9 Golden Running Tips in Hindi | दौड़ने के 9 बेहतर और आसान उपाय

Running Tips in Hindi

रनिंग हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। वैसे तो एक्सरसाइज और योग से भी फायदा होता है लेकिन रनिंग हमारे लिए सबसे जरूरी है। रनिंग करने से आप फिजिकली फिट रहते है और यह आपके दिमाग को स्वस्थ रखता है चाहे आप जिम पर जाते हो तब भी आपको सबसे पहले रनिंग करनी चाहिए। आज हम आपको कुछ रनिंग टिप्स (Running Tips in Hindi) बताएंगे जिनसे आपके लिए रनिंग करना आसान हो जाएगा और इससे आपका स्टेमिना भी बढ़ता है। आज हम आपको यहाँ बेस्ट रनिंग टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे।

बेस्ट रनिंग टिप्स: Best Running Tips in Hindi:

अगर आपने दौड़ना अभी शुरू किया है या आप दौड़ना चाहते हैं तो आपको कुछ बातें जान लेनी चाहिए जिससे रनिंग के दौरान होने वाली समस्याएं आपको ना हो या आपकी समस्याएं कम हो जाए।

Running tips in hindi: दूर तक दौड़े या देर तक दौड़े:

अगर आपने दौड़ना अभी-अभी शुरू किया है तो आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आएगा कि लंबा दौड़ना ज्यादा जरूरी है या ज्यादा समय तक दौड़ना। हम किस तरह से दौड़ें जिससे हमें ज्यादा से ज्यादा फायदा हो तो आइये आपको यहाँ बताते है दौड़ने के लिए कौन-सी चीजें जरूरी है या आवश्यक है।

  • स्टैमिना
  • बॉडी स्ट्रेंथ

यह दोनों ही चीजें एकदम से नहीं विकसित होती। बॉडी को इनको विकसित करने के लिए समय की जरूरत होती है। जब तक बॉडी सही आकार में नहीं ढलती तब तक रनिंग के दौरान थकान जल्दी होती है और सांस भी जल्दी फूलती है और और दूसरी भी कई समस्याएं होती है। चाहे आप इसके लिए कितना भी धीरे या कम स्पीड में दौड़े लेकिन एक स्थिर स्पीड में दौड़ते हुए एक लंबी दूरी तक दौड़ना चाहिए समय को लेकर परेशान नहीं होना चाहिए।

जब एक बार शरीर की मसल्स बनने लगती है तब वह आपकी दौड़ने में मदद करते है। जब पैरों के calf बन जाते हैं यह पैरों के आसपास हड्डी को मजबूती देते हैं और जब पैर मजबूत हो जाते हैं तब आप कितना ही तेज या कितनी ही दूर दौड़ सकते हैं इसी तरह आपको पूरी बॉडी को मजबूत करना होगा जब एक बार यह बॉडी मजबूत हो जाती है तो आप अपने समय को भी कम कर सकते हैं।

Running tips in hindi: आराम का दिन भी ट्रेनिंग का है एक हिस्सा:

ट्रेनिंग करने के दौरान आराम करना बहुत जरूरी है जब हम मेहनत करते हुए दौड़ते हैं तो हमारी बहुत सारी मसल्स डैमेज हो जाती हैं जिनको रिपेयर करने के लिए उन्हें आराम देना होता है। अगर हम यह आराम नहीं देते है तो मसल्स वापस नहीं बन पाते जिससे धीरे-धीरे हमारा शरीर कमजोर होता जाता है और जब यह नई मसल्स बनती हैं

तब वह हमारे शरीर के जिस हिस्से पर मेहनत की थी वही सही शेप ले पाती हैं जिससे हमारी बॉडी को दौड़ने के लिए मदद मिलती है वहीं हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि अगर हम रनिंग करते हैं तो हफ्ते में कम से कम 2 दिन आराम जरूर लें जिससे बॉडी हमारी फिर से दौड़ने के लिए तैयार हो सके।

Running tips in hindi: कोशिश करें ग्रुप में दौड़े:

अगर आपने अभी-अभी दौड़ना शुरू किया है तो आप जहाँ दौड़ते हैं वहाँ किसी ग्रुप को जॉइन कर ले इससे आपको पुराने दौड़ने वाले लोगों से मोटिवेशन मिलेगा और उनसे आपको टिप्स भी मिलती रहेगी जिससे आपकी रनिंग आसान हो जाएगी।

Running tips in hindi: दौड़ने को अपनी एक आदत बनाए:

