SKIN CARE | दमकती त्वचा के लिए अपनाएं ये 10 आदतें

शेयर करें

सुन्दरता किसे आकर्षित नहीं करती? और इसको बढ़ाती है आपकी दमकती त्वचा। हम अपनी व्यस्तता के चलते अपनी त्वचा को अनदेखा करते हैं व त्वचा की देखभाल (Skin care) नहीं कर पाते। कई ऐसे कारण है जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं जैसे कि असंतुलित खान-पान, तनाव, प्रदुषण, धूप व त्वचा की देखभाल  (Skin care) ना करना।

जानें कैसे हम अपनी त्वचा की देखभाल (Skin care) कर सकते हैं:

1. ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं:

पानी हमारे शरीर का 70% भाग बनता है इसलिए ये ज़रूरी हो जाता है कि त्वचा की आद्दत्रा बनाये रखें। पानी ना केवल त्वचा की चमक बनाये रखता है बल्कि शरीर के सभी अंगों की सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। इसलिए प्रतिदिन 1.5 से 2 लीटर पानी या 7-8 गिलास पानी ज़रूर पिएँ।

2. अपने चेहरे को साफ़ रखें:

हम में से ज़्यादातर लोग अपने चेहरे की सफाई की और ध्यान नही देते। बाहर से आने या मेक-अप के बाद हम चेहरा बिना साफ़ किये छोड़ देते हैं जो त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाता है। चेहरे की सफाई आवश्यक है क्योंकि यह सभी गंदगी अतिरिक्त तेल को हटा देता है। दोनों कारक मुँहासे बढ़ा सकते हैं जिन्हें हटा पाना मुश्किल हो जाता है। मेक-अप उत्पादों के प्रयोगों से रोमछिद्र बंद हो जाते है जिससे आपकी त्वचा सांस नही ले पाती। इसलिए दिन में दो बार चेहरा धोएं व बिना मेक-अप उतारे ना सोएं।

3. समय-समय पर स्क्रब करें:

स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए अपने चेहरे को स्क्रब ज़रूर करें। जब आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं तो यह मृत कोशिकाओं को हटा देती है जो अक्सर आपके छिद्रों को बंद करने में योगदान देती है। स्क्रबिंग के जरिए आप ब्लैकहेड्स से भी छुटकारा पा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक हल्के स्क्रब का उपयोग करें। सूक्ष्म और चमकदार त्वचा प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से सप्ताह में दो बार इसका उपयोग करें।

4. विटामिन सी लें:

विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा के हानिकारक कारकों को दूर करने का काम करता है। कोलेजन आपकी त्वचा की दृढ़ता को बनाये रखता है। विटामिन सी के उपयोग से आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकी जा सकती है व झुर्रियों से भी छुटकारा मिल सकता है

इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली और खट्टे फल जैसे खाद्य स्रोत में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होते हैं। आर्गेनिक स्त्रोतों के साथ विटामिन सी का सेवन रसायन मुक्त होता है।

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए आज ही “Aayu” ऐप डाउनलोड करें

5. मिश्रित सूखे मेवे खाएं:

मिश्रित सूखे मेवे का एक मुट्ठी भर उपयोग ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत बन सकता है। इससे त्वचा में लचीलापन आने के साथ उज्ज्वल और चिकनी बनता है। एक अध्ययन के मुताबिक  नट्स का पर्याप्त हिस्सा खाने से त्वचा कैंसर में योगदान करने वाले लक्षणों को रोका जा सकता है।

इसके अलावा, जब पोषण विशेषज्ञ एक अच्छी तरह से संतुलित आहार के लिए चयन करने की सलाह देते हैं। तो वे सूखे मेवे खाने का सुझाव ज़रूर देते हैं। इसलिए अगली बार कुछ बादाम, अखरोट और काजू को अपनी खरीदारी की टोकरी में डालना न भूलें।

6. सनस्क्रीन लगायें:

सूरज की हानिकारक किरणों से अपनी त्वचा की देखभाल  (Skin care) करने के लिए धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। आपकी त्वचा के सूरज के संपर्क में आने पर चकत्ते, जलन व एलर्जी हो सकती है। इससे बचने के लिए अच्छे एस.पी.ऍफ़. वाले सनस्क्रीन का प्रयोग करें। सनस्क्रीन का एक ही कोट लगाने से सूरज की यूवी किरणों से आपकी नाजुक त्वचा की रक्षा हो सकती है।

7. घरेलु उपचार अपनाएं:

आपकी त्वचा की देखभाल  (Skin care) के लिए घरेलु उपचार अतिआवश्यक है। घरेलु उपचारों का कोई नुकसान नहीं होता और यह आपकी त्वचा को चमकदार व साफ़ बनाते हैं। इस उपचारों में आप अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर आप बेसन, शहद, दही, मलाई, नीम्बू, केला आदि उत्पादों से फेसपैक बनवा सकते हैं व् उपयोग कर सकते हैं।

8. पर्याप्त नींद लें:

क्या आपने कभी सोचा है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ नींद को “ब्यूटी स्लीप” क्यों कहते हैं? क्योंकि आपकी त्वचा भी आपके शरीर की तरह ही थक जाती है। और पर्याप्त आराम न करने से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है। यही कारण है कि आपको अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए दैनिक आधार पर 7 – 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

HEAT STROKE | गर्मी के प्रकोप से बचें, लू ना लगने दें! अपनाएं ये उपाय

9. नियमित फेशियल लें:

सौंदर्य विशेषज्ञ प्रत्येक महीने फेशियल के लिए चयन करने पर जोर देते हैं। फेशियल द्वारा आपकी त्वचा की सम्पूर्ण देखभाल होने के साथ त्वचा की गहरी सफाई हो जाती है। फेशियल से आपके चेहरे में रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है व चेहरे पर चमक आ जाती है।  

10. तनाव ना लें:

आप खुश हैं या तनाव में हैं ये आपके चेहरे से साफ़ पता चल जाता है। तनाव में चेहरा एकदम मुरझाया हुआ लगता है व इससे आपके झुर्रियां व फाइन लाइन आने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए ज़रूरी है की आप हर परिस्थिति में खुश रहें व चेहरे की देखभाल करें।

Aayu है आपका सहायक

अगर आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार है या उसकी बीमारी घरेलू उपायों से कुछ समय के लिए ठीक हो जाती है, लेकिन पीछा नहीं छोड़ती है तो आपको तत्काल उसे डॉक्टर से दिखाना चाहिए. क्योंकि कई बार छोटी बीमारी भी विकराल रूप धारण कर लेती है. अभी घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लें . Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई बटन पर क्लिक करें.

शेयर करें

One Reply to “SKIN CARE | दमकती त्वचा के लिए अपनाएं ये 10 आदतें”

Leave a Reply

Your email address will not be published.