सिरका के इस्तेमाल से सफेद बालों को करें काला, जानें, सिरका के अन्य फायदे

Vinegar Benefits for Hair in Hindi

सिरका यानि विनेगर के बेशुमार फायदे हैं। इनमें स्किन की चमक बढ़ाने, बालों को सेहतमंद बनाने से लेकर वजन घटाने में मददगार होना तक शामिल है। वहीं, सिरका का इस्तेमाल बेहतरीन कंडिशनर के रूप में भी किया जा सकता है।  बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सेब का सिरका बहुत अधिक फ़ायदेमंद माना जाता है। 

सिरका यानि सेब के रस से असमय सफेद होते बाल, बालों का झड़ना और अन्‍य बालों की समस्‍याएं बहुत जल्दी ठीक हो जाती हैं।

बालों में सेब का रस किस तरह से लगाया जा सकता है और इसके क्‍या क्‍या फायदे होते हैं। सिरका बालों की किसी भी समस्या में एक रामबाण औषधि का काम करता है।  (Sirka ke fayde, vinegar in hindi, Know these five Health Benefits of Apple Cider Vinegar)

सिरका क्या होता है?

सिरका मुख्य रूप से ‘एसिटिक’ एसिड होता है। सिरके का स्वाद खट्टा होता है और गंध तीखी होती है। आजकल, इसे खाना पकाने में एक आम घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है, लेकिन ऐतिहासिक रूप से इसका उपयोग दवा के रूप में किया जाता था। सिरका को अंग्रेजी में विनेगर (Vinegar) कहते हैं।

आयु कार्ड से साल-भार फ्री इलाज़ की सुविधा- अभी खरीदें 👇

aayu card khriden aur doctor se paramarsh len
आयु कार्ड खरीदें और डॉक्टर से परामर्श लें

सिरका से कैसे करें सफेद बालों को काला-

अगर आपके बाल बहुत तेजी से सफेद हो रहे हैं और आपके बालों की सफेदी अब नजर आने लगी है तो आज ही से सेब का ये फॉर्मूला अपनाना शुरू कर दीजिए। 

सेब को मिक्सर में पीस लीजिए। इसके बाद इसमें कुछ मात्रा में मेंहदी और चाय पत्ती मिला लीजिए। इस पेस्ट को तेल की तरह बालों में लगाए। कुछ देर रखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लीजिए। ये उपाय सफेद बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है।

सेब के सिरके के फायदे बालों के लिए – Apple Cider Vinegar for Hair in Hindi

  • सेब में मैलिक एसिड पाया जाता है। जो डेड स्किन को साफ करता है। सप्ताह में दो बार सेब के उपाय को करने से बालों में रूसी की समस्या खत्म हो जाती है।
  • सेब में बायोटिन नाम का एक पोषक तत्व पाया जाता है. जो बालों को झड़ने से रोकता है और ग्रोथ को बढ़ाता है।

बालों को सफेद होने से रोकने के लिए शहद और सिरका है असरदार

बालों को असमय सफेद होने से रोकने के लिए शहद और सिरका का इस्तेमाल बहुत ही लाभकारी माना जाता है। शहद और सिरका हेयर मास्क बनाने के लिए आपको सबसे पहले 1 कप शहद की आवश्यकता होगी, इसमें 2 कप सिरका, 1 से 2 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 बड़ा चम्मच जैतून का तेल डालकर अपने बालों पर अप्लाई करें, जिससे बालों को असमय सफेद होने से रोका जा सकता है। 

सफेद बालों को काला करने के अन्य घरेलू उपाय:

  • रात में अपने तलुवों की सोते समय घी या नारियल तेल से मालिश करें।
  • ताजा आंवलों का पेस्ट अपने बालों पर लगाएं। या सूखे आंवला पाउडर को पानी में मिलाकर सिर पर मसाज करें।
  • नारियल तेल में कढ़ी पत्ता गर्म कर उससे महीने में 7 बार मालिश करें। यह बालों को काला करने में लाभदायक होता है।

सिरका से करें बालों की देख भाल 

प्राकृतिक कंडीशनर- शैंपू के बाद बालों की देखभाल के लिए सिरके का प्रयोग करें, जो बालों को टूटने से बचा कर उसमें मजबूती प्रदान करता है। अगर आपके बाल ऑयली हैं तो शैम्‍पू के बाद नींबू के साथ सिरका लगाएं और 15 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।

बालों में आती है चमक: प्राकृतिक सिरका लगाने से बाल स्‍मूथ और कोमल होने के साथ उनमें नमी आती है जिससे वह आपस में उलझते नहीं हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्याज़ के रस से करें मालिश

सिर के जिन हिस्सों पर बालों की मात्रा कम दिखाई देती है, वहां प्याज के रस से मालिश करनी चाहिए और ऐसा तब तक करना चाहिए जब तक वो हिस्सा हल्का लाल ना हो जाए। इसके बाद उस जगह पर थोड़ा सा शहद लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। (हल्का सा सूखने के बादअधिक जानें)

ये भी पढें-

लेटेस्ट हेल्थ अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।

aayu app download kren aur apne parivar ke swasthy ka khyal rkhe
आयु ऐप डाउनलोड करें और अपने परिवार के सेहत का ध्यान रखें

Leave a Reply

Your email address will not be published.