Covid-19 vaccine : भारतीय वैक्सीन सीरम ने ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन का इमरजेंसी अप्रूवल मांगा

Covid-19 vaccine/ oxford astrazeneca vaccine

Covid-19 vaccine: भारतीय कोरोनावायरस वैक्सीन ऑक्सफ़ोर्ड एस्ट्राजेनेका (Oxford Astrazeneca vaccine) ने आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अप्रूवल मांगा है। ऑक्सफ़ोर्ड एस्ट्राजेनेका (Oxford Astrazeneca vaccine) ऐसा करने वाली पहली स्वदेशी कंपनी है। बता दें, कोविड-19 वैक्सीन ( Covid-19 vaccine) ऑक्सफ़ोर्ड एस्ट्राजेनेका का निर्माण सीरम इंस्टिट्यूट और ब्रिटेन यूनिवर्सिटी मिलकर कर रहे हैं। 

सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि सुरक्षा के लिहाज से देखें तो कोवीशील्ड के ट्रायल (Covishield vaccine) में कोई विपरीत असर सामने नहीं आया।

लिहाजा, वैक्सीन एक टार्गेटेड पॉपुलेशन को दी जा सकती है। फ़ाइज़र (pfizer) के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने भी कोवीशील्ड के इमरजेंसी यूज (covishield vaccine emergency use in india) की अनुमति मांगी है। भारत में अब तक 96.73 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं।

(i).4 करोड़ डोज बना चुका है सीरम

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफ़ोर्ड और एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड के 4 करोड़ डोज बना चुका है। सीरम ने अपने आवेदन में कहा है कि UK (दो क्लिनिकल टेस्ट), ब्राजील और भारत (एक-एक टेस्ट) में वैक्सीन में बीमारी से लड़ने के लिए अच्छी एफिकेसी (90%) पाई गई है। सुरक्षा के लिहाज से देखें तो कोवीशील्ड के ट्रायल में कोई विपरीत असर सामने नहीं आया। 

(ii).फाइजर ने 4 दिसंबर को अप्रूवल मांगा था (pfizer covid vaccine emergency use authorization)

4 दिसंबर को अमेरिकी कंपनी फ़ाइज़र ने भारतीय ड्रग कंट्रोलर से अपनी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अप्रूवल मांगा था। फ़ाइज़र की वैक्सीन लगाए जाने को UK और बहरीन ने मंजूरी दे दी है। भारत ने पहले ही साफ कर दिया है कि देश में कोई भी वैक्सीन तभी लाई जाएगी, जब वह यहां क्लिनिकल ट्रायल्स पूरे कर ले। 

क्या भारत में Pfizer कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है? क्या कहते हैं नियम?

Coronavirus vaccine: pfizer की Covid-19 vaccine और उसकी भारतीय इकाई ने उसके द्वारा विकसित की गई कोविड-19 वैक्सीन के देश में आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (DGCI) के पास आवेदन दिया है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या Pfizer की कोविड-19 वैक्सीन को देश में इजाज़त मिल सकती है?

ये भी पढ़ें-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.