इम्युनिटी बूस्ट करने में काढ़ा का योगदान । कोरोना से भी बचाव

how kaada helps you for boosting your immunity

काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी कारगर है। काढ़ा (Kaada) बनाने के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उनमे से ज़्यादातर चीज़े आयुर्वेद में भी इस्तेमाल की जाती है। इन सभी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए देश को संबोधित करते समय पीएम मोदी जी नहीं भी काढ़ा पीने की सलाह दी थी साथ ही साथ आयुष मंत्रालय के द्वारा दी गयी गाइडलाइन्स को फॉलो करने के लिए कहा था।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना पिएँ काढ़ा:

दिन में एक या दो बार हर्बल चाय या काढ़े का सेवन ज़रूर करें। काढ़ा बनाने के लिए पानी में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक, मुनक्का मिलाकर अच्छी तरह धीमी आंच पर उबालें। अगर मीठा डालते है तो गुड़ डालें और अगर खट्टा डालते है तो नींबू के रस का इस्तेमाल करें।

काढ़े की खासियत के बारे में जाने:

आयुष मंत्रालय ने कोरोनावायरस के समय में इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके बताए है। जिनमे काढ़ा भी शामिल है। आइए जानते है इसकी सामग्री की खासियत के बारे में

तुलसी: काढ़े में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। तुलसी के पत्ते रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होते है। तुलसी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होती है जो इम्‍यूनिटी बढ़ाती है। इसके साथ ही तुलसी बैक्‍टीरिया और वायरल इंफेक्‍शन से लड़ने में भी मदद करती है।

दालचीनी: दालचीनी में पॉलिफेनॉल्स और प्लांट एंटीऑक्सिडेंट होते है, जो इम्यूनिटी दुरुस्त करने में मददगार साब‍ित हो सकते है।

काली मिर्च: गैस जैसी समस्याओं से निजात पाने में काली मिर्च मददगार है। इसमें कैल्शियम, आयरन, कैरोटिन, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व होते है जो इम्युनिटी को मजबूत करते है।

सूखी अदरक: इम्युनिटी यानि बीमारी, वायरस, बैक्टीरिया से लड़ने की शरीर की क्षमता के गुण सूखी अदरक में पाएं जाते है।

मुनक्का: रोगों से लड़ने के ल‍िए मुनक्का का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें आयरन, विटामिन्स और दूसरे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते है।

गुड़: गुड़ पाचन के लिए अच्छा होता है। आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाए गए काढे में भी गुड़ के लिए भी बोलै है। गुड़ खांसी जुखाम में भी राहत दिलाता है।

नींबू: आयुष मंत्रालय ने नींबू का जिक्र किया गया है। नींबू इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मददगार है। यह व‍िटामिन सी का अच्छा स्रोत है।

कोरोना गाइड के लिए अभी आयु ऐप डाउन्लोड करें । क्लिक 👆

One Reply to “इम्युनिटी बूस्ट करने में काढ़ा का योगदान । कोरोना से भी बचाव”

Leave a Reply

Your email address will not be published.