पानी पीने का सही तरीका | Daily Health Tip | 11 June 2020 | AAYU App

पानी पीने का सही तरीका

गलत समय, गलत तरीके और गलत मात्रा में पानी पीने से डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं। इन बीमारियों से बचाव के लिए हमें सही तरीके से पानी पीना चाहिए। यह हमारे मेटाबॉलिज्म को सही रखने में भी मदद करता है।

Drinking water in wrong time, improper amount and in an improper way can lead to many diseases like diabetes and blood pressure. To prevent these diseases, we should drink water properly. This also helps in keeping our metabolism right.

Health Tips for Aayu App

आपको बता दें कि गलत तरीके से पानी पीने से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती है। इसलिए आपको पानी पीने का सही तरीका पता होना चाहिए।

सही तरह से पानी पीने के फायदे:

पानी पीने से मेटाबोलिज्म सही रहता है: हर दिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है, जिससे आपका पाचन सही रहता है। पानी पीते रहने से शरीर में फैट जमा नहीं होता। हमारा शरीर 75 प्रतिशत पानी से बना है और पानी ही शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक पोषक तत्वों को पहुंचाने में मदद करता है साथ ही पानी पीते रहने से आप ज्यादा खाने की आदत से खुद को दूर रख सकते है।

गलत तरीके से पानी पीने से बीमारियों का खतरा: गलत समय, गलत तरीके और गलत मात्रा में पानी पीने से पेट में दर्द हो सकता है, पाचन में दिक्कत हो सकती है, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, सिरदर्द, भारीपन, किडनी प्रॉब्लम और सुस्ती जैसी समस्याएं भी हो सकती है। हर किसी के शरीर के हिसाब से पानी की जरूरत अलग-अलग हो सकती है लेकिन पानी पीने का सही तरीका जानना बेहद जरूरी है ताकि आप बीमार ना पड़ें।

पानी पीने का सही समय: सुबह उठने के बाद 2 गिलास पानी पीना चाहिए। सुबह खाली पेट पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। ऐसा करने से बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते है और शरीर की सफाई अच्छी तरह हो जाती है साथ ही सुबह खाली पेट पानी पीने से कब्‍ज में भी राहत मिलती है। इसके अलावा खाना खाने से करीब 30 मिनट पहले पानी पीना चाहिए, इससे खाना आसानी से पचता है। खाने के साथ खाने के तुरंत बाद पानी ना पिएं। खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है।

इस समय पानी पीना है फायदेमंद: नहाने से आधा घंटा पहले पानी पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती और सोने से पहले पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। घर से बाहर निकलते वक्त पानी पीकर निकलें साथ ही एक्सर्साइज या वर्कआउट करने के बाद भी पानी जरूर पिएं ताकि डिहाइड्रेशन की दिक्कत न हो।

खड़े होकर पानी ना पीएं: पानी पीने का सही तरीका बैठकर पानी पीना है। अगर आप खड़े होकर पानी पीते है, तो पानी तेजी से पेट के निचले हिस्‍से में चला जाता है जिससे पानी के पोषक तत्‍व शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में नहीं मिल पाते है।

गट-गट नहीं सिप-सिप करके पानी पिएँ: पानी को एक बार गट-गट करके पीने की बजाए सिप-सिप कर धीरे-धीरे पीना चाहिए। इसका कारण यह है कि जब हम पानी पीते है, तो हमारी लार भी पानी में मिलकर अंदर जाती है। पानी को धीरे-धीरे पीने से पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद मिलती है।

कैसा पानी पिएँ: पानी आप पी रहे हैं उसका तापमान शरीर के तापमान से ठंडा नहीं होना चाहिए। गर्मियों में बहुत से लोग घर पहुंचते ही फ्रिज का ठंडा पानी पी लेते है जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है। बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर में कई तरह की दिक्कतें हो सकती है। लिहाजा बहुत ज्यादा ठंडा और बर्फ वाला पानी पीने की बजाए नॉर्मल पानी ही पिएं।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

6 Replies to “पानी पीने का सही तरीका | Daily Health Tip | 11 June 2020 | AAYU App

  1. Why there is a sensation of some pulse in my right side of lower back which is very irritating can you help me.

Leave a Reply

Your email address will not be published.