टमाटर के चौका देने वाले फायदे | Daily Health Tip | 28 January 2020 | AAYU App

top shocking benefits of tomato

“टमाटर में मौजूद विटामिन सी आँखों के लिए काफी लाभदायक होता है। टमाटर के सेवन से आँख 👀 स्वस्थ रहती है साथ ही इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है। ”

“Vitamin C present in tomato is beneficial for your eyes.Tomato keeps your eyes 👀 healthy and also it contain anti-oxidant makes your cells healthy. “

पोषण: पोषक तत्वों की द्रष्टि से टमाटर बेहद खास है। इसमें विटामिन ए और सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा टमाटर में अल्फा -लिपोइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है , जो हमारे शरीर में रक्त शंकरा या ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में सहायता देता है और डायबिटीज से भी बचता है। 

टिप्स: सलाद हो या सूप टमाटरों के सेवन से अधिक फाइबर मिलते है। यह पाचन क्रिया में सहायक होते हैं, इसलिए आप भोजन से पहले सलाद के रूप में भी टमाटर का सेवन कर सकते हैं।

कैंसर से बचाव: टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्त्व जैसे अल्फा -लिपोइक एसिड , लीकोपीन , कोलीन , फोलिक एसिड , बीटा -केरोटीन और ल्‍यूटेन , प्रोस्टेट कैंसर से आपकी रक्षा करते हैं। ऐसे लोग जो सप्ताह में 10 या अधिक टमाटर का सेवन करते है ,उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है इसके अलावा टमाटर में बीटा – केरोटीन आपको कोलोरेक्टल कैंसर से बचता है। इसका अधिक सेवन फेफडों और आमाशय की की कैंसर की रोकथाम करता है। 

ह्रदय की रक्षा: चूंकि टमाटर फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन से भरपूर होता है इसलिए यह आपके दिल के लिए अच्छा होता है। पोटेशियम की अधिक मात्रा के लिए हमें इसका सेवन सलाद और पास्‍ता के रूप में करना चाहिए। टमाटर में लीकोपीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हृदय के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा टमाटर में पाए    जाना वाला पोटेशियम किडनी में बनने वाली पथरी की भी रोकथाम करता है।

टिप्‍स : टमाटर के सूप में पोटेशियम की मात्रा टमाटर की अन्‍य डिशेज की तुलना में सबसे अधिक होती है, इसलिए प्रयास करें कि घर पर टमाटर का हेल्‍दी सूप बनाएं।

Aayu App- Health Tip

गर्भावस्‍था में फायदेमंद : पोषक तत्‍वों से भरपूर टमाटर गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। एक स्‍वस्‍थ शिशु के लिए गर्भवती महिला को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्‍वों और विटामिन्‍स की आवश्‍यकता होती है, जिसके लिए टमाटर बेहतर विकल्‍प है। विटामिन सी मां और बच्‍चें दोनों को स्‍वस्‍थ रखने का कार्य करता है, जो टमाटर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

टिप्‍स : गर्भवती महिला को टमाटर सेंडविच या कम सोडियम वाले चीज जैसे खाद्य पदार्थों के साथ देना चाहिए।

त्‍वचा पर जादुई असर :  बाजार में प्रचलित ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स मे टमाटर का लीकोपीन मौजूद है। टमाटरों का यह गुण आपको सूर्य की हानिकारण यूवी किरणों के प्रभाव से बचाता है, जिससे आपकी त्‍वचा आसानी से झुलसती नहीं है। इसके अलावा टमाटर में एंटी ऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो आपको समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखने देते।

टिप्‍स : टमाटर को मैश करके आप इसके पेस्‍ट को चेहरे पर लगा सकते हैं। यह आपके चेहरे पर एक्‍स्‍ट्रा ऑइल को भी कम करता है और त्‍वचा को पोषित भी करता है। इससे आपके चेहरे की रौनक बढ़ जाती है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.