लहसुन खाने के जादुई फायदे | Daily Health Tip | 6 February 2020 | AAYU App

Roasted garlic acts like boon for men

“सर्दियों में लहसुन 🧄ज़रूर खाएं। इसमें एलिन नामक फ्लैवोरिंग एजेंट होते है जो कफ के जमाव को दूर करने में मददगार होते है। “

“Eating garlic 🧄 during winter is considered healthy. It contains flavoring agent called allin which is helpful in removing phlegm congestion.”

लहसुन के आयुर्वेद में बहुत फायदे हैं। आमतौर पर इसे कच्चा या चटनी के रूप में खाया जाता हैं। लेकिन खासकर पुरुषों के लिए इसे भूनकर खाना ज़्यादा फायदेमंद होता हैं। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स पुरुषों की हेल्थ के लिए काफी लाभदायक हैं। 

लहसुन के फायदे:

सेक्स हॉर्मोन बढ़ाता हैं: लहसुन में एलिसिन नामक पदार्थ पुरुषों के सेक्स हॉर्मोन को ठीक करता हैं। लहसुन में पाए जाने वाले सेलेनियम और विटामिन स्पर्म क्‍वालिटी बढ़ाने में मदद करते है।

दाँत दर्द में मददगार: लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है। लहसुन की एक कली पीसकर दर्द वाली जगह लगाने से राहत मिलती हैं। इसका खाली पेट सेवन दाँतों की झनझनाहट से भी आराम दिलाता हैं।

दिल के लिए है फायदेमंद: भुना हुआ लहसुन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक हैं। यह हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए ज़्यादा रेफर किया जाता है क्योकि यह बीपी यानी ब्लड प्रेशर को कम करता हैं।

कैंसर से बचाता हैं: लहसुन में कुछ यौगिक(Compound) होते हैं जो ऐसे एन्ज़ाइम्स को बढ़ाते हैं जो कार्सिजेनिक तत्वों को कम या खत्म करता हैं। कैंसर के लिए कार्सिजेनिक तत्वों ही ज़िम्मेदार होते हैं।

पेट की गड़बड़ दूर करें: डायरिया या कब्ज जैसी पेट से जुडी बीमारियों में लहसुन बहुत उपयोगी हैं। पानी में लहसुन की कलियां उबालकर खाली पेट वह पानी पीने से डायरिया और कब्ज़ से आराम मिलता हैं। यह शरीर के अंदर मौजूद जहरीले पदार्थ को भी बाहर निकालता हैं। 

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.