पुरुषों को सेक्स के दौरान हो रही है ये समस्याएं, तो ना करें नज़रअंदाज़

men problems

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि सेक्स के दौरान महिलाओं को ही दर्द होता है, पुरुषों को नहीं। लेकिन ऐसा नहीं है। पुरुष भी दर्द से गुज़र सकते है। लेकिन पुरुषों में यह लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से होता है।

अगर आप नीचे दी गई किसी भी समस्या का सामना कर रहे है तो डॉक्टर से सलाह लें।

पुरुषों में दर्द के प्रमुख कारण:

  • प्रोस्‍टेट रोग में पुरुषों को बहुत समस्‍या होती है। अगर प्रोस्टेट रोग की बीमारी के समय आप शारीरिक संबंध बनाते है तो आपको दर्द हो सकता है। इस बीमारी की वजह से सूजन भी आ जाती है। इसके कुछ शुरुआती लक्षणों में पेशाब के दौरान जलन की समस्‍या होना शामिल है। इसमें दर्द भी हो सकता है।
  • अगर आप साफ-सफाई का ठीक से ध्यान नहीं रखते है तो यह भी दर्द की वजह बन सकता है। साफ़-सफाई का ध्यान ना रखने पर एलर्जी भी हो सकती है जिससे इंफेक्शन हो सकता है जिसकी वजह से खुजली और सूजन की समस्या होने लगती है।
  • जो लोग सफाई पर ध्‍यान नहीं देते उन्‍हें दाद की समस्‍या भी हो सकती है। इससे काफी दर्द होने के साथ-साथ खुजली भी हो सकती है।
  • यौन संक्रमण होने पर भी संबंध के समय आपको दर्द हो सकता है। किसी भी तरह का दर्द महसूस होने पर आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

सुपरफूड जो सेक्सुअल स्टैमिना बढ़ाने में है सहायक:

केले: मर्दानगी को बढ़ाने में केला काफी लाभदायक होता है। इसके नियमित सेवन से आप खुद बदलाव देखेंगे। केले में ब्रोमिलेन एंग्जाइम पाया जाता है। यह एंग्जाइम लिबिडो और इंपोटेंस को बढ़ाता है।

मेथी: मेथी का इस्तेमाल आप अलग-अलग तरीके से कर सकते है। इसे आप खाने में भी इस्तेमाल कर सकते है। गर्म पानी में 2 चम्मच मेथी के दानों को उबालकर पीने से पुरुषों की कई स्वास्थ्य समस्याएं कम हो जाती है साथ ही यह सेक्सुअल हार्मोन को भी संतुलित बनाए रखता है।

चना स्प्राउट्स: चने को रोजाना स्प्राउट्स के रूप में खाने से वजन बढ़ता है। यदि आाप रोजाना चने खाते है तो इससे पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ अच्छी रहती है।

छुआरा: छुआरे का सेवन आप किसी भी मौसम में कर सकते है। इसमें मौजूद अमिनो एसिड पुरुषों के स्टेमिना को बढ़ाता है।

दूध और शहद: दूध और शहद का रात में सोने से पहले सेवन करना पुरुषों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। दूध और शहद में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने का गुण होता है। यह एक सेक्सुअल हार्मोन है।

Male फर्टिलिटी को बढ़ाने वाली चीज़ें:

  • पीले ओर नारंगी रंग के फल-सब्जियों को खाने से पुरुषों को काफी फायदा होता है क्योंकि इन रंगों के फल-सब्जियों में carotenoids होते हैं जिनमें बीटा केरोटीन होता है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है साथ ही शकरकंद और नींबू का सेवन भी करें। लाल रंग की सब्जियों जैसे टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो भी काफी फायदेमंद होता है।
  • आप हेल्दी डाइट जैसे कि चिकन, मछली, फल, सब्जियां, साबुत अनाज आदि लें जिससे स्‍पर्म हेल्दी और फर्टिलिटी कई गुना बेहतर होती है।
  • हाई कोलेस्‍ट्रोल वाले कपल जल्‍दी गर्भधारण नहीं कर पाते। हाई कोलेस्‍ट्रोल लेवल, स्‍पर्म हेल्‍थ के लिए भी अच्‍छा नही है।
  • सेटुरेटिड फैट ना केवल आपके दिल और कमर के लिए हानिकारक है बल्कि कम स्‍पर्म काउंट के लिए भी जिम्‍मेदार है। सेटुरेटिड फैट लेने से स्‍पर्म काउंट पांच प्रतिशत तक कम हो जाते है।
  • हेल्‍दी लाइफ स्‍टाइल बहुत जरूरी है। सीजनल फ्रूट और सब्जियां खाएं।
  • वजन को कंट्रोल में रखना बेहद आवश्‍यक है। वजन का आपकी फर्टिलिटी पर बहुत असर पड़ता है इसलिए हेल्‍दी डाइट, नियमित ए‍क्‍सरसाइज से आप वजन को मेंटेन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आज ही अपने फोन में आयु ऐप डाउनलोड कर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करें। स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। आयु ऐप हमेशा आपके बेहतर स्वास्थ के लिए कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.