता है।

दवाओं को ग्लूकोमा, ह्रदय विकार, फेफड़ों या जिगर विकारों या गुर्दे की खराबी से पीड़ित हैं या पीड़ित है। यदि आप गर्भवती है या गर्भावस्था की योजना बना रहे है या स्तनपान करवा रही है ऐसी स्थिति में उचित चिकित्सा सहायता लें। आपको किसी अन्य नुस्खे वाली दवाओं के डॉक्टर को भी सूचित करना होगा जो आप ले सकते है, जैसे मौखिक गर्भ निरोधकों के रूप में हार्मोनल गोलियां या किसी भी आहार की खुराक के रूप में एंटी स्नेक इंजेक्शन (Anti Snake Injection) अन्य दवाओं के लिए सूचित करें और कई स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकते है। किसी और स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं से बचने के लिए आपको इलाज के दौरान अल्कोहल की खपत, धूम्रपान, तम्बाकू या कैफीन से बचना चाहिए।

Snake Antivenom Serum के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स:

  • पेट दर्द सामान्य बात हो जाना
  • खुजली या जलन होना
  • खांसी सामान्य बात हो जाना
  • बुखार सामान्य बात हो जाना
  • ठंड लगना
  • जोड़ों में दर्द होना
  • मांसपेशियों में दर्द होना
  • दस्त
  • मतली या उल्टी

Snake Antivenom Serum से संबंधित चेतावनी:

प्रेग्नेंट महिला पर Snake Antivenom Serum के अच्छे या बुरे प्रभाव के बारे में चिकित्सा जगत में कोई रिसर्च ना होने के चलते पूरी जानकारी मौजूद नहीं है। इसलिए गर्भवती महिलाऐं इसे जब भी लें डॉक्टर की सलाह से लें।

स्तनपान करवाने वाली महिलाओं पर Snake Antivenom Serum के अच्छे या बुरे प्रभावों के बारे में कोई रिसर्च नहीं की गई है, इसलिए इससे संबंधित जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसलिए स्तनपान करवाने वाली महिलाऐं डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसे लें।

किडनी के लिए आप Snake Antivenom Serum का इस्तेमाल कर सकते है। यह किडनी के लिए सुरक्षित है।

Snake Antivenom Serum से आपके लीवर पर कोई दबाव नहीं पड़ता जिस वजह से यह लीवर के लिए सुरक्षित है।

Snake Antivenom Serum हृदय के लिए सुरक्षित है।

एंटी-स्नेक इंजेक्शन का उपयोग ब्लीडिंग में किया जाता है।

एंटी-स्नेक इंजेक्शन के साइड इफेक्ट्स:

  • एलर्जी
  • एनाफिलेटिक रिएक्शन

एंटी-स्नेक इंजेक्शन डोज के इस्तेमाल के दिशा-निर्देश:

दवा की डोज़ भूल जाने पर क्या करें?

यदि आप हेमोकोगुलस की खुराक लेते है, तो इसे जल्द से जल्द लें। अगर यह आपकी अगली खुराक के लगभग का समय है, तो मिस्ड खुराक छोड़ें और अपने नियमित कार्यक्रम में वापस जाएं। खुराक डबल ना करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐपडाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.