अगर आपको लंबे समय तक दौड़ना है तो रनिंग को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में जोड़े जिससे हम उसके लिए मोटिवेट रहें। रनिंग के बहुत सारे फायदे है इनमें से एक फायदा यह है कि रनिंग से डोपामाइन नाम का रसायन (Chemical) उत्पन्न होता है जिससे आपको खुशी का अनुभव होता है इसके अलावा और भी कई सारे फायदे हैं।

Running tips in hindi: प्रशिक्षण (Training) का रिकॉर्ड बनाए:

आप दौड़ना कभी भी शुरू करें आप उसका एक रिकॉर्ड बनाकर रखें। हर महीने उसके ग्राफ की तरफ नजर रखें कि किस एक्सरसाइज से आपकी परफॉर्मेंस बढ़ रही है और किनसे परफॉर्मेंस गिर रही है इन सभी चीजों पर नजर रखें जिससे आगे प्लानिंग कर सके।

Running tips in hindi: अलग अलग तरीके से प्रशिक्षण (Training) करें:

दौड़ने के लिए पूरे शरीर का मजबूत होना बहुत जरूरी है। आप जब दौड़ते हैं तो ना केवल आपके पैर बल्कि आपका पूरा शरीर उसमें सहयोग करता है और शरीर आगे तेजी की ओर बढ़ता है तो हमें पूरे शरीर को मजबूत करना है तो cross-training जरूर करें। सिर्फ रनिंग से काम नहीं चलता हमें शरीर के हर हिस्से के लिए एक्सरसाइज करनी पड़ती है जिससे आप सभी से मजबूत हो सके और आपकी रनिंग भी इससे अच्छी रहेगी।

Running tips in hindi: छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करें:

दौड़ने के लिए एक लंबा टारगेट ना रखें। अपने टारगेट को छोटे-छोटे टारगेट्स में डिवाइड करें जिससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बना रहता है। जब हम एक छोटे टारगेट को छू लेते हैं तब दूसरे टारगेट की तरफ जाए और शुरुआत में ज्यादा लंबे टारगेट ना रखें अगर आप ज्यादा लंबे टारगेट रखेंगे तो आपके शरीर में चोट लग सकती है। जिस कारण आप रनिंग को छोड़ भी सकते हैं और आपका उसके लिए मनोबल भी कम हो सकता है।

Running tips in hindi: संतुलित भोजन खाए:

दौड़ने के लिए अच्छा भोजन करना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर एक रनर (Runner) अच्छी डाइट नहीं लेता तो उसकी बॉडी जल्दी रिकवर नहीं कर पाती जिसके कारण अगले कुछ दिनों के लिए रनिंग का परफॉर्मेंस गिर जाता है। अगर आप हर रोज रनिंग करना चाहते है और अपने परफॉर्मेंस को भी बढ़ाना चाहते है तो अच्छा खाना खाए। अच्छे खाने में कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन व मिनरल्स और फैट लेने चाहिए जिससे शरीर को अच्छा पोषण मिलें और वह जल्दी रिकवर हो सके।

Running tips in hindi: शरीर में पानी की कमी ना होने दें:

दौड़ने के लिए आपको आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर पानी की कमी होती है तो डायरिया जैसी समस्या हो सकती है और इससे स्टैमिना गिरता है। इसके साथ-साथ अगर आप डिहाइड्रेशन की परेशानी में रनिंग करते हैं तो आपको मसल्स क्रैंप होने की संभावनाएं ज्यादा होती है तो इसलिए ऐसी स्थिति उत्पन्न ना हो इसके लिए अच्छी मात्रा में पानी पिएँ क्योंकि जब आप रनिंग करते हैं तो ज्यादातर पानी पसीना के रूप में बह जाता है जिसकी हमें भरपाई करनी चाहिए जिसके लिए अगर आपको पानी ना मिले तो आप जूस या कोई भी तरल पदार्थ पी सकते है।

डिस्क्लेमर: रनिंग हमारे लिए बहुत जरूरी है। इसलिए हमने आपको यहाँ कुछ रनिंग टिप्स (Running Tips in Hindi) बताए है जिनसे आप अपनी रनिंग आसान कर सकते है। रनिंग के दौरान किसी तरह की शारीरिक समस्या होने पर आयु ऐप पर मौजूद विशेषज्ञ डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

आयु ऐप डाउनलोड करके आप अपने फोन पर रोज़ाना सेहत की बातें और टेलीमेडिसिन की सुविधा घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या की जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके एक्सपर्ट डॉक्टर से परामर्श पा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.