fbpx

Corona Weekly news update,जानें कोरोना टेस्टिंग का स्मार्ट तरीका, इन 3 वैज्ञानिकों ने की खोज

Corona Weekly news update,जानें कोरोना टेस्टिंग का स्मार्ट तरीका, इन 3 वैज्ञानिकों ने की खोज

Corona testing news technique: कोरोना वायरस (Coronavirus) को खत्म करने के लिए तरह तरह के अविष्कार इज़ाद किए जा रहे हैं, इसी कड़ी में इजराइल के 3 वैज्ञानिकों ने कोरोना टेस्टिंग का स्मार्ट तरीका निकाला है। इसके जरिए एक बार में ही समूह के सैंपल से पॉजिटिव मरीज की पहचान हो जाएगी।

इजराइल के 3 वैज्ञानिकों ने खोजा कोरोना टेस्टिंग का स्मार्ट तरीका

3 Israeli Scientists Discover Smart Method Of Testing

  • इस तकनीक की अक्टूबर से 12 लैबों में पूल-टेस्टिंग (Corona testing) होगी। जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी विशेषज्ञों ने भी इस तकनीक को सराहा है और जल्द ही ट्रायल की अनुमति मांगी है। 
  • यह परंपरागत टेस्टिंग से ज्यादा तेज और कारगर साबित हो रहा है। इसमें लोगों के समूह (पूल) से किसी एक व्यक्ति का टेस्ट कर बाकियों में संक्रमण का पता लगाया जाता है। इस पद्धति को इजरायली स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्कूल और कॉलेज कैंपस में टेस्टिंग (Corona testing) के लिए अप्रूव कर दिया है।
  • इस तकनीक को इजराइल ओपन यूनिवर्सिटी के डॉ नाओम शेंटल और उनके सहयोगियों डॉ. टोमर हर्ट्ज और एंजेल पोर्गडोर ने खोजा है। उन्होंने इसे पी-बेस्ट यानी पूलिंग आधारित सार्स-कोविड 2 टेस्टिंग (SARS-Covid-2 testing) नाम दिया है।

और पढ़ें- केरल में युवा जोश से भरी कोविड ब्रिगेड लेगी कोरोना वायरस से टक्कर, जानें कैसे  

covid brigade 2
Kerala ahead of forecast coronavirus cases surge young join covid brigade to save lives

2.  कोरोना वायरस की दवा रेमेडिसविर का नेपाल को निर्यात करेगा भारत

भारत कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीज़ों के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली लाइफ सेविंग एंटी वायरल ‘रेमेडिसविर’ दवा का नेपाल को निर्यात करेगा। देश की तीन भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनियां इस दवा की नेपाल को आपूर्ति करेंगी। और पढ़ें- इस दवा को नाक पर लगाते ही मात्र 30 सेकंड में मर जाएगा कोरोना वायरस

3 Indian pharmaceutical companies have started supplying Nepal with life saving antiviral Remdesivir

3. भारत के 42 शहरों में कोविड-19 दवा की होगी होम डिलीवरी

कोविड-19 की दवा एविगन की देश के 42 शहरों में फार्मा कंपनी डॉ रेड्डीज होम डिलीवरी करेगी। जापान की फ्यूजीफिल्म टोयामा केमिकल ने डॉ रेड्डीज़ को भारत में इस दवा के उत्पादन और बिक्री का विशेषाधिकार दिया है। दराबाद की फार्मा कम्पनी डॉ. रेड्‌डीज लैबोरेटरीज़ ने कोविड-19 की दवा एविगन लॉन्च की।

इसमें एंटीवायरल ड्रग फेविपिराविर की डोज है, जिसे एविगन ब्रांड नाम से लॉन्च किया गया है। इस दवा का इस्तेमाल कोरोना के हल्के और मध्यम लक्षणों वाले मरीज़ों पर किया जाएगा। इसकी एक टेबलेट की कीमत 99 रुपए है।

बतादें, फार्मा कम्पनी डॉ. रेड्‌डीज लैबोरेटरीज़ के सीईओ (ब्रांडेड मार्केट्स) एमवी रमण के मुताबिक, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज़ एक तिमाही के भीतर भारत में इसका उत्पादन शुरू करने में सक्षम हो जाएगी। कंपनी सीधे उन रोगियों तक दवा पहुंचाने की भी योजना बना रही है जो उसके हेल्पलाइन के जरिए ऑर्डर देंगे। Read more- भारत में कोरोना वायरस

4. क्या आपको कोरोना है? जानें सिर्फ 12 मिनट में

Corona testing in just 12 minutes
Corona testing in just 12 minutes

12-minute Covid test kit: स्कॉटलैंड (Scotland) स्वास्थ्य सेवा ने बताया है कि लुमिराडीएक्स नाम की एक कंपनी ने महज 12 मिनट में कोरोना टेस्ट का नतीजा देने वाली एक किट तैयार कर ली है। टेस्ट करने के मामले में ये अब तक की सबसे तेज टेस्टिंग किट साबित होगी। Read more- ख़ास कोरोना टेस्टिंग स्ट्रिप 

5. नई स्टडी में ऐसे मरीज़ों को कोरोना का खतरा अधिक

एक रिसर्च में दावा किया गया है कि नर्सिंग होम या केयर फेसिलिटी में इलाज के लिए भर्ती मरीज़ों के बीच SARS-CoV-2 वायरस बहुत तेजी से फैलता है। बतादें, मॉर्बिडिटी एंड मोर्टेलिटी वीकली रिपोर्ट में दी गई स्टडी की जानकारियों को अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने प्रकाशित किया था। Read more: अगर जांच के दौरान यूरिन में प्रोटीन (एल्ब्युमिन) मिलता है, तो

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (2)
  • comment-avatar
    Nirmala Lohra 4 years

    Kya sardi aur khansi hai to Corona hi ho skta hai

  • Disqus ( )