fbpx

विटामिन-सी की शरीर में आवश्यकता | Daily Health Tip | 07 June 2020 | AAYU App

विटामिन-सी की शरीर में आवश्यकता | Daily Health Tip | 07 June 2020 | AAYU App

विटामिन-सी हड्डियों को मजबूत करता है और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके लिए आप खट्टे आहार जैसे अंगूर, पालक, हरी मिर्च आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

Vitamin-C helps to strengthen bones and also increases immunity. For this, you should include citrus foods like grapes, spinach, green chillies etc. in your diet.

Health Tips for Aayu App

आपके शरीर का सही तरीके से काम करने में विटामिन-सी की अहम भूमिका है। विटामिन-सी आपकी हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। यह ह्रदय रोग से लेकर कैंसर व अस्थमा जैसी बिमारियों के लिए भी आवश्यक है।

विटामिन-सी के लिए क्या खाएं:

खट्टे आहार: खट्टे आहार जैसे नींबू, संतरा और आंवला आदि कुछ ऐसे आहार है, जिन में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आपको इन्हें अपने आहार में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

अंगूर: अंगूर में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन-सी के अलावा फाइबर, विटामिन-ई और विटामिन-ए भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से टीबी, कैंसर और रक्त विकार में काफी राहत मिलती है।

पालक: पालक में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है और विटामिन-सी भी होता है। वैसे इसमें आपको आयरन व विटामिन सी के अतिरिक्त विटामिन ए, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटिन आदि भी पाया जाता है। कैंसर, आर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस के रोगियों को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है।

हरी-मिर्च: हरी मिर्च में विटामिन-सी पाया जाता है। एक हरी मिर्ची से भी आपको बहुत सारा विटामिन-सी मिलता है।

मुनक्का: मुनक्के में भी विटामिन-सी बहुत मिलता है। मुनक्के का सेवन आपको पोषक तत्व प्रदान करने के साथ-साथ मिनरल के अवशोषण में भी मदद करता है। आपको मिलने वाला पोषण अवशोषित होकर लाभ पहुँचाता है।

पीली शिमला मिर्च: पीली शिमला मिर्च में विटामिन सी की उच्च मात्रा पाई जाती है। एक पीली शिमला मिर्च में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी मिलता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (3)
  • comment-avatar
    Hemlta Luna 10 months

    Sir, kya koi aise test h jo samay samay par karwate rahein taki shareer main kahin bhi Cancer ho to early stage main pata chal jaye. Hamne aas pass bahut cancer patient dekhe hain to is beemari ka hamesha darr rahta h.

  • comment-avatar

    1.एक वयस्क व्यक्ति को प्रतिदिन कितने तुलसी के पत्ते सेवन करने चाहिए।
    2.एक 4 वर्ष के बच्चे को तुलसी के कितने पत्ते सेवन करने चाहिए।

  • comment-avatar
    Vivek Asthana 10 months

    Nice information

  • Disqus ( )