सैनिटाइजर के अधिक इस्तेमाल से हो रही हैं त्वचा संबंधी बीमारियां!

Sanitizer

Sanitizer- कोरोना वायरस से बचाव के लिए इन दिनों लोग सैनिटाइजर (Sanitizer) का अधिक प्रयोग कर रहे हैं। जिसकी वजह से लोगों में अब त्वचा रोग संबंधी बीमारियां देखने को मिल रही हैं। कई न्यूज रिपोर्ट्स में सामने आ रहा है कि सैनिटाइजर (Sanitizer) के अधिक इस्तेमाल से लोगों के हाथ की उंगलियों पर एग्जिमा हो गया है।

काले निशान पड़ गए हैं, हथेली कट-फट गई है, जिससे पानी निकलने लगा। उंगलियों पर काले चकते पड़ गए और दो उंगलियों के नीचे तो त्वचा बहुत ज्यादा फट गई। यह सब सैनिटाइजर (Sanitizer) को बनाने आदि में हो रहे केमिकल के प्रयोग के कारण हो रहा है। 

सर्दी में खतरा ज्यादा

आयु ऐप पर उपलब्ध त्वचा रोग विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी में सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) के अधिक इस्तेमाल से एग्जिमा होने का खतरा हो सकता है। क्योंकि सैनिटाइजर सूखेपन को बढ़ा देता है। इससे एग्जिमा और त्वचा संबंधी अन्य खतरा होने का खतरा होता है। 

साबुन से हाथ धोने की सलाह

जिनकी हथेली की त्वचा इन दिनों फट जाती है, उन्हें सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे लालीपन और खुजली बढ़ेगी और एलर्जी हो जाएगी। ऐसे लोग कोरोना से बचाव के लिए हाथों को सैनिटाइजर के बजाय साबुन से धोएं। साथ ही सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल होने वाली क्रीम का प्रयोग करें। 

मास्क को आदत बनाएं-

डॉक्टर्स ने इस दौरान लोगों से मास्क का प्रयोग करने की सलाह दी है। महामारी के दौर में मास्क को अपनी आदत बनाएं, खुद भी पहनें और दूसरों को भी पहनाएं। कोरोना के कारण तनाव होने से कुछ लोगों में बाल झड़ने की समस्या भी हो रही है। इससे लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। तनाव कम लें, और भोजन में आयरन, विटामिन डी और दूसरे पोषक तत्वों को शामिल करें। इससे बालों की सेहत सुधरेगी। 

ये भी पढ़ें-

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